home / DIY ब्यूटी
इन आसान टिप्स से आप लिपस्टिक की मदद से अपने चेहरे को कर सकती हैं कॉन्टूर

इन आसान टिप्स से आप लिपस्टिक की मदद से अपने चेहरे को कर सकती हैं कॉन्टूर

हम सभी के कॉस्मेटिक कलेक्शन में लिपस्टिक की अहम भूमिका होती है। यहां तक कि हमारा मेकअप कभी भी लिपस्टिक के बिना पूरा नहीं होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप लिपस्टिक का इस्तेमाल कई अन्य चीजों के लिए भी कर सकते हैं। जी हां, आपने एकदम सही पढ़ा है। लिपस्टिक केवल लिप्स के लिए ही काम नहीं आती है बल्कि आप चाहें तो इसका इस्तेमाल ब्लश, आइशैडो या फिर कॉन्टूर तक के रूप में भी कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप किस तरह से लिपस्टिक का इस्तेमाल कॉन्टूर की तरह कर सकते हैं।

ब्राउन शेड का करें इस्तेमाल

अगर आपको न्यूट्रल टोन पसंद हैं तो आपके पास ब्राउन लिपस्टिक जरूर होगी। अधिकतर महिलाओं को ऐसा लिपस्टिक शेड खरीदना पसंद है, जो उनके स्किन टोन को कॉम्प्लिमेंट करें और इस वजह से हमें पक्का यकीन है कि आपके पास अपनी स्किन को सपोर्ट करने वाला राइट ब्राउन शेड जरूर होगा, जिसका आप कॉन्टूर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

आप एक ही ब्राउन शेड से अपने चेहरे पर कॉन्टूरिंग कर सकती हैं। हालांकि, अगर आपके पास डार्क और लाइट शेड की ब्राउन लिपस्टिक है तो आपको डिफाइन्ड कॉन्टूर विद मिनिमल एफर्ट लुक भी क्रिएट कर सकती हैं। इससे आप अपने फीचर्स को अच्छे से हाइलाइट कर पाएंगी।

क्रीम टेक्सचर की लिपस्टिक का इस्तेमाल करें

ऐसी लिपस्टिक का इस्तेमाल करें जिसका टेक्सचर क्रीमी हो। अगर आपकी लिपस्टिक आपके ब्यूटी प्रोडक्ट्स की तरह क्रीमी टेक्सचर की होंगी तो आप कॉन्टूरिंग लाइन्स को आसानी से ब्लेंड कर पाएंगी। साथ ही ये आपकी स्किन पर पैच जैसा भी नहीं लगेगा। हालांकि, अगर आपके पास ग्लॉसी या फिर मैट लिपस्टिक है तो हो सकता है कि आप जैसा लुक चाहती हैं, आपको वैसा लुक ना मिले। हो सकता है कि ये टेक्सचर आपके बाकि मेकअप के साथ ब्लेंड ना हो पाएं। इस वजह से अपने चेहरे को कॉन्टूर करने से पहले अपनी लिपस्टिक के टेक्सचर को जरूर चैक कर लें।

अपने चेहरे के कॉन्टूरिंग प्वॉइंट्स और सेक्शन को ढूंढे

परफेक्ट कॉन्टूर लुक पाने के लिए आपको अपने चेहरे के सेक्शन या फिर इसे कहां लगाना है इसका पता होना चाहिए। अगर आप सही जगह नहीं चुनते हैं तो आपको जैसा लुक चाहिए वैसा लुक शायद ना मिल पाए। आपको अपने फॉरहेड, गाल, जॉलाइन आदि सेक्शन को कॉन्टूर करना चाहिए।

अगर आप एक्स्ट्रा डेफिनेशन चाहती हैं तो आपको लिपस्टिक से लाइन बनानी चाहिए। हालांकि, यदि आपको न्यूट्रल लुक चाहिए तो आपको उन सेक्शन पर लिपस्टिक से केवल डॉट लगानी चाहिए।

डैंप स्पॉन्ज का करें इस्तेमाल

अगर आप लिपस्टिक का इस्तेमाल कर के अपने चेहरे को कॉन्टूर कर रही हैं तो इसे ब्लेंड करने के लिए डैंप स्पॉन्ज का इस्तेमाल करें। महिलाएं अक्सर ड्राय स्पॉन्ज का इस्तेमाल करती हैं, जो उनके लिए काम नहीं करता है और साथ ही पूरे लुक को खराब भी कर देता है। अगर आप डैंप स्पॉन्ज का इस्तेमाल करेंगी तो आपको परफेक्ट कॉन्टूर लुक मिलेगा।

25 May 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text