कोरोनावायरस अपडेट : घर पर हैं तो घबराएं नहीं, ज़रूर करें ये काम

कोरोनावायरस अपडेट : घर पर हैं तो घबराएं नहीं, ज़रूर करें ये काम

चाइना के वुहान से शुरू होते हुए कोरोनावायरस नामक संक्रमण अब दुनियाभर के कई देशों में फैल चुका है। यह एक खतरनाक वायरस है, जो संक्रमित मनुष्यों से दूसरों में कुछ ही समय के अंतराल में पहुंच जाता है। बेहद मज़बूत इम्युनिटी वाले लोग इससे बचाव कर पाने में सक्षम हैं, जबकि ज़रा भी कमज़ोर इम्युनिटी वाले लोग आसानी से इसकी चपेट में आ सकते हैं।

भारत में कोरोना वायरस की स्थिति

भारत के कई राज्यों में कोविड-19 यानि कि कोरोना वायरस फैल चुका है। इस वायरस को कई स्टेजेस में बांटा गया है। स्टेज 1 का मतलब है कि इससे सिर्फ वही लोग संक्रमित हैं, जो हाल-फिलहाल कोरोनावायरस (coronavirus) से संक्रमित देशों की यात्रा से लौटे हैं। स्टेज 2 में यह संक्रमण विदेश से लौटे कोरोना वायरस के पॉज़िटिव लोगों के कॉन्टैक्ट में आने वाले लोगों में फैल जाता है, स्टेज 3 में यह कम्युनिटीज़ में फैलने लगता है और स्टेज 4 तक आते-आते यह महामारी का रूप धारण कर लेता है। POPxo एंप्लॉइज़ की तरह आप सबको भी फिलहाल कुछ दिनों तक घर पर रहकर ही काम करना चाहिए #StayHomeStaySafe .

सेल्फ आइसोलेशन कोई सज़ा नहीं, बल्कि सेल्फ मोटिवेशन का ज़रिया है

विभिन्न देशों में अलग-अलग स्टेजेस तक फैल चुका यह संक्रमण भारत में अभी स्टेज 2 में है। हालांकि, सरकार व स्वास्थ्य मंत्रालय का मानना है कि देश में स्थिति को अभी काबू में किया जा सकता है। अगर सभी नागरिक थोड़ी सतर्कता बरतेंगे तो देश को स्टेज 3 तक जाने से बचाया जा सकता है।

सोशल डिस्टेंसिंग (social distancing) है ज़रूरी

सरकार की ओर से होली के समय से ही निर्देश दिए जा रहे हैं कि लोगों को फिलहाल सोशल गैदरिंग्स, होली मिलन समारोहों आदि से बचना चाहिए। सिर्फ इतना ही नहीं, समय रहते कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज-यूनिवर्सिटीज़ से लेकर मॉल्स व सिनेमा हॉल्स तक बंद कर दिए जाने के आदेश आ गए हैं। स्कूलों में चल रही परीक्षाओं को स्थगित करवा दिया गया है और सभी राज्यों में अपने-अपने हिसाब से लोगों के बीच कोरोनावायरस को लेकर सजगता फैलाने का काम किया जा रहा है।

कई कार्यालयों में वर्क फ्रॉम होम (work from home) दे दिया गया है तो कुछ में स्टाफ घटा दिया गया है, जिससे कि ऑफिस में भी कम से कम लोग इकट्ठा हों। इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए ज़रूरी है कि ज्यादा लोग एक ही स्थान पर एकजुट न हों।

कैसे करें सेल्फ आइसोलेशन

सेल्फ आइसोलेशन (self isolation) का मतलब है सामाजिक जगहों व कार्यक्रमों से दूरी बनाकर अकेले या कुछ ही लोगों के साथ घर में रहना। सेल्फ आइसोलेशन की बात से काफी लोग घबरा रहे हैं। यहां उन्हें यह समझना ज़रूरी है कि जो भी फैसले इस दौरान लिए जा रहे हैं, वे उनके अपने हित के लिए हैं। देश के ज़िम्मेदार नागरिक होने के नाते अभी हम सभी को अपनी ओर से हर संभव कोशिश करनी होगी।

1. भीड़ वाली जगह पर जाने से बचें।
2. पब्लिक ट्रांसपोर्ट का कम से कम इस्तेमाल करें।
3. अगर मेट्रो, ट्रेन, बस या शेयरिंग ऑटो-कैब में सफर करना बेहद ज़रूरी है तो लोगों से 1 मीटर का फासला रखने की कोशिश करें।
4. कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों या किसी सामान्य व्यक्ति में भी अगर खांसी, जुकाम, बुखार जैसे लक्षण नज़र आएं तो उनसे दूर रहें।
5. अपने हाथों को बार-बार हैंड वॉश या साबुन से धोएं और कुछ भी छूने से पहले व बाद में हाथों को सैनिटाइज़ ज़रूर करें।
6. खांसते या छींकते समय टिश्यु का इस्तेमाल करें और इस्तेमाल करने के बाद उसे सही तरह से कूड़ेदान में फेंक दें। अगर टिश्यु न हो तो अपनी बाजू का इस्तेमाल करें।
7. अपने हाथों को बार-बार चेहरे, आंखों या शरीर के दूसरे हिस्सों पर न लगाएं।
8. शादी-पार्टी या अन्य दूसरी सामाजिक गतिविधियों में जाने से बचें। यकीन मानिए, आपके दोस्त और रिश्तेदार आपकी फिक्र को समझेंगे और नाराज़ नहीं होंगे।
9. किसी भी तरह के फ्लू के लक्षण होने पर घर पर आराम करें और डॉक्टर से कंसल्ट करें।
10. कहीं जाना ज़रूरी हो तो अपना मुंह ढककर रखें।

