अब आप भी घर पर कर सकते हैं कोविड-19 टेस्ट, यहां जानें इसके बारे में सारी डिटेल्स

अब आप भी घर पर कर सकते हैं कोविड-19 टेस्ट, यहां जानें इसके बारे में सारी डिटेल्स

कोविड-19 की सेकेंड वेव के कारण देश के अधिकतर हिस्सों में एक बार फिर से लॉकडाउन लगा हुआ है। हालांकि, वक्त के साथ स्थिति पहले से नियंत्रण में जरूर आई है लेकिन फिर भी देशभर में रोजाना कोविड-19 के नए मामले सामने आ रहे हैं। देशभर में रोजाना लगभग 2.5 लाख मामले सामने आ रहे हैं और इसका मतलब ये है कि मार्केट में अभी भी दवाइयों की कमी का लोगों को सामना करना पड़ेगा। वहीं RT PCR टेस्ट करा पाना भी काफी मुश्किल हो रहा है।
यहां तक कि टेस्ट कराने से भी लोगों को डर लग रहा है लेकिन लगता है कि अब कोविड-19 का टेस्ट करना इतना मुश्किल नहीं है। मौजूदा हालात को देखते हुए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने कोवीसेल्फ किट (Coviself Kit) को अप्रूवल दिया है, जिसकी मदद से अब आप अपने घर पर कोविड-19 का टेस्ट (COVID-19 Test) कर सकते हैं। तो चलिए आपको इस किट के बारे में विस्तार से बताते हैं। 

Coviself क्या है?

कोवीसेल्फ एक रेपिड एंटीजन टेस्टिंग किट है और घर पर इसका टेस्ट करने के लिए आपको केवल नॉज स्वेब की जरूरत है। ICMR की एडवाइजरी के अनुसार, कोवीसेल्फ टेस्ट "18 साल और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों और व्यस्क द्वारा 2 साल या उससे अधिक उम्र के बच्चों के नमूनों के साथ स्वयं-एकत्रित नाक के स्वाब नमूनों के साथ गैर-पर्चे के घरेलू उपयोग के लिए अधिकृत है।"

कोवीसेल्फ की मदद से कैसे करें घर पर खुद का टेस्ट

अगर आपको लग रहा है कि आपको कोविड-19 है तो अब आप घर पर कोवीसेल्फ की मदद से अपना टेस्ट कर सकते हैं।
इसके लिए सबसे पहले आप MyLab ऐप डाउनलोड कर लें और इसमें अपनी डिटेल्स भर दें।

 

किट में मौजूद चीजें

ये किट एक पाउच में आती है और इसमें:
- एक नासल स्वाब
- एक प्री फिल्ड एक्स्ट्रेक्शन ट्यूब
- एक टेस्ट कार्ड
- और एक बायोहजर्ड बैग आता है।

फॉलो करें ये स्टेप्स - COVID-19 Testing Kit

- सबसे पहले स्वाब स्टिक को बाहर निकालें और इसके हेड को बिल्कुल ना छुएं। अब इस स्वाब को अपनी दोनों नथुनों में 2 से 3 सेंटीमीटर तर डालें, या फिर तब तक जब तक आप इसे रसिस्ट नहीं करते तब तक अंदर डालें। अब स्वाब स्टिक को 5 बार दोनों नथुनों में रोल करें।
- अब एक्स्ट्रेक्शन ट्यूब में स्वाब का ऊपरी हिस्सा डालें और 10 बार घुमाएं ताकि वो पूरी तरह से ट्यूब में एक्सट्रेक्ट हो जाए।
- अब स्वाब का ब्रेकिंग प्वाइंट ढूंढ कर इसे तोड़ दें और ट्यूब को नोजल कैप से बंद कर दें।
- नोजल कैप की मदद से दो बूंद एक्स्ट्रेक्शन को टेस्ट कार्ड में बनें हिस्से पर डालें।
- रिजल्ट आने के लिए 15 मिनट तक इंतजार करें। 15 मिनट बाद ऐप में एक अलार्म बजेगा जो बताएगा कि आपका रिजल्ट आ गया है। ध्यान रखें कि जो भी टेस्ट 20 मिनट के बाद नतीजा देता है उसे अमान्य माना जाता है।
- एक बार टेस्ट हो जाए तो टेस्ट किट में मौजूद सभी चीजों को बायोहर्जड बैग में डालें और फेंक दें।

पॉजिटिव या नेगेटिव

टेस्ट कार्ड पर दो लाइन बनी होती हैं- C ( क्वालिटी कंट्रोल) और T (टेस्ट लाइन)। यदि लाइन सी मार्क पर आती है तो आपका टेस्ट नेगेटिव आया है। यदि लाइन सी और टी दोनों पर आती है तो आपका टेस्ट पॉजिटिव है। 

इन बातों का रखें ध्यान

- ICMR की गाइडलाइन के मुताबिक आपको घर पर कोविसेल्फ टेस्ट करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।
- जिन लोगों में कोविड-19 के लक्षण नजर आए केवल उन्हें ही घर पर टेस्ट करना चाहिए या फिर उन लोगों को घर पर टेस्ट करना चाहिए जो किसी पॉजिटिव आने वाले व्यक्ति के संपर्क में थे।
- घर पर कोविड-19 टेस्ट से संबंधित एप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर मौजूद है। टेस्ट लेने से पहले आपको इसे अपने फोन में डाउनलोड करना होगा।
- यूजर को उसी फोन से टेस्ट स्ट्रिप की तस्वीर भी लेनी होगी, जिस फोन में उन्होंने MyLab ऐप को डाउनलोड किया है या जिसमें उन्होंने अपनी डिटेल्स दी हैं।
- माई लैब एप्प पर मौजूद डेटा सेंटर द्वारा रजिस्टर किया जाएगा और इसका सर्वर पूरी तरह से सुरक्षित है और ICMR के टेस्टिंग प्रोटोकॉल से जुड़ा हुआ है।
- यदि कोई भी पॉजिटिव पाया जाता है तो उसका इलाज अन्य कोविड संक्रमित मरीजों की तरह ही किया जाएगा और उन्हें कोई दूसरा टेस्ट नहीं कराना होगा।
- जो लोग टेस्ट के बाद संक्रमित पाए जाते हैं, उन्हें कोविड-19 के प्रोटोकॉल के तहत खुद को आइसोलेट करना होगा।
- जो भी लोग लक्षण नजर आने के बाद भी नेगेटिव पाए जाते हैं उन्हें तुरंत ही RT-PCR टेस्ट कराने की सलाह दी जाती है।
- यूजर को डिस्पॉजल इंस्ट्रक्शन को फॉलो करना होगा।
अंत में ध्यान रखें कि ICMR ने सलाह दी है कि कोई भी बेफिजूल में कोविड-19 का टेस्ट ना करे और केवल वही लोग घर पर टेस्ट करें, जिन्हें कोविड-19 से संबंधित लक्षण दिखाई दें।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm