home / लाइफस्टाइल
क्या योगा में बनाया जा सकता है करियर, यहां जानें इससे जुड़ी अहम बातें

क्या योगा में बनाया जा सकता है करियर, यहां जानें इससे जुड़ी अहम बातें

आज के वक्त में हर कोई अपनी जिंदगी में व्यस्त है और बहुत ही तनावपूर्ण जिंदगी जी रहा है। काम की टेंशन और प्रेशर के बीच लोग अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाते हैं। वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि, योग एक बहुत ही आसान तरीका है, जिसकी मदद से लोग अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रख सकते हैं। योग की मदद से लोग अपने शरीर, दिमाग और आत्मा को शांत कर सकते हैं। पिछले कुछ सालों में योग में करियर (Career in Yoga) ऑप्शन काफी ग्रो हुआ है। साथ ही अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) की शुरुआत के बाद योग की वेल्यू काफी बढ़ गई है।
योग को आज के समय में एक अच्छे करियर ऑप्शन के तौर पर देखा जाता है। देशभर में ऐसे बहुत से इंस्टीट्यूट हैं जो योग से संबंधित कोर्स कराते हैं। योग (yoga quotes in hindi) एक प्राचीन कला है जो मनुष्य को फिट और स्वस्थ रहना सिखाता है। यह एक व्यक्ति को मन और शरीर को नियंत्रित करके आंतरिक शांति का अनुभव करना सिखाता है। आज की दुनिया में इसकी मांग है और छात्र योग को करियर विकल्प के रूप में अपना रहे हैं।
कौशल प्राप्त करने और विभिन्न अभ्यासों की विभिन्न बारीकियों को सीखने के बाद एक व्यक्ति योग को एक पेशे के रूप में ले सकता है। एक योग शिक्षक/प्रशिक्षक योग मुद्राएं और सांस लेने की तकनीक (प्राणायाम) सिखाने के लिए अच्छी रकम कमाते हैं।

योग शिक्षक बनने के लिए आवश्यक कौशल

एक योग शिक्षक बनने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति को एक अच्छा वक्ता होना चाहिए ताकि वह अपनी बात जनता तक पहुंचा सके। योग की नई तकनीकों को सीखते रहने के लिए उसे एक अच्छा शिक्षार्थी होना चाहिए। उसे योग मुद्राओं का अच्छा ज्ञान होना चाहिए और उनके बारे में अधिक अध्ययन करने के लिए उसे तैयार रहना चाहिए।

योग से संबंधित पाठ्यक्रम प्रदान करने वाले कