'अंदाज़ अपना-अपना' ने पूरे किए 25 साल, जानिए फिल्म से जुड़े कुछ अनसुने-चटपटे क़िस्से

'अंदाज़ अपना-अपना' ने पूरे किए 25 साल, जानिए फिल्म से जुड़े कुछ अनसुने-चटपटे क़िस्से

बॉलीवुड के दबंग भाई जान सलमान खान और मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहे जाने वाले आमिर खान की मोस्ट पॉपुलर और कॉमेडी फिल्म 'अंदाज़ अपना-अपना' ने 25 साल पूरे कर लिए हैं। फिल्म में सलमान और आमिर का साथ निभाया था एक्ट्रेसेस करिश्मा कपूर और रवीना टंडन ने। इनके साथ ही परेश रावल, शक्ति कपूर और दिवंगत विजू खोटे जैसे एक्टर्स ने भी इस फिल्म में अपनी कॉमेडी का लोहा मनवाया था। आज भी जब यह फिल्म टीवी पर आती है, तो फैंस इसे देखने से खुद को नहीं रोक पाते हैं। खासतौर पर फिल्म का क्लाइमेक्स आज भी सबको खूब गुदगुदाता है।

फिल्म के 25 साल पूरे होने पर बॉलीवुड एक्ट्रेस करिश्मा कपूर ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर फिल्म की कुछ तस्वीरें शेयर की हैं। साथ ही फिल्म के 25 साल पूरे होने पर ख़ुशी भी जताई है। 
 

इन सबके अलावा भी फिल्म से जुड़े कई बेहतरीन क़िस्से हैं, जो शायद ही लोगों को पता हों। यहां हम आपको फिल्म के ऐसे ही कुछ अनसुने और चटपटे क़िस्से बता रहे हैं। 

1- क्या आप जानते हैं, आज कॉमेडी फिल्मों में आइकॉनिक मानी जाने वाली फिल्म 'अंदाज़ अपना-अपना' 90's की बड़ी फ्लॉप फिल्मों में से एक थी? दरअसल थिएटर में दर्शकों ने इस फिल्म को सिरे से नकार दिया था, मगर जैसे ही इसका प्रसारण टीवी पर शुरू हुआ, इसकी ख्याति दिन-पर-दिन बढ़ने लगी। आलम यह है कि आज भी जब यह टीवी पर टेलीकास्ट होती है तो दर्शक इससे चिपक जाते हैं। 

2- फ्लॉप होने के बाद भी यह फिल्म 40वें फिल्म फेयर अवॉर्ड में कुल 4 कैटेगरीज़ के लिए नॉमिनेट हुई थी पर इसके हाथ एक भी अवॉर्ड नहीं लगा था।

3- इस फिल्म को बनने में पूरे 3 साल लगे थे। वजह, सलमान खान और आमिर खान एक-दूसरे से ज्यादा रोल और स्क्रीन स्पेस की डिमांड कर रहे थे। दरअसल, उस समय सलमान खान 'मैंने प्यार किया' और आमिर खान 'क़यामत से क़यामत तक' जैसी फिल्मों से काफी शोहरत बटोर चुके थे। मगर आखिर में उन्हें बराबरी के स्क्रीन स्पेस पर ही हामी भरनी पड़ी।  

4- अगर आपने गौर किया हो तो कई सीन्स में सलमान खान की हेयर स्टाइल बदली हुई है, ऐसा फिल्म की शूटिंग 3 साल तक चलने की वजह से ही हुआ था। क्योंकि इस दौरान सलमान खान ने फिल्म ‘साजन’ और ‘हम आपके हैं कौन’ की शूटिंग भी पूरी की थी, जिसमें उनकी हेयरस्टाइल एकदम अलग थी।

5- क्या आप जानते हैं किफिल्म की शूटिंग के समय एक्टर्स की आपस में बनती नहीं थी और कोई भी ऑफ स्क्रीन एक-दूसरे से बात नहीं करता था? बात करें फिल्म की तो इसमें एक ओर सलमान-आमिर बेस्ट फ्रेंड बने हैं तो वहीं दूसरी ओर करिश्मा कपूर और रवीना टंडन भी बेस्ट फ्रेंड्स की भूमिका में हैं। 

6- ऐसा हम यूं ही नहीं कह रहे, कुछ साल पहले खुद एक्ट्रेस रवीना टंडन ने इस बात की पुष्टि की थी। रवीना ने एक ट्वीट के ज़रिए कहा था कि वे हैरान हैं, यह फिल्म बन कैसे गई, जबकि तब कोई भी एक-दूसरे से बात नहीं करता था।

7- इस फिल्म को लेकर कुछ साल पहले आमिर खान ने एक इंटरव्यू में बताया था कि फिल्म की पब्लिसिटी केवल तीन दिन पहले से ही शुरू हुई थी। डिस्ट्रिब्यूटर्स को यकीन नहीं था कि फिल्म अच्छी कमाई करेगी। ऐसे में फिल्म के पोस्टर तक नहीं छापे गए थे।  

8- फिल्म के कुछ डायलाॅग्स 'क्राइम मास्टर गोगो' 'आंखें निकालकर गोटियां खेलूंगा', 'आप पुरुष ही नहीं, महापुरुष हैं महापुरुष', 'ये तेजा-तेजा क्या है ये तेजा-तेजा' आज भी दर्शकों के ज़हन में ताज़ा हैं।

9- क्राइम मास्टर गोगो का किरदार सबसे पहले एक्टर टीनू आनंद को ऑफर किया था। यहां तक कि 'आंखें निकालकर गोटियां खेलूंगा' वाला डायलॉग भी खुद टीनू आनंद ने ही लिखा था, मगर बाद में इस रोल को एक्टर शक्ति कपूर ने निभाया।

10- क्या आप जानते हैं कि फिल्म 'अंदाज़ अपना-अपना' किसी भी स्क्रिप्ट से बंधी हुई नहीं थी? दरअसल इसके ज्यादातर डायलाॅग्स शूटिंग के दौरान ही सुधारे गए थे। 

(आपके लिए खुशखबरी! POPxo आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वह भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।) 
.. अब आएगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।