डाइटीशियन से जानें कि स्किन एलर्जी से बचने के लिए किन चीजों का करें सेवन

डाइटीशियन से जानें कि स्किन एलर्जी से बचने के लिए किन चीजों का करें सेवन

गर्मियों में एलर्जी हो जाना एक आम समस्या है। खासतौर पर सनबर्न, रिसपित्ती, सूजन और दूसरी स्किन एलर्जी किसी भी समय हमें अपनी चपेट में ले सकती हैं। अक्सर स्वस्थ व सेहतमंद लोग भी एलर्जी की समस्या ने नहीं बच पाते। एलर्जी की यह समस्या अक्सर हमारे खाने की गलत आदतों के चलते होती हैं। इसके लिए जरूरी है कि हम अपने खाने में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करें, जो स्किन एलर्जी से बचने में न सिर्फ हमारी मदद करें बल्कि एलर्जी को होने से पहले ही रोक दे। यहां जानी- मानी डाइटीशियन शीला सहरावत बता रही हैं उन चीजों के बारे में जो आपको आज से ही अपनी डाइट में शामिल कर लेनी चाहिए, ताकि आप गर्मियों में होने वाली एलर्जी से बचे रहें।


विटामिन सी से भरपूर खाना


अपने खाने में विटामिन सी की मात्रा को बढ़ा दें यानि ऐसी चीजे ज्यादा खाएं जो विटामिन सी से भरपूर हों। एंटी- ऑक्सीडेंट से भरपूर होने की वजह से विटामिन सी स्किन रैशेज और एलर्जी को कम करने में मदद करता है। अंगूर, स्ट्रॉबेरी, संतरे, लाल व हरी मिर्च, आलू, ब्रोकोली और पालक में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसलिए अगर आप इस मौमस में इन सभी चीजों का सेवन ज्यादा करेंगे तो आप एलर्जी बचे रह सकते हैं।


apple-citrus-citrus-fruits-616415


हर तरह के बीन्स खाएं


राजमा, लोबिया और छोले जैसे बीन्स कार्बोहाइड्रेट के मूल्यवान स्रोत होते हैं, जो शरीर में जाकर ग्लूकोज और प्रोटीन में बदल जाते हैं। ग्लूकोज स्किन के लिए काफी अच्छा रहता है वहीं प्रोटीन स्किन की नई कोशिकाओं के विकास के लिए जरूरी एमिनो एसिड प्रदान करता है। पोषक तत्वों से भरपूर ये आहार हर तरह की स्किन एलर्जी को दूर रखता है।


agriculture-beans-close-up-176169


ऑरेंज कलर के फल और सब्जियां


विटामिन ए हमारी स्किन के लिए एक जरूरी तत्व है। गाजर, संतरा, आम, शकरकंद, खरबूजा और सीताफल जैसे ऑरेंज कलर के खाद्य पदार्थों में विटामिन ए के साथ एंटी- ऑक्सीडेंट और बीटा कैरोटीन के तत्व भी पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। स्किन में आने वाले चकत्ते और एलर्जिक सूजन के लिए, ऑरेंज कलर के फलों और सब्जियों का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना फायदेमंद होता है।


The-Colors-of-Fruits-and-Vegetables1


इन्हें भी देखें
कहीं आप अपनी स्किन पर गलत फाउंडेशन का इस्तेमाल तो नहीं कर रहीं? 


ब्यूटी एक्सपर्ट के इन घरेलू नुस्खों से पाएं खूबसूरत बाल


इन 5 ब्यूटी प्राॅब्लम्स का साॅल्यूशन है आपके किचन में 


लिप बाम: सिर्फ लिपस्टिक ही नहीं ये 5 लिप बाम भी हैं बड़े काम के