नोएडा समेत इन शहरों में भी कोरोना वायरस ने दी दस्तक, सरकार ने जारी की ट्रैवेल एडवाइजरी

नोएडा समेत इन शहरों में भी कोरोना वायरस ने दी दस्तक, सरकार ने जारी की ट्रैवेल एडवाइजरी

चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस अब तक सैकड़ों लोगों की जान ले चुका है। अन्य देशों सहित भारत में भी इस वायरस ने दस्तक दे दी है। कोरोना वायरस (coronavirus) दिल्ली,नोएडा, आगरा, जयपुर और तेलांगना तक फैल चुका है। इससे लोगों के अंदर एक डर का माहौल है। हालांकि भारत सरकार लगातार बता रही है कि इससे घबराने की जरूरत नहीं है। कुछ सावधानियों को अपना कर देशवासी इस वायरस की चपेट में आने से बच सकते हैं। 
एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में भारत में आए इटली से 16 पर्यटकों सहित कोरोना वायरस (coronavirus) के 28 केस पॉजिटिव पाए गये हैं। इसकेबाद से ही कोरोना वायरस को लेकर देशभर के एयरपोर्ट पर अलर्ट जारी कर दिया गया है। क्रेंद सरकार भी हरकत में आ गई है।

वहीं भारत सरकार ने ट्रैवल एडवाइजरी भी जारी की गई है, जिसके अनुसार विदेश से आ रहे लोगों की जांच और स्क्रीनिंग करने के सख्त निर्देश दिये गये हैं। इसके अलावा भारत ने तो चीन, ईरान, इटली, साउथ कोरिया और जापान होकर आने वाले यात्रियों के लिए जारी किए गये वीजा और ई-वीजा भी रद्द कर दिये हैं। इसके अलावा कोई  चीन, साउथ कोरिया, जापान, ईरान, इटली, हॉन्गकॉन्ग, मकाऊ, वियतनाम, मलेशिया, इंडोनेशिया, नेपाल, थाईलैंड, सिंगापुर, ताइवान जैसे देशों की यात्रा करके भारत आ रहा है तो बिना उसकी जांच किये एंट्री नहीं मिलेगी। फिर चाहे वो इंडियन हो या फिर कोई सैलानी। इसके अलावा कोई फ्लाइड्स के समय में भी बदलाव किया गया है।

देश में फैल रहे कोरोना वायरस से बचने के लिए योगगुरू बाबा रामदेव ने भी कुछ घरेलू उपाय बताये हैं। उनका कहना है कि हर सर्दी-जुकाम और बुखार कोरोना वायरस नहीं है। हां, जिन लोगों को इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है, उसपर ये वायरस अटैक कर सकता है। इसीलिए रामदेव ने रोजाना प्राणायाम करने की सलाह दी है, जो आपके शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देता है। इसके अलावा ये भी बताया है कि हल्की सर्दी-खांसी और जुकाम में भी गिलोए, काली मिर्च, तुलसी और हल्दी को उबालकर काढ़ा पीने से फायदा मिलेगा।

 

दुनिया पर में इस वायरस के केस लगातार सामने आने के बाद इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अंतर्राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया है। इस जानलेवा वायरस के चलते सभी देशों सहित भारत में भी हेल्थ एडवाइजरी जारी की गई है। आइए जानते हैं इस वायरस से कैसे अपना बचाव कर सकते हैं -

बता दें कि पिछले साल दिसंबर में चीन के वुहान शहर से कोरोना वायरस के मरीज मिले थे। यह वायरस निमोनिया से पीड़ित मरीजों में पाया गया था। ये इंसान से इंसान में फैलने वाला वायरस है। कोरोना वायरस पहले ऊंट, बिल्ली, चमगादड़ में मिलता था। अब इंसानों में भी फैलने लगा है। डब्ल्यूएचओ ने इसे नोबेल कोरोना 2019 नाम दिया है। 
POPxo की तरफ से सभी लोगों से यही अपील है कि अफवाहों पर ध्यान बिल्कुल मत दें। अगर आपको कोरोना वायरस से मिलते-जुलते लक्षण महसूस हो रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और अपना जांच करवाएं।

आपके लिए खुशखबरी! POPxo आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स, होम डेकोर और राशि अनुसार प्रोडक्ट्स और साथ ही ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी... और वह भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।)