कहीं आप भी तो नहीं कर रहे कोविड-19 वैक्सीनेशन से जुड़े इन मिथकों पर विश्वास, जानें

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे कोविड-19 वैक्सीनेशन से जुड़े इन मिथकों पर विश्वास, जानें

देशभर में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं और इसी बीच राहत की केवल एक ही जानकारी सामने आई है। दरअसल, 1 मई से 18 साल से ऊपर के लोग भी कोविड-19 वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) को लगवा सकते हैं। हालांकि, भारत में कोरोनावायरस के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं और इस वजह से देश की स्थिति दिन पर दिन खराब होती जा रही है। हमारा सिस्टम इससे बहुत अधिक प्रभावित हो रहा है और उससे भी अधिक हेल्थ केयर हीरो परेशान हैं। ये समय है कि हम सब चीजें छोड़ कर इस स्थिति से बाहर निकलने के लिए हर वो कोशिश करें, जो हम कर सकते हैं। और इस वजह से हम सबको वैक्सीन लेनी चाहिए। लेकिन इस वैक्सीन को लेकर बहुत सी गलत जानकारी और अफवाहें भी काफी तेजी से वायरल हो रही हैं, जिस वजह से कई लोग वैक्सीन लगवाने से डर रहे हैं। 
कोविड-19 वैक्सीन को लेकर वायरल हो रहे इन मिथकों (Myths) के बारे में हम यहां आपको सही जानकारी देने वाले हैं तो चलिए बिना कोई देरी किए आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं। 

कोविड-19 वैक्सीन से जुड़े 9 मिथक - 9 Myths Busted About COVID-19 Vaccine in Hindi

इस महामारी को खत्म करने और इस स्थिति से बाहर निकलने के लिए कोविड-19 वैक्सीन ही एक जरिया है। हालांकि, कोविड-19 वैक्सीन लगवाने से पहले उसके बारे में वायरल हो रहे इन मिथकों को जान लें।

मिथक 1 - वैक्सीन असरदार नहीं है।

तथ्य - कोविड-19 वैक्सीन असरदार और सुरक्षित है। यदि आपको इंफेक्शन होने का डर है तो बता दें कि वैक्सीन लगाने से इसका खतरा कम हो जाता है और अस्पताल में भर्ती होने की भी कम जरूरत पड़ती है।

मिथक 2 - COVID-19 वैक्सीन आपके डीएनए को बदल देता है

तथ्य - सीडीसी की वेबसाइट की मानें तो कोविड-19 वैक्सीन आपके डीएनए को प्रभावित नहीं करती है। कोविड-19 की दो वैक्सीनेशन का इस्तेमाल किया जा रहा है। मैसेंजर RNA वैक्सीन और वायरल वेक्टर वैक्सीन। ये दोनों वैक्सीन हमारे सेल को इंस्ट्रक्शन देती हैं है और कोविड-19 वायरस को रोकने के लिए प्रोटेक्शन बनाती है। हालांकि, वैक्सीन में इस्तेमाल की गई चीजें न्यूक्लियस में नहीं जाती, जहां हमारा डीएनए होता है। इस वजह से ये वैक्सीन किसी के डीएनए में नहीं जाती है। 

मिथक 3 - शुगर, ब्लड प्रेशर, किडनी और कैंसर सर्वाइवर के लिए वैक्सीन हानिकारक है

तथ्य - इन सभी बीमारियों का सामना कर रहे लोगों को तो सबसे पहले कोविड-19 वैक्सीन लगवानी चाहिए। 

मिथक 4 - वैक्सीन लगवाने से हमें कोविड-19 हो सकता है

तथ्य - नहीं, आपको वैक्सीन लगाने से कोविड-19 नहीं होगा क्योंकि इसे बनाने के लिए जिंदा वायरस का इस्तेमाल नहीं किया गया।

मिथक 5 - पीरियड के दौरान हमें वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए

तथ्य - आप अपने पीरियड के दौरान भी वैक्सीन लगवा सकते हैं क्योंकि पीरियड के दौरान आपकी इम्यूनिटी कम नहीं होती है। साथ ही पीरियड के कारण वैक्सीन का आप पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं होता है। 

मिथक 6 - अगर आपको एक बार कोविड-19 हो चुका है तो आपको इसकी जरूरत नहीं है

तथ्य - दोबारा से आपको कोविड-19 हो सकता है। MU हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक, अगर आपको कोविड-19 हो चुका है तो भी आपको वैक्सीन लगवानी चाहिए। एक्सपर्ट्स के मुताबिक उन्हें नहीं पता है कि एक बार इस बीमारी से ठीक हो जाने के बाद कोई व्यक्ति कब तक दोबारा इसकी चपेट में नहीं आ सकता है। 

मिथक 7 - वैक्सीन लगवाने के बाद आपको मास्क या फिर सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने की जरूरत नहीं है

तथ्य - नहीं, ऐसा नहीं है। वैक्सीन लगवाने के बाद आप अपनी सामान्य जिंदगी दोबारा शुरू नहीं कर सकते हैं। वैक्सीन केवल आपको कोविड-19 से प्रोटेक्शन देती है। इस वजह से हमें तब तक कोविड-19 से जुड़ी सावधानियों को बरतने की जरूरत है, जब तक 50 से 80 प्रतिशत की जनसंख्या को वैक्सीन नहीं लग जाती है। 

मिथक 8 - कोविड-19 वैक्सीन लगवाने से आपकी फर्टिलिटी प्रभावित होगी

तथ्य - इसका अब तक कोई साइंटिफिक प्रूफ सामने नहीं आया है। वैक्सीन को हर चीज को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। 

मिथक 9 - प्रेग्नेंट महिला या फिर दूध पिलाने वाली महिला को वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए

तथ्य - वैक्सीन में लाइव वायरस नहीं है और इस वजह से ये आपके बच्चे को नुकसान नहीं पहुंचाएगी। हालांकि, यदि आप वैक्सीन लगवाते हैं तो आप अपने नवजात को इस बीमारी से जरूर बचा सकते हैं। हालांकि, प्रेग्नेंट या फिर ब्रेस्ट फीड कराने वाली महिलाओं को वैक्सीन लेने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लेनी चाहिए। 

अब जब आप वैक्सीन से जुड़े सभी तथ्य और मिथक अच्छी तरह से जान गए हैं तो हम उम्मीद करते हैं कि आप भी वैक्सीन जरूर लगवाएंगे और इस वजह से आप आज ही कोविड-19 वैक्सीन के लिए रजिस्टर करें। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm