कोरोना संकट: मदद के लिए आगे आए सलमान खान, मजदूरों के खाते में सीधे ट्रांसफर किए पैसे

कोरोना संकट: मदद के लिए आगे आए सलमान खान, मजदूरों के खाते में सीधे ट्रांसफर किए पैसे

लगभग पूरा विश्व इस समय कोरोना संकट से जूझ रहा है। भारत में भी हालात नाजुक हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पूरा देश 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है। इस लॉकडाउन का सीधा असर दिहाड़ी मजदूरों पर पड़ा है। रोज कमाने खाने वाले इन मजदूरों के सामने खाने-पीने की समस्या खड़ी हो गई है। हालांकि सरकार इनकी मदद तो कर रही है लेकिन इसके बावजूद भी कई क्षेत्रों में मजदूरों इन सुविधाओं से वंचित हैं। इस संकट की घड़ी में कई बॉलीवुड सेलेब्स मजदूरों के लिए मसीहा बनकर सामने आ रहे हैं।
हाल ही में बॉलीवुड के बंजरगी भाईजान यानि कि सलमान खान ने मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाए हैं। सलमान खान ने बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लगभग 25 हजार दिहाड़ी मजदूरों को हर तरह से मदद करने का एलान किया है। इसके साथ ही उन्होंने मदद करनी भी शुरू कर दी है। 

जी हां, कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से शूटिंग बंद है और इस वजह से दिहाड़ी मजदूर काम पर नहीं जा रहे हैं। ऐसे में उनके आर्थिक संकट को दूर करने के लिए सलमान ने फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉइज (FWICE) से मजदूरों की लिस्ट मांगी। FWICE ने 25 हजार में से 19 हजार मजदूरों का विवरण प्राप्त कर सलमान खान को दे दिया। इसमें से 3 हजार मजदूरों को पहले ही यशराज फिल्मस से 5000 रुपये महीने मिल रहे हैं। बचे 16 हजार मजदूरों का विवरण लेकर सलमान खान ने सीधे उन मजदूरों के बैंक खाते में 3-3 हजार रुपये ट्रांसफर कर दिये हैं। बता दें ये जानकारी एफडब्ल्यूआईसीई के सदस्य ने एक मीडिया संस्थान को खुद दी है। 

जानकारी के मुताबिक ये बात भी सामने आई है कि सलमान खान ने अब तक 4 करोड़ 80 लाख रुपयों का दान किया है। साथ ही ये वादा भी किया है कि यदि कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन की अवधि यदि और आगे बढ़ती है तो वो अगले महीने में भी मजदूरों के खातों में रूपये डालेंगे। वहीं सलमान खान ने पैसे ट्रांसफर करने के बाद, FWICE अन्य सदस्य मजदूरों का मूल्यांकन करेगा और उन्हें धन वितरित करेगा। यह भी तय करेगा कि लॉकडाउन बढ़ने पर सदस्यों की मदद कैसे की जाए।

फिल्म इंडस्ट्री में हजारों दिहाड़ी मजदूर हैं। लॉकडाउन की वजह से उन्हें आर्थिक मार झेलनी पड़ी रही है। ऐसे में बॉलीवुड के कई सितारे इन मजदूरों की हर जरूरत के लिए मदद कर रहे हैं। इसी कड़ी में बॉलीवुड एक्टर आमिर खान का नाम भी सामने आया है। जानकारी के मुताबिक, आमिर खान ने पीएम केयर और मुख्यमंत्री (महाराष्ट्र) राहत कोष में आर्थिक मदद दी है। इसके अलावा आमिर खानकुछ फिल्म उद्योग से जुड़े मजदूर एसोसिएशन और एनजीओ को भी सहयोग कर रहे हैं। हालांकि उन्होंने आर्थिक रूप से कितने रुपये की मदद की है इसका अभी खुलासा नहीं हुआ है।
बता दें अक्षय कुमार के पीएम केयर्स फंड में पैसे दान करने के बाद से सोशल मीडिया पर लोग सलमान, शाह रुख और आमिर खान को भी दान न देने की वजह से अपील कर रहे थे। हालांकि सभी सेलेब्स अपनी-अपनी तरफ से यथासंभव मदद करने में जुटे हैं।

POPxo  की टीम आप सभी से अनुरोध करती है कि भारत सरकार द्वारा दिये गये सभी निर्देशों का पालन करें। जरूरत न हो तो घर से बाहर बिल्कुल भी न निकलें। बाहर निकलने की स्थिति में संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा।
POPxo के साथ घर बैठे सीखें नई स्किल्स। तो तैयार हो जाइए ऐप के #POPxoLive पर हमारे टैलेंटेड होस्ट को जॉइन करने के लिए। डाउनलोड करें POPxo  ऐप और पढ़िए स्टोरी, देखिए वीडियो और सीखिए कुछ नया...
यहां से डाउनलोड करें POPxo ऐप -