क्या है झुलसती गर्मी में भी मेकअप को फ्रेश बनाए रखने का फाॅर्मूला, जानें ब्यूटी एक्सपर्ट से

क्या है झुलसती गर्मी में भी मेकअप को फ्रेश बनाए रखने का फाॅर्मूला, जानें ब्यूटी एक्सपर्ट से

गर्मियों के मौसम में जिस तरह आपका वाॅर्डरोब कलेक्शन और ड्रेसिंग स्टाइल चेंज हो जाता है, ठीक उसी तरह से मेकअप के तरीकों का बदल जाना भी जरूरी है। इस मौसम में अगर सही मेकअप न किया जाए तो फेस पर मेकअप के पैचेज नजर आने लगते हैं, जो काफी बुरे दिखते हैं। ऐसे ना हो इसलिए सही मेकअप टेक्नीक का पता होना बहुत जरूरी है।


यहां एल्पस कॉस्मेटिक क्लीनिक की फाउंडर  डायरेक्टर और कॉस्मेटोलॉजिस्ट भारती तनेजा दे रही हैं कुछ ऐसे मेकअप टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप ऐसी तपती गर्मी में भी दिनभर अपने मेकअप को बनाए रख सकती हैं एकदम फ्रेश।


Copy of Bharti Taneja


मेकअप रिचुअल्स


मौसम चाहे कैसा भी हो, मेकअप के लिए कुछ रिचुअल्स को फॉलो करना बहुत जरूरी है। इसके लिए सीटीएमपी यानि क्लीजिंग, टोनिंग, मॉइश्चुराइजिंग व प्रोटेक्शन के सभी स्टेप्स फाॅलो करने चाहिए जो इस प्रकार हैं-


पहला स्टेप- इन दिनों में फेस क्लीनिंग के लिए डीप पोर फेस वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे स्किन डीप क्लीन हो जाए।


दूसरा स्टेप- टोनिंग से पोर्स बंद हो जाते हैं जिससे पसीना भी नहीं आता। टोनिंग के लिए एस्ट्रिंजेंट का इस्तेमाल अच्छा रहता है। एल्कोहॉल युक्त ये प्रोडक्ट चेहरे पर बहुत कूल व रिफ्रेशिंग एहसास देता है और त्वचा से एक्सट्रा ऑयल को भी कम कर देता है। वैसे पोर्स को मिनिमाइज करने के लिए आप फेस पर कोल्ड कंम्प्रैशन भी दे सकती हैं। इसके लिए सॉफ्ट मलमल के कपड़े में बर्फ के टुकड़े रखकर भी फेस पर मसाज कर सकती हैं। ऐसा करने से भी पोर्स बंद हो जाते हैं।


तीसरा स्टेप- गर्मियों में त्वचा से ऑयल निकलता है, ये सोचकर कई बार लोग त्वचा पर मॉइश्चुराइजर का इस्तेमाल नहीं करते हैं। जबकि इस ऑयल के अलावा हमारी स्किन को नमी की भी आवश्यकता होती है, ऐसे में इस कमी को पूरा करने के लिए फेस पर जेल बेस्ड मॉइश्चुराइजर जरूर लगाना चाहिए। इसके अलावा अपनी स्किन को हाइड्रेट करने के लिए एलोवेरा जेल भी अच्छा आॅप्शन है। ये स्किन को रिन्यू करके चेहरे पर फेयरनेस व ब्राइटनेस लाएगा, साथ ही त्वचा पर सन प्रोटैक्शन की तरह भी काम करेगा।


चौथा स्टेप- लास्ट बट नॉट द लीस्ट... प्रोटेक्शन स्टेप। मौसम चाहें कैसा भी हो सूर्य की हानिकारक किरणें हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं, इसलिए अपनी स्किन को प्रोटेक्ट करने के लिए एसपीएफ और पीए फैक्टर युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें।


फ्लॉलेस टेक्सचर


इस मौसम में मिनिमल मेकअप के साथ स्पॉटलेस व फ्लॉलेस स्किन टेक्सचर पाने के लिए साथ ही फेस को मैट लुक देने के लिए स्टूडियो फिक्स या फिर मूज का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये पाउडर और फांउडेशन का मिला हुआ साॅल्यूशन है, जो लगाते वक्त क्रीमी होता है और लगाने के बाद पाउडर फार्म में तब्दील हो जाता है। चीक्स को हाइलाइट करने और फेस पर ग्लो लाने के लिए पीच शेड का ब्लशऑन लगाएं।


20478898 142895799625346 106556085619392512 n


कूल-रिफ्रेशिंग आंखें


आंखों पर मेकअप देर तक बनाएं रखने के लिए आई- प्राइमर का इस्तेमाल जरूर करें। ये आई- मेकअप को पसीने से बचाएगा साथ ही कलर भी इंटेंस नजर आएगा। इस गर्मी आंखों को कूल दिखाने के लिए पर्पल फैमिली के शेड्स जैसे लैवेण्डर, लाइलैक, मोव आदि लगा सकती हैं। ये कलर्स न सिर्फ आईशैडो के तौर पर बल्कि लाइनर व काजल के रूप में भी आपकी आंखों की खूबसूरती को बढ़ाएंगे। आईलिड पर कलर्ड लाइनर जैसे एमरल्ड ग्रीन, इंडिगो ब्लू, व्हाइट, कॉपर और वॉटरलाइन पर जैट ब्लैक काजल इन दिनों काफी हिट हैं। अगर आईशैडो नहीं लगाना चाहती तो अपरलिड पर ज्योमैट्रिक स्टाइल जैसे कैट- आई या फिर रिवर्स विंग्ड आईलाइनर और पलकों पर लाॅन्ग लैश मस्कारा के कोट्स लगाकर भी आप अपने मेकओवर को बोल्ड लुक दे सकती हैं। बस एक बात का ख्याल रखें, इस मौसम में केवल वॉटरप्रूव प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें।


13126873 1710384469217360 590285898 n


कलरफुल पाउट


इस मौसम में मैट या फिर लाॅन्ग लास्टिक लिपस्टिक का इस्तेमाल ज्यादा बेहतर होता है। ऐसे में अपने पाउट को न्यूड शेड्स जैसे लाइट पिंक व पीच से सील किया जा सकता है। इसके अलावा क्रिमसम रेड, नियॉन ऑरेंज, रूबी रेड, प्लम जैसे लिप शेड्स भी इस समर सीजन में आपकी खूबसूरती को निखारेंगे।


11093101 1584755535075293 834413836 n


इन्हें भी देखें


मलाइका अरोड़ा की तरह आपके फेस का शेप भी है डायमंड तो अपनाएं ये मेकअप टिप्स 


सोनाक्षी सिन्हा की तरह आपका फेस भी है राउंड शेप्ड तो मेकअप करते समय ध्यान रखें ये बातें


करीना जैसे फेयर कॉम्प्लेक्शन के लिए स्पेशल मेकअप टिप्स


कहीं आप अपनी स्किन पर गलत फाउंडेशन का इस्तेमाल तो नहीं कर रहीं?