जानिए क्या है अभी कोरोना वायरस की भारत में स्थिति, परिणीति चोपड़ा ने किया लोगों को अलर्ट

जानिए क्या है अभी कोरोना वायरस की भारत में स्थिति, परिणीति चोपड़ा ने किया लोगों को अलर्ट

कोरोना वायरस कोविड-19 (coronavirus covid-19) इन दिनों दुनिया भर में अपना कहर बरपा रहा है। इस खतरनाक वायरस की वजह से अब तक पूरी दुनिया में लगभग 134, 770 और भारत (coronavirus india) में 75 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इस भयानक बीमारी की वजह से 4974 लोगों की मौत हो चुकी है और ये संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। 
बॉलीवुड जगत में भी इस वायरस का असर देखने को मिल रहा है। इससे बचने के लिए बॉलीवुड स्टार्स भी एहतियात बरतते नजर आ रहे हैं। इस वायरस के प्रकोप के चलते कई फिल्मों की तो शूटिंग तक कैंसिल कर दी गई है। वहीं, परिणीति चोपड़ा ने भी सोशल मीडिया के जरिए लोगों को इस वायरस से अलर्ट रहने की सलाह दी है।
दरअसल, हाल ही में परिणीति चोपड़ा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इटली की क्रिस्टीन हिगिंस की एक पोस्ट शेयर करके फैंस के लिए लिखा है कि वो कोरोना वायरस (coronavirus) को लेकर गलत जानकारी को बढ़ावा न दें। इस पोस्ट में क्रिस्टीन लिखती हैं कि उनके देश यानि कि इटली पूरी तरह से लॉक डाउन किया जा चुका है। उनके देश में कोरोना वायरस फैलने से वहां के हालात बहुत ज्यादा ही गंभीर हैं और सारे अस्पताल भर चुके हैं। क्रिस्टीन ने दुनियाभर के लोगों से गुजारिश की है कि समय रहते जरूरी कदम उठाएं और अपने देश को इटली की तरह होने से बचाएं। 

इस पोस्ट को शेयर करते हुए परिणीति चोपड़ा ने लोगों से बेहद जरूरी अपील की है। परिणीति लिखती हैं, ''प्लीज ओवर कॉन्फिडेंट मत बनिए और इसे पढ़िए। इसे सोशल मीडिया का बढ़ावा कहना बंद करें। ये सिर्फ बुजुर्गों पर ही असर करता है ये कहना बंद करें। फ्लू से मरे लोगों के नंबर इससे ज्यादा हैं, ऐसा कहना बंद करें। ये सोचना बंद करें कि आप वायरस से ज्यादा स्मार्ट हैं, आप नहीं हैं। कोरोना वायरस सच है। ये बहुत संक्रामक है और रुकने वाला भी नहीं है। प्लीज स्मार्ट बनें और सुरक्षित रहें''। 

बता दें कि इससे पहले भी परिणीति चोपड़ा मास्क लगाकर लोगों को कोरोना वायरस के चलते अलर्ट रहने की सलाह दे चुकी हैं। परिणीति का इस तरह से अपील करना काफी सरहानीय है। क्योंकि स्टार्स की फैन फॉलोइंग बहुत ज्यादा होती है और इस तरह से बातें तेजी से लोगों तक सर्कुलेट होती है। 

भारत में कोरोना वायरस की मौजूदा स्थिति की बात करें तो देशभर में अब तक 74 लोगों की पुष्टि हो चुकी है और 4 लोगों को रिकवर भी किया जा चुका है। इसके अलावा भारत में इस वायरस की वजह से पहली मौत कर्नाटक के कलबुर्गी में हुई है। कोरोना से संक्रमित इस मरीज की उम्र 76 साल थी। वह 29 फरवरी को सऊदी अरब से भारत वापस लौटा था। 

वहीं दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में स्कूलों, कॉलेजों और सिनेमा घरों को एहतियाती तौर पर 31 मार्च तक बंद रहने की घोषणा कर दी है। केजरीवाल ने कहा कि शहर की सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है। उन्होंने कहा कि सरकारी, निजी कार्यालयों, शॉपिंग मॉलों सहित सभी सार्वजनिक स्थानों को संक्रमण मुक्त बनाना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा सरकार ने लोगों से अपील की है कि वो विदेश की यात्रा अभी फिलहाल न करें। साथ ही भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें और मास्क लगाएं।