Advertisement

Age Care

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आपको चाहिए सिर्फ ये 5 ब्यूटी प्रोडक्ट्स

Megha SharmaMegha Sharma  |  Oct 13, 2020
त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आपको चाहिए सिर्फ ये 5 ब्यूटी प्रोडक्ट्स

Advertisement

आज के वक्त में मार्केट में त्वचा की देखभाल के लिए बहुत से प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। ऐसे में खुद के लिए सही प्रोडक्ट चुन पाना कई बार काफी मुश्किल हो जाता है। साथ ही इनमें से कुछ प्रोडक्ट्स आपका काफी अधिक वक्त भी लेते हैं और नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। 
वहीं सही तरीके से त्वचा की देखभाल करने से आपकी त्वचा लंबे वक्त तक स्वस्थ बनी रहती है। इससे आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है और एजिंग के लक्षण भी देरी से दिखाई देते हैं। इस वजह से आज हम आपके लिए ऐसे 5 ब्यूटी प्रोडक्ट्स (5 Beauty Products) की लिस्ट लाए हैं, जो आपकी त्वचा को वाकई में स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि ये 5 ब्यूटी प्रोडक्ट कौन से हैं और किस तरह से आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद हैं।

त्वचा की देखभाल के लिए आपके पास होने चाहिए ये 5 प्रोडक्ट्स- 5 Must Beauty Products for Skin Care in Hindi

क्लींजर

जब भी बात स्वस्थ त्वचा पाने की आती है तो क्लींजर का जिक्र भी ज़रूर होता है। दरअसल, स्वस्थ स्किन पाने की दिशा में सबसे पहले स्टेप त्वचा की क्लींजिंग करना ही है। इस वजह से आपको जेंटल क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए। अब अगर आप सोच रही हैं कि जेंटल क्लींजर क्या है तो आपको बता दें कि जो क्लींजर आपकी त्वचा का पीएच बैलेंस रखे, सल्फेट फ्री हो, सोफ फ्री हो, वही जेंटल क्लींजर है। कई एक्सपर्ट्स का कहना है कि रात को सोने से पहले आपको अपनी स्किन को क्लींज कर लेना चाहिए। इससे आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है।
POPxo की सलाह:  माईग्लैम के ग्लो इरिडीसेंट ब्राइटनिंग फॉम क्लींजर (GLOW Iridescent Brightening Foam Cleanser) का करें इस्तेमाल और पाएं दमकती त्वचा।

मॉइश्चराइज़र

हमेशा अपनी स्किन टाइप के आधार पर अपने लिए मॉइश्चराइज़र का चुनाव करें। ड्राई स्किन टाइप की महिलाओं को मोटे और हाइड्रेटिंग मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करना चाहिए। वहीं ऑयली स्किन टाइप की महिलाओं को लाइटवेट, नॉन ग्रीसी और ऑयल फ्री मॉइश्चराइज़र चुनना चाहिए। सेंसिटिव स्किन की महिलाएं उन मॉइश्चराइज़र को चुन सकती हैं जिनमें एल्कोहल और किसी तरह की सुगंध ना हो। आपको सुबह और रात के वक्त मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करना चाहिए।
POPxo की सलाह:  माईग्लैम के ग्लो इरिडीसेंट ब्राइटनिंग फेस क्रीम (GLOW Iridescent Brightening Face Cream) का करें इस्तेमाल और पाएं मॉइश्चराइज़्ड ग्लोइंग स्किन।

सन स्क्रीन

क्या आप जानती हैं आपकी त्वचा को सबसे अधिक नुकसान सूरज की हानिकारक किरणों से पहुंचता है? जी हां, सूरज की हानिकारक किरणें आपकी त्वचा को साल के 365 दिन नुकसान पंहुचाती हैं। इस वजह सन स्क्रीन सबसे ज़रूरी स्किनकेयर (Skincare) प्रोडक्ट में से एक है। हमेशा एसपीएफ 30 से 50 के बीच वाली सन स्क्रीन का ही इस्तेमाल करें।

एक्सफोलिएटर

धूल मिट्टी आपकी त्वचा पर इकट्ठा हो सकती है और इससे डेड स्किन सेल्स उत्पन्न हो सकते हैं। वैसे तो हमारी त्वचा खुद ही डेड स्किन सेल्स को हटा देती है लेकिन कई बार ये पूरी तरह से नहीं हटते हैं। इस वजह से आपकी त्वचा ड्राई हो जाती है और कई बार पोर्स भी ब्लॉक हो जाते हैं। इसे रोकने के लिए एक अच्छे एक्सफोलिएटर का इस्तेमाल करना ज़रूरी है, जो आपकी स्किन टाइप को सूट करता हो। आप इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल हफ्ते में एक या दो बार कर सकती हैं। 

एंटी-एजिंग क्रीम

हमारी त्वचा रोज़ ही सूरज, धूल मिट्टी और प्रदूषण के संपर्क में आती है, जिससे हमारी स्किन को नुकसान पहुंचता है। फाइन लाइन्स, डार्क स्पॉट से लेकर अनईवन स्किन टेक्स्चर को फिक्स करने के लिए आपके पास एक अच्छा एंटी-एजिंग प्रोडक्ट होना चाहिए। आपकी त्वचा संबंधी परेशानी के आधार पर आप अपने लिए सीरम चुन सकती हैं। उदाहरण के लिए आप विटामिन सी आधारित सीरम ले सकती हैं, जो आपकी त्वचा की परेशानियों को खत्म करने में मदद करेगा।