#MeToo : यौन शोषण के मामले में फंसे कई बॉलीवुड सेलिब्रिटी | POPxo Hindi | POPxo
Home  >;  Lifestyle  >;  Awareness  >;  #MeToo
#MeToo : यौन शोषण के मामले में फंसे बॉलीवुड के कई जाने- माने सेलिब्रिटी

#MeToo : यौन शोषण के मामले में फंसे बॉलीवुड के कई जाने- माने सेलिब्रिटी

हॉलीवुड से शुरू हुआ #MeToo कैंपेन अब भारत में भी आग की तरह फैल चुका है और इसकी चपेट में अब तक कई जाने- माने सेलिब्रिटी आ चुके हैं। तनुश्री दत्ता- नाना पाटेकर प्रकरण के मीडिया में आने के बाद से बॉलीवुड की कई एक्ट्रेसेस ने नामी- गिरामी एक्टर्स, प्रोड्यूसर्स और डायरेक्टर्स पर यौन शोषण व छेड़छाड़ के आरोप लगाए हैं। अब तो आलम यह है कि बॉलीवुड से चला #MeToo कैंपेन मीडिया इंडस्ट्री में भी छिड़ गया है और अब तक कई लड़कियां अपने साथ हुए यौन शोषण का जिक्र कर चुकी हैं। इसकी वजह से कई पत्रकार व संपादक तो फेसबुक पर मीडिया ट्रायल से भी गुजर रहे हैं। जानिए बॉलीवुड इंडस्ट्री के ऐसे ही कुछ मामलों के बारे में, जो घटे तो पहले थे पर शोषितों ने अब खुल कर अपनी बात रखनी शुरू की है।


विकास बहल केस में नाराज ऋतिक


फैंटम फिल्म्स में काम करने वाली एक महिला कर्मचारी ने बॉलीवुड फिल्म निर्देशक विकास बहल (Vikas Bahl) पर यौन शोषण का आरोप लगाया था। बॉलीवुड की क्वीन कंगना रनौत (Kangana Ranaut) उस महिला की बात का पूरा समर्थन कर रही हैं क्योंकि वे खुद ‘क्वीन’ (Queen) फिल्म की शूटिंग के दौरान विकास बहल की गंदी हरकतों का शिकार बन चुकी हैं।


kangana-ranaut-vikas-me-too-controversy


विकास बहल के साथ फिल्म ‘सुपर 30’ (Super 30) में काम कर रहे ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) ने फिल्म के निर्माता से इस केस की जांच करने को कहा है। ऋतिक ने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘मैं ऐसे किसी भी व्यक्ति के साथ काम नहीं कर सकता हूं, जो इस तरह के गंभीर दुर्व्यवहार का दोषी है। मैंने सुपर 30 के निर्माता से स्पष्ट तथ्य इकट्ठा करने और और ज़रूरत होने पर कठोर स्टैंड लेने का अनुरोध किया है। यह मामला दबा देने वाला नहीं है। सभी दोषियों को दंडित किया जाना चाहिए और सभी शोषित लोगों को अधिकार व बोलने की ताकत दी जानी चाहिए।’


विकास से छिने बॉलीवुड के प्रोजेक्ट


फिल्म ‘क्वीन’ में कंगना रनौत की दोस्त का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री नयनी दीक्षित ने भी विकास बहल पर यौन शोषण का आरोप लगाया है। विकास ने नयनी के सामने रूम शेयर करने का प्रस्ताव भी रखा था। नयनी के मना करने पर विकास सेट पर उनसे बदला लेने लगे थे। इस पूरे प्रकरण के बाद विकास बहल बिलकुल अलग- थलग पड़ गए हैं। उन्हें इंडस्ट्री के किसी भी व्यक्ति का सार्वजनिक तौर पर समर्थन नहीं मिल रहा है। ऋतिक रोशन के उनसे किनारा कर लेने के बाद फैंटम फिल्म्स के को फाउंडर्स अनुराग कश्यप और विक्रमादित्य मोटवानी ने भी विकास बहल का साथ छोड़ दिया है। हाल ही में आई खबर के मुताबिक, विकास बहल को रणवीर सिंह स्टारर फिल्म ‘83’ की टीम से भी बाहर कर दिया गया है। यह फैसला विकास बहल पर लगे दुर्व्यवहार के आरोपों के बाद लिया गया है। खबरों की मानें तो विकास अमेजॉन प्राइम के लिए एक वेबसीरीज का भी निर्माण करने वाले थे मगर अब उन्हें उस प्रोजेक्ट से भी हटा दिया गया है।


Producer-vikas-bahl-accused-of-sexual-harrassment


‘संस्कारी’ बाबूजी ने भी की गंदी बात


एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के ‘संस्कारी’ बाबूजी यानी आलोक नाथ (Alok Nath) पर भी #MeToo के तहत दुष्कर्म का गंभीर आरोप लगाया गया है। 1990 के दशक के लोकप्रिय शो ‘तारा’ की लेखिका व निर्माता ने आलोक नाथ पर दुष्कर्म का आरोप लगाया है। विन्ता ने लिखा, ‘मैं 19 साल से इस क्षण का इंतज़ार कर रही थी।’ बॉलीवुड में संस्कारी बाबूजी की छवि बना चुके आलोक नाथ पर लगे इस आरोप से लोग हैरान हैं। ‘तारा’ नाम के शो में आलोक नाथ दीपक सेठ की मुख्य भूमिका में थे। विन्ता नंदा (Vinta Nanda) ने अपनी पोस्ट में लिखा कि एक बार आलोक नाथ उन्हें घर छोड़ने गए थे और फिर जबरन उनके मुंह में शराब डालकर उनके घर में ही उनका बलात्कार किया था। विन्ता नंदा ने जब यह बात अपने दोस्तों को बताई तो उन्हें शांत रहने को कहा गया। हालांकि, अब 20 साल बाद वे अपनी आवाज़ मुखर कर पाई हैं। पोस्ट में विन्ता ने आलोक नाथ का नाम न लिखकर सिर्फ ‘संस्कारी’ शब्द का इस्तेमाल किया है।


alok-nath-vinta-nanda


अभिनेत्री नवनीत निशान ने भी इस बात का समर्थन करते हुए बताया कि वे भी यौन शोषण का शिकार हो चुकी हैं।


आलोक नाथ ने रखा अपना पक्ष


एक टीवी चैनल से बातचीत में आलोक नाथ (Alok Nath) ने दुष्कर्म के इस मुद्दे पर अपनी सफाई पेश की है। उन्होंने कहा, ‘आप उन्हीं (विन्ता) से पूछिए, मुझसे क्यों पूछ रहे हैं? जो औरत ने कह दिया, वही ब्रह्म वाक्य है न? ऐसे में मेरा पक्ष जानकर क्या करोगे? मैं जो कहूंगा, उस पर यकीन कौन करेगा? सब तो उस पर ही यकीन करेंगे। उन्होंने जो कहा, वह उनकी मानसिकता को दर्शाता है। मुझ पर आरोप तो लग गया है पर वक्त के साथ सब कुछ साफ हो जाएगा। न तो मैं इससे (रेप) इनकार कर रहा हूं और न ही मैं हां कह रहा हूं, वह तो हुआ होगा। मगर किसी और ने किया होगा। मैं इस बारे में ज्यादा नहीं बोलना चाहता क्योंकि बात निकली है तो दूर तलक जाएगी। सब लोग MeToo के तहत बोले जा रहे हैं। यह एक अच्छा अभियान है और इससे बहुत खुलासे हुए हैं। मगर हमें तो सिर्फ औरतों का ही पक्ष सुनना है। एक समय पर वे मेरी अच्छी दोस्त हुआ करती थीं और आज उन्होंने इतनी बड़ी बात कह दी। मेरे हिसाब से इस बात को तूल देना बेकार है क्योंकि आज के दौर में सिर्फ औरत की ही बात सुनी जाती है।’


actor-alok-nath-accused-of-sexual-harrassment


‘स्त्री’ के साथ छेड़छाड़ और मारपीट


बॉलीवुड की हॉरर- कॉमेडी फिल्म ‘स्त्री’ (Stree) में चुड़ैल ‘स्त्री’ का टाइटल रोल निभाने वाली एक्ट्रेस फ्लोरा सैनी (Flora Saini) ने भी अपने साथ हुई छेड़छाड़ और मारपीट का ज़िक्र किया है। उन्होंने फेसबुक पोस्ट पर अपनी एक फोटो शेयर कर बताया कि प्रोड्यूसर गौरांग दोषी (Gaurang Doshi) ने उनके साथ मारपीट कर उनका शोषण किया। फ्लोरा ने #मीटू के तहत लिखा, ‘यह मैं हूं। साल 2007 के वैलेंटाइंस डे पर एक जाने- माने निर्माता गौरांग दोषी ने मुझे पीटा। उस वक्त मैं उसे डेट कर रही थी। मारपीट से मेरे जबड़े में फ्रैक्चर हो गया था और मुझे ज़िंदगी भर के लिए एक जख्म मिल गया था।


flora-saini-me-too-post


उस वक्त जब मैंने लोगों को इस घटना के बारे में बताने की कोशिश की तो किसी ने मुझ पर विश्वास नहीं किया। गौरांग ने मुझे धमकी दी थी कि अगर मैंने अपना मुंह खोला तो इंडस्ट्री में मुझे काम मिलना बंद हो जाएगा और ऐसा ही हुआ भी। मुझे कई फिल्मों में रिप्लेस कर दिया गया था। उस समय मेरी हिम्मत जवाब देने लगी थी। मेरा यह पोस्ट उन लोगों के लिए है, जिन्होंने अपने साथ हुए शोषण और अत्याचार के खिलाफ आवाज बुलंद की है।’ गौरतलब है कि फ्लोरा सैनी बॉलीवुड फिल्म दबंग 2 में भी नज़र आई थीं।


flora-saini-gaurang-doshi


#MeToo के तहत अब तक कई बॉलीवुड अभिनेत्रियां अपने साथ हुए शोषण का ज़िक्र कर चुकी हैं और इस कैंपेन की रफ्तार देखकर लग रहा है कि अभी और भी खुलासे हो सकते हैं।


ये भी पढ़ें :


बॉलीवुड के कास्टिंग काउच पर राधिका आप्टे की पहल


#MeToo अभियान की चली आंधी, जानें किसने लगाए आरोप और किसने मांगी माफी...


स्वरा भास्कर ने कह दी यह कैसी बात!

प्रकाशित - अक्टूबर 9, 2018
2 लाइक्स
सेव करें
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड