COVID-19 वैक्सीन : जानिए भारत में कब से लगेगा कोरोना का टीका और किसे मिलेगी प्राथमिकता

covid-19 vaccine india, कोरोना वायरस की वैक्सीन,

पूरी दुनिया में तबाही मचा रहे कोरोना वायरस (coronavirus) के खात्मे की आस लगाए बैठें लोगों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। कोरोना वायरस की वैक्सीन पर तेजी से काम जारी है। जी हां, अमेरिकी, रूस और ब्रिटेन सहित कई देशों में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान शुरू भी हो गया है। वहीं भारत में 2021 जनवरी महीने से ही कोरोना के टीके (covid-19 vaccine india) लगने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। अगले साल जनवरी से अगस्त महीने तक लगभग 30 करोड़ लोगों को कोरोना के टीके लगाए जाएंगे।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत में शायद कोरोना महामारी का सबसे बुरा दौर खत्म हो चुका है। उन्होंने कहा कि जनवरी के किसी भी हफ्ते में भारत अपने नागरिकों को वैक्सीन देने की स्थिति में होगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भारत सरकार बीते चार महीनों से राज्य सरकारों के साथ मिलकर राज्य, जिला और ब्लॉक स्तर पर वैक्सीनेशन की तैयारियां कर रही है। 260 जिलों में 20 हजार वर्कर्स को इसकी ट्रेनिंग दी गई है। हमारी कोशिश होगी कि हमारी प्राथमिकता में शामिल हर व्यक्ति को वैक्सीन लगाई जाए, लेकिन कोई इसे नहीं लगवाना चाहे तो उस पर दबाव नहीं डाला जाएगा।

इन चार 4 ग्रुप को मिलेगी प्राथमिकता

पहला ग्रुप - सरकार की ओर से तय किए चार प्रमुख समूहों में पहला ग्रुप स्वास्थ्य सुविधाओं से जुड़े लोगों का है। इसमें डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, हेल्थकेयर सपोर्ट स्टाफ आदि शामिल हैं।
दूसरा ग्रुप - इस ग्रुप में उन लोगों को रखा गया है, जिन्होंने महामारी के दौरान लोगों का ध्यान रखा। इसमें सेना, पुलिस, फायर ब्रिगेड और नगर निगम जैसे सेक्टर्स शामिल हैं।
तीसरा ग्रुप - इस ग्रुप में उन लोगों को वैक्सीन लगेगी, जिनकी उम्र 50 साल से ज्यादा है।
चौथा ग्रुप - आखिर में चौथे ग्रुप के तहत उन लोगों को कोरोना वैक्सीन लगेगी जिनकी उम्र 50 साल से कम होगी, लेकिन वे लोग किसी गंभीर बीमारियों से जूझ रहे होंगे।

वहीं देश में 6 वैक्सीन कैंडिडेट ट्रायल के अलग-अलग चरणों पर हैं जिनमें Covishield, Covaxin, ZyCoV-D, Sputnik V, NVX-CoV2373 और रीकॉम्बिनेंट प्रोटीन ऐंटीजन पर आधारित वैक्सीन शामिल हैं। इनके अलावा तीन वैक्सीन प्री-क्लिनिकल स्टेज पर हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया था कि सभी वैक्सीनों की दो से तीन खुराकें दी जाएंगी।
बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण के कुल मामले एक करोड़ तक पहुंचने वाले हैं। वहीं इस महामारी की चपेट में आकर अब तक लगभग एक लाख 44 हजार लोग अपनी जान गवां बैठे हैं। हालांकि अब भारत में संक्रमण के नए मामलों में गिरावट आई है।

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm