भारतीय ट्रैवलर्स के लिए टॉप 10 नेशनल और इंटरनेशनल मॉनसून डेस्टिनेशन - 2018

भारतीय ट्रैवलर्स के लिए टॉप 10 नेशनल और इंटरनेशनल मॉनसून डेस्टिनेशन - 2018

देश में मॉनसून जून के अंत या फिर जुलाई से लेकर अगस्त के महीने तक रहता है। ऐसे में कुछ जगहों पर बहुत ज्यादा हयूमिडिटी हो जाती है तो कुछ जगहों पर बेहद खुशनुमा मौसम हो जाता है। अगर आप मॉनसून में घूमने का प्लान बनाते हैं तो बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। मॉनसून के दौरान भारतीय और विदेशी ट्रैवलर्स को बहुत से चैलेंज का भी सामना करना पड़ता है। हालांकि भारतीय ट्रैवलर्स अलग- अलग प्राथमिकताओं के साथ ऐसे हर चैलेंज को झेलने के लिए तैयार रहते हैं। इनमें से कुछ भारतीय ट्रैवलर्स मॉनसून के मौसम में विदेशी डेस्टिनेशंस पर जाना पसंद करते हैं, जबकि कुछ इस मौसम में अपने देश के ही ऐसे डेस्टिनेशंस को एक्सप्लोर करने की कोशिश करते हैं, जो इस मौसम में और भी ज्यादा सुंदर, और भी ज्यादा सुहावने हों।


भारत और मॉनसून का मौसमMonsoon Destinations


हालांकि भारत में मॉनसून का मौसम ट्रैवलिंग के लिए अच्छा नहीं माना जाता, क्योंकि इस दौरान जगह- जगह पानी भर जाता है, मच्छरों का आतंक भी ट्रैवलर्स के लिए कम खतरनाक नहीं होता और इस तरह की अनेक समस्याओं से ट्रैवलर्स को दो-चार होना पड़ता है। इसके बावजूद देश में अनेक ऐसे डेस्टिनेशन हैं, जो इस मौसम में भरपूर आनंद के लिए पहचाने जाते हैं। यही वजह है कि पिछले कुछ समय में भारत में मॉनसून के दौरान ट्रैवलिंग का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में जहां मॉनसून का मौसम देश में कदम रखने ही वाला है, ट्रैवलिंग के क्षेत्र में जानीमानी वेबसाइट- Hotels.com ने भारतीय ट्रैवलर्स के होटल बुकिंग के एक एनालिसिस के माध्यम से आनेवाले मॉनसून सीजन यानि जुलाई  2018 से अगस्त 2018 के लिए सबसे ज्यादा सर्च किये जाने वाले टॉप देशी और विदेशी डेस्टिनेशंस का खुलासा किया है। इस हॉट लिस्ट में टॉप 10 देसी और टॉप 10 विदेशी मॉनसून डेस्टिनेशंस के अलावा देसी और विदेशी नये उभरते टॉप 5 मॉनसून डेस्टिनेशंस की लिस्ट भी है।


टॉप 10 नेशनल मॉनसून डेस्टिनेशन


Monsoon Destinations - palolem goa


1 कैलंग्यूट, गोवा


2 मुंबई


3 नई दिल्ली


4 कैंसोलिम, गोवा


5 उदयपुर, राजस्थान


6 तिरुअनंतपुरम, केरल


7 मुन्नार, केरल


8 जयपुर, राजस्थान


9 श्रीनगर, जेएंडके


10 लेह, जेएंडके


टॉप उभरते हुए नेशनल मॉनसून डेस्टिनेशन


1 कोल्वा, गोवा 156%


2 आरपोरा, गोवा 123%


3 डोना पोला, गोवा 105%


4 अमृतसर 102%


5 बेंगलुरु 90%


गोवा का खूबसूरती से भरपूर छोटा सा राज्य नेशनल डेस्टिनेशंस की कैटेगरी में हमेशा ही विनर बना रहता है। ट्रैवलर्स की सर्च में गोवा के कोल्वा, आरपोरा, डोना पोला और कैन्सोलिम बीच को पिछले साल के मुकाबले 156%, 153%, 105% and 57% बढ़ोतरी देखने को मिली है। आनेवाले मॉनसून सीजन के लिए अपने खूबसूरत बीच यानि समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध गोवा को खासतौर पर युवा ट्रैवलर्स के बीच काफी पसंद किया गया जिनमें कैलंग्यूट और कैंसोलिम बीच ने टॉप किया।


Monsoon Destinations - agonda goa


यह देखना भी काफी इंटरेस्टिंग रहा कि मुंबई और दिल्ली जैसे मेट्रो शहरों ने कुछ बहुत ट्रेडीशनल नेशनल डेस्टिनेशंस को पीछे छोड़ दिया और ये मेट्रो शहर सर्च किये गये मॉनसून डेस्टिनेशंस में टॉप 3 में रहे। इसके अलावा सिर्फ राजस्थान, केरल और जम्मू कश्मीर मॉनसून डेस्टिनेशंस की टॉप लिस्ट में दो- दो शहरों के साथ नजर आए।  


टॉप 10 इंटरनेशनल मॉनसून डेस्टिनेशन


1 बाली


Monsoon Destinations- Bali


2 लंदन


3 पैरिस


4 सिंगापुर


5 पट्टाया


6 न्यूयॉर्क


7 दुबई


8 बैंकॉक


9 सैंटोरिनी


10 एमस्टरडैम


टॉप 10 उभरते हुए इंटरनेशनल मॉनसून डेस्टिनेशन


8 celebrity honeymoon destinations - Phuket


1 फुकेट  89%


2 एडिनबर्ग 72%


3 मॉस्को 52%


4 फ्लोरेंस 6%


5 मायकोनोस 6%


भारतीय ट्रैवलर्स के बीच टॉप इंटरनेशनल डेस्टिनेशंस में लंदन, पैरिस और न्यूयॉर्क हाई फैशन डेस्टिनेशंस के रूप में सबसे ज्यादा लोकप्रिय दिखे, जहां भारतीय ट्रैवलर्स काफी फ्रीक्वेंटली आते- जाते हैं। हालांकि इसमें ऐसी बॉलीवुड मूवीज़ का सबसे बड़ा हाथ है, जिनकी शूटिंग इन डेस्टिनेशंस पर हुई है। जैसे क्वीन ने पैरिस को लाइमलाइट में लाया, वहीं इंगलिश- विंगलिश ने न्यूयॉर्क की लाइफ को करीब से दिखाया। इसके अलावा बाली, सिंगापुर, पट्टाया, दुबई और बैंकॉक ने दिल काफी हद तक लोगों का दिल जीता है। कुल मिलाकर टॉप 10 की इस लिस्ट में ट्रैवलर्स ने एशिया- पैसिफिक के 5 डेस्टिनेशंस को पसंद किया, जहां वो शॉर्ट लेकिन साल में कई हॉलिडेज़ गुजारना चाहते हैं।


इसी के साथ पिछले कुछ ही समय में उभरते हुए फ्लोरेंस और मायकोनोस जैसे कई डेस्टिनेशंस सामने आए जो यह दर्शा रहे हैं कि भारत के लोग भी अब ट्राईड एंड टेस्टेड हॉलिडे की बजाय कुछ नया तलाश रहे हैं और नये और अनोखे अनुभव के लिए फ्रेश डेस्टिनेशंस एक्सप्लोर करने के इच्छुक हैं।


इन्हें भी देखें -