home / लाइफस्टाइल
आपको लंबी उम्र का उपहार दे सकती है आपकी कॉफी पीने की आदत

आपको लंबी उम्र का उपहार दे सकती है आपकी कॉफी पीने की आदत

कॉफी प्रेमियों के लिए एक खुशखबरी है कि ब्रिटेन में की गई एक स्टडी में कॉफी पीने के हेल्थ बेनिफिट्स पाए गए हैं। यह रिसर्च बताती हैं कि कॉफी पीना आपकी जिंदगी लंबी होने के चांस बढ़ा देता है, यहां तक कि उन लोगों के लिए भी जो एक दिन में 8 कप कॉफी तक पीते हैं। इसमें पाया गया है कि कॉफी पीने वालों में कॉफी न पीने वाले लोगों के मुकाबले जिंदगी बढ़ने के ज्यादा चांस होते हैं। यह स्टडी करीब 5 लाख ब्रिटिश वयस्कों पर की गई थी। यूके की साउथेम्प्टन यूनिवर्सिटी की इस रिसर्च में पाया गया है कि जो लोग एक दिन में 3 से 4 कप  तक कॉफी पीते हैं, उनकी जल्दी मौत होने की आशंका काफी कम हो जाती है।

0

ब्लैक कॉफी के 8 फायदे और नुकसान

अति कॉफी की भी बुरी

लेकिन इसके साथ ही हेल्थ  एक्सपर्ट्स ने लोगों को चेतावनी भी दी है कि इस वजह से किसी को कॉफी ज्यादा मात्रा में पीनी शुरू नहीं कर देनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा है कि गर्भावस्था के दौरान ज्यादा कॉफी पीना महिलाओं के लिए  नुकसानदेह हो सकता है।

हेल्थ के लिए फायदेमंद

Coffee habit

नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के इन रिसर्चर्स ने यूके बायोबैंक नाम की एक स्टडी में हिस्सा लेने वालों के आंकड़ों का इस्तेमाल किया है। इस स्टडी में हिस्सा लेने वाले लोगों ने स्टडी के लिए अपना ब्लड दिया था और हेल्थ और लाइफस्टाइल से संबंधित सवालों के जवाब दिये थे। अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के एक जर्नल मेंं अभी पिछले ही दिनों छपी इस ताजा स्टडी में कॉफी- एल्कोहॉल के सेवन, धूम्रपान और हेल्थ संबंधित मेडिकल हिस्ट्री के सवालों के जवाब देने वाले करीब 5 लाख वयस्कों की जानकारी पर गौर किया गया है।

फॉलोअप स्टडी

इस शोध में लोगों के लगभग हर स्तर पर और कॉफी के हर प्रकार के सेवन के साथ लंबे समय तक जीने की संभावना पाई गई। इस स्टडी के अगले दस साल के फॉलोअप के बाद कुल मिलाकर यह पाया गया कि कॉफी न पीने वाले लोगों के मुकाबले कॉफी पीने वाले लोगों के मरने की आशंका करीब 10 से 15 फीसदी तक कम होती है।

डायबिटीज़ में भी फायदा

Coffee habit1

दूसरी कुछ स्टडीज़ में दावा किया गया है कि कॉफी में मौजूद पदार्थ बॉडी द्वारा इंसुलिन के उपयोग को सुधारते हैं और इनफ्लेमेशन को कम कर सकते हैं, जिससे डायबिटीज़ होने की आशंका कम हो सकती है

सभी फोटो – Pexels

इन्हें भी देखें –

1. जानें, एलोवेरा जेल और एलोवेरा जूस के 17 हेल्थ और ब्यूटी बेनिफिट्स
2. खुद भी डिप्रेशन से जूझ चुकी दीपिका पादुकोण यहां बता रही हैं मेंटल हेल्थ के बारे में सबकुछ
3.  आम हेल्थ के लिए अच्छा है या बुरा, जानें क्या है करीना की न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर की सलाह
4. शुगरलेस खाने से भी होता है वजन और डायबिटीज़ बढ़ने का खतरा!!!

04 Jul 2018

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text