अगर कोरोना वायरस पॉज़िटिव हों तो…

देश के सभी राज्यों में जिस तरह से पॉज़िटिव केसेस बढ़ते जा रहे हैं, उस हिसाब से अपना ख्याल रखना बहुत ज़रूरी है। अगर आप कोरोना वायरस (corona virus) से संक्रमित हैं या आपका कोई जानने वाला उससे संक्रमित है और आपको 14 दिनों तक क्वारंटाइन (quarantine) में रहने की सलाह दी गई है तो घबराने के बजाय डॉक्टर्स का सहयोग करने की ओर ध्यान दीजिएगा।

1. ऐसे समय पर अगर आप हॉस्पिटल या आइसोलेशन वॉर्ड में भर्ती होने के बजाय घर पर हैं तो अपनी व आस-पास की स्वच्छता का खास ख्याल रखें।
2. डॉक्टर व सरकार की ओर से जारी किए गए निर्देशों का पालन करें।
3. पैनिक होने के बजाय स्वास्थ्य को जल्दी ठीक करने वाले उपायों की ओर ध्यान दें।
4. लोगों के बीच फॉल्स मैसेज या धारणाएं न फैलाएं।
5. इधर-उधर भागने या मार्केट में घूमने के बजाय घर पर ही रहें।
6. ट्रेन, बस या मेट्रो में सफर बिल्कुल भी न करें।
7. अगर बाहर से कुछ सामान मंगवा रहे हैं तो डिलीवरी बॉय को घर के अंदर न बुलाएं और पैकेट को सैनिटाइज़ करने के बाद ही खोलें।
8. अपनी बीमारी या लक्षणों को छिपाने की कोशिश न करें। कोरोना वायरस परीक्षण के लिए निर्धारित किए गए हॉस्पिटल्स में अपना टेस्ट करवाएं।

9. किसी से हाथ न मिलाएं, गले न मिलें, एक निश्चित दूरी बनाकर रखें।

आइसोलेशन में क्या करें…

अगर आप घर से काम कर रहे हैं या छुट्टी पर हैं तो इस तरह अपना मन बहला सकते हैं-
1. ग्रुप गैदरिंग्स से बचें मगर अपने एक या दो दोस्तों से घर के अंदर मुलाकात कर सकते हैं।
2. किताबें पढ़ें, गाने सुनें, फिल्में देखें… यानि जो पसंद हो, वह काम करें।

3. काम की व्यस्तता के बीच जिस हॉबी पर ध्यान नहीं दे पाए थे, अब उस पर फोकस करें।
4. लोगों को अलर्ट करें (डराएं नहीं!)
5. महाराष्ट्र के पुणे में कई मार्केट्स को 3 दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। अलग-अलग राज्यों में चल रहे हालात के आधार पर दूसरे राज्यों या शहरों में भी इस तरह का फैसला लिया जा सकता है। अगर आपके शहर में लॉकडाउन जैसी स्थिति बनती नज़र आ रही हो तो ज़रूरत भर का कुछ सामान घर में इकट्ठा कर लें। कोई भी चीज़ बहुत ज्यादा मात्रा में लेने की ज़रूरत नहीं है पर इतना ज़रूर रखें कि हफ्ते-दो हफ्ते तक आपका काम चल जाए।
6. बाहर से खाना मंगवाने के बजाय घर पर ही बनाने की कोशिश करें।
7. ज़रूरी दवाइयां, एंटरटेनमेंट के लिए खेलने-कूदने के सामान, फर्स्ट एड का सामान, सैनिटाइज़र आदि खरीद लें।
8. बच्चों को खेलने के लिए पार्क में भेजने से बचें। खुद भी अगर एक्सरसाइज़ या वॉक करने की आदत है तो ग्रुप में न करें।
9. अपने कॉस्मेटिक्स को दूसरों के साथ शेयर न करें।
10. कहीं घूमने जाने के बजाय घर पर ही रहें। आपको वर्क फ्रॉम होम खुद का ख्याल रखने के लिए दिया गया है इसलिए इसे वेकेशन की तरह ट्रीट न करें।

स्वस्थ रहें और दूसरों को भी स्वस्थ रखें!
आपके लिए खुशखबरी! POPxo अपने चाहने वालों के लिए लाया है #POPxoLucky2020 की सौगात। POPxo Zodiac कलेक्शन से आप अपनी राशि के अनुसार खरीद सकते हैं कॉफी/चाय मैजिक मग, नोटबुक्स, मोबाइल कवर्स और भी बहुत कुछ ... और वो भी 20% की आकर्षक छूट के साथ। तो फिर देर किस बात की, popxo.com/shop/zodiac-collection पर जाकर शुरू कीजिए शॉपिंग!