चुनौती से भरपूर होगा 'पानीपत' का यह बॉलीवुड युद्ध

चुनौती से भरपूर होगा 'पानीपत' का यह बॉलीवुड युद्ध

बॉलीवुड में आजकल पीरियड फिल्मों का दौर चल रहा है। हाल ही में फिल्म ‘पद्मावत’ ने बॉक्स ऑफिस पर कमाल किया था और अब अक्षय कुमार की ‘केसरी’ व कंगना की ‘मणिकर्णिका’ भी उसी रेस में शामिल होने के लिए लगभग तैयार हैं। इन्हीं फिल्मों के बीच डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर ने भी अपनी अगली पीरियड फिल्म ‘पानीपत’ की घोषणा कर दी है।


‘पानीपत’ में जमेगी तिकड़ी


डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर पानीपत के तीसरे युद्ध को फिल्म के तौर पर बिग स्क्रीन पर लाने की तैयारी कर रहे हैं। ज़बर्दस्त एक्शन से भरपूर इस फिल्म में अर्जुन कपूर, कृति सेनन और संजय दत्त जैसे एक्टर्स नज़र आएंगे। इस फिल्म का पहला पोस्टर जारी करते हुए आशुतोष व फिल्म के सितारों ने इस प्रोजेक्ट की घोषणा की है। आशुतोष गोवारिकर फिल्म ‘नाम’ में संजय दत्त के साथ काम कर चुके हैं, जबकि कृति सेनन और अर्जुन कपूर के साथ यह उनकी पहली फिल्म होगी।


 



चुनौतियों से भरपूर होगी फिल्म


आशुतोष गोवारिकर ‘पानीपत’ से पहले ऋतिक रोशन स्टारर फिल्म ‘मोहनजो दारो’ बना चुके हैं, जिसने बॉक्स ऑफिस पर खास कमाल नहीं किया था। ऐसे में यह फिल्म उनके लिए किसी चुनौती से कम नहीं होगी। रिपोर्ट्स की मानें तो फिल्म ‘पानीपत’ में अर्जुन कपूर एक मराठा योद्धा की भूमिका निभाएंगे तो वहीं संजय दत्त का रोल भी काफी अहम होगा। ऐतिहासिक किरदार की बात करें तो हाल ही में रणवीर सिंह ने अलाउद्दीन खिलजी का किरदार निभाकर सिनेमा लवर्स और क्रिटिक्स की काफी प्रशंसा बटोरी है। इसलिए माना जा रहा है कि अर्जुन कपूर के लिए भी मराठा योद्धा की भूमिका में जान फूंकना मेहनत का काम हो सकता है।





इतिहास में अहम है पानीपत का युद्ध


पानीपत का तीसरा युद्ध 14 जनवरी 1761 ई. को अफगान आक्रमणकारी अहमदशाह अब्दाली और मुगल बादशाह शाहआलम द्वितीय के संरक्षक और सहायक मराठों के बीच लड़ा गया था। पानीपत की इस लड़ाई में मराठा सेनापति सदाशिवराव भाऊ अफगान सेनापति अब्दाली से मात खा गया था। इस युद्ध को 18 वीं सदी के सबसे बड़े युद्धों में से एक माना जाता है। पानीपत की इस खूनी लड़ाई में लगभग 40 हजार मराठा सैनिकों ने अपनी जान गंवा दी थी।


अर्जुन कपूर को योद्धा के रोल में देखना काफी रोचक होगा। भारी-भरकम बजट से बनने वाली यह फिल्म 6 दिसंबर 2019 को सिनेमाघरों में दस्तक दे सकती है।