#कास्टिंग काउच: अदिति राव हैदरी को बड़ी कीमत चुकानी पड़ी थी|POPXo Hindi | POPxo
Home  >;  Entertainment  >;  Celebrity gossip
#कास्टिंग काउच : अदिति राव हैदरी ने कहा कि बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ी थी...

#कास्टिंग काउच : अदिति राव हैदरी ने कहा कि बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ी थी...

बॉलीवुड यानि मुंबई की फिल्म इंडस्ट्री, जहां रोज़ नये- नये चेहरे अपनी किस्मत आजमाने आते हैं। इनमें से न जाने कितने युवा दिल काम न मिलने की वजह से टूटकर बिखर जाते हैं, कितने ही इस ग्लैमर इंडस्ट्री में एक्स्ट्रा का रोल करने को विवश हो जाते हैं। सिर्फ कुछ ही चेहरे होते हैं, जिन्हें इंडस्ट्री में साइड रोल मिलता है और इनमें से इक्का- दुक्का को ही फिल्म में कोई बड़ा पहचाना जाने वाला रोल या हीरोइन का किरदार करने को मिलता है।


नेपोटिज़्म या कास्टिंग काउच


माना जाता है कि इंडस्ट्री में या तो नेपोटिज़्म यानि कि वंशवाद चलता है या फिर कास्टिंग काउच। कास्टिंग काउच पर पहले भी काफी बहस हो चुकी है। आज इंडस्ट्री के टॉप पर पहुंची बहुत सी एक्ट्रेसेज़ ऐसी हैं जो कास्टिंग काउच का शिकार बन चुकी हैं, लेकिन यह कहने का साहस उनमें नहीं है। लेकिन कुछ एक्ट्रेस ऐसी भी हैं जो निडर होकर अपने साथ हुई ऐसी बातों को बताने से गुरेज नहीं करतीं। ऐसी ही एक निडर एक्ट्रेस हैं अदिति राव हैदरी।


विरोध करने का किया निर्णय


पिछले दिनों एक मैगजीन को दिये स्पेशल इंटरव्यू में अदिति राव हैदरी ने बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में बढ़ते कास्टिंग काउच के मामलों पर बात करते हुए स्वीकार किया कि उन्हें भी कास्टिंग काउच की खिलाफत करने की बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ी है। अदिति राव हैदरी ने कहा कि वो भी एक समय में ऐसी ही परिस्थिति से गुजर चुकी हैं, लेकिन इसके आगे झुकने की बजाय उन्होंने इसका विरोध करने का निर्णय किया। हालांकि इसके लिए उन्हें बड़ी कीमत चुकानी पड़ी क्योंकि फिर उन्हें वह फिल्म नहीं मिली, जिसकी वजह से उन्हें बहुत समय तक निराशा का सामना करना पड़ा। इस दौरान वह बहुत रोईं भी।


आठ महीने तक नहीं मिला काम


उन्होंने बताया कि उस समय वो इतना अपसेट फील करती थीं कि लड़कियों को इस तरह क्यों ट्रीट किया जाता है और कैसे कोई उनसे इस तरह की बात कर सकता है। उन्होंने बताया कि इसके करीब आठ महीने तक उन्हें इंडस्ट्री में कोई काम नहीं मिला, लेकिन एक अच्छी बात यह जरूर हुई कि इस निर्णय ने उन्हें काफी स्ट्रॉन्ग बना दिया। खासतौर पर फिल्मों के चयन पर वो बहुत ध्यान देने लगीं।


जिंदगी में ऐसी परिस्थितियां भी जरूरी


इस तरह वर्ष 2013 उनके लिए काफी मुश्किल रहा और यही वह साल था जब उन्होंने अपने पिता को खोया। लेकिन इसके अगले साल यानि 2014 में सब कुछ धीरे- धीरे ठीक होने लगा। उन्हें लगता है कि जिंदगी में ऐसी परिस्थितियां भी जरूरी होती हैं जिनसे निपटने के साथ- साथ आप बहुत कुछ सीखते हैं और फिर आप इन सबके साथ कंफर्टेबल हो जाते हैं, फिर जिंदगी से कोई गिला-शिकवा नहीं रहता। शाबाश अदिति, कास्टिंग काउच को लेकर जहां बहुत सी एक्ट्रेस इस डर से चुप्पी साध जाती हैं कि कहीं उनसे काम न छिन जाए, वहीं अदिति राव हैदरी ने साहस दिखाते हुए कास्टिंग काउच का सामना किया, वहीं यह भी बताया कि उन्होंने इससे कैसे डील किया।


इन्हें भी देखें -


1. शत्रुघ्न सिन्हा के बाद अब कास्टिंग काउच पर राखी सावंत ने बोली ऐसी अजब- गजब बात 
2. इस एक्ट्रेस के टॉपलेस होने ने फिर उठाया फिल्म इंडस्ट्री के कामकाज पर सवाल
3. ‘धड़क’ की सफलता के बाद नेपोटिज़्म पर बढ़ी बहस, जानें इन स्टार किड्स की सोच
9. बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान को किस बात की है इतनी चिंता ...

प्रकाशित - जुलाई 30, 2018
1 लाइक
सेव करें
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड