home / ब्यूटी
आपके बालों को भी चाहिए होता है सन प्रोटेक्शन, इसके लिए फॉलो करें ये टिप्स

आपके बालों को भी चाहिए होता है सन प्रोटेक्शन, इसके लिए फॉलो करें ये टिप्स

आज के वक्त में अगर कोई प्रोडक्ट सबसे ज्यादा मशहूर हुआ है तो वो है सनस्क्रीन। आज के वक्त में आपको हर एक इंसान के बैग में कुछ और मिले ना मिले पर सनस्क्रीन जरूर मिल जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि सनस्क्रीन का पहली बार निर्माण कब हुआ था। दरअसल, सनस्क्रीन का निर्माण पहली बार 1938 में हुआ था। लेकिन सनस्क्रीन को कमर्शियलाइज करने में इतना समय क्यों लगा यह आज तक भी मिस्ट्री है क्योंकि हम में से अधिकतर लोगों ने शायद अपनी मां को कभी सनस्क्रीन लगाते हुए नहीं देखा लेकिन इस फैक्ट को कोई नहीं बदल सकता है कि सनस्क्रीन बहुत जरूरी है।

हालांकि, यहां ये जानना जरूरी है कि सनस्क्रीन केवल आपकी स्किन के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी बहुत ही जरूरी होती है। जी हां, आज के समय में हेयर-स्क्रीन भी एक चीज है और यह बहुत ही अहम है, अगर आप अपने बालों को हुए नुकसान को कम करना चाहते हैं। क्योंकि धूप में बाहर जाने पर सबसे पहले हमारे बाल ही सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में आते हैं और उन्हें नुकसान पहुंचता है।

बालों को भी सन प्रोटेक्शन की होती है जरूरत

क्या आपने कभी अपने बालों को ध्यान से देखा है, अगर देखा है तो आपने नोटिस किया होगा कि आपके बालों की सबसे ऊपर की लेयर ही सबसे अधिक फ्रीजी और डैमेज होती है और उसके नीचे के बाल फिर भी स्मूथ होते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आपके बाल काफी समय से सूरज की हानिकारक किरणों से प्रभावित हो रहे हैं। यूवी रेज आपके क्यूटिकल्स को नुकसान पहुंचाती हैं जो आपके बालों के आस-पास एक प्रोटेक्टिवल लेयर बनाने का काम करता है और इस वजह से आपके बाल अधिक फ्रिजी, डिसकलरेशन, स्प्लिट्स एंड्स आदि का शिकार होते हैं। दरअसल, यह ब्लीच की तरह काम करता है और केराटिन को भी डैमेज करता है, जो प्रोटीन होता है और आपके बालों के लिए जरूरी होता है।

केयर नहीं करने पर बिगड़ सकती हैं चीजें

ऐसी बहुत सी चीजें हैं, जो आपके बालों को डैमेज करने का कारण बनती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बालों के डैमेज को कम करने की कोशिश करें। बता दें कि बिना बालों को कवर किए स्विमिंग करने से, गर्म प्रोड्क्टस का बालों पर इस्तेमाल करने से, ब्लो ड्राई करने से आपके बालों को नुकसान पहुंचता है और इसके साथ सूरज की किरणों से होने वाला नुकसान भी बना रहता है और आपके बालों का अधिक से अधिक कैराटिन डैमेज होने लग जाता है। यहां आपको बता दें कि डार्कर बालों को ब्लॉन्ड बालों के मुकाबले अधिक केयर और प्रोटेक्शन की जरूरत होती है क्योंकि डार्कर बालों में मेलानिन अधिक होता है, जो यूवी किरणों को सोख लेता है।

किस तरह से सन प्रोटेक्शन की मदद से सन डैमेज को करें कम

आज के समय में ऐसे बहुत से प्रोडक्ट्स हैं जो हेयर-स्क्रीन को एक सच बनाते हैं। जैसे कि एसपीएफ इंफ्यूस्ड सीरम, हेयर स्प्रे और हेयर-स्क्रीन स्प्रे आदि का इस्तेमाल करके आप अपने बालों को प्रोटेक्ट कर सकते हैं। सन प्रोटेक्शन की मदद से आप सूरज की हानिकारक किरणों के असर को कम कर सकते हैं। इससे बालों की फ्रिजिनेस भी कम होती है और डिसकलरेशन भी कम होता है। इसके अलावा आप-

  • धूप में बाहर जाते समय अपने बालों को स्कार्फ या हैट से कवर कर सकते हैं।
  • स्विमिंग करते वक्त बालों को कवर कर सकते हैं।
  • बालों को कलर करना, हेयर हीटिंग और हेयर ट्रीटमेंट्स को कम कर सकते हैं।
  • बालों में हेयर-स्क्रीन या फिर सनस्क्रीन लगाएं।
  • कोशिश करें कि 10 से 4 बजे के बीच जब धूप बहुत तेज होती है, तब बाहर ना जाएं।
20 Jun 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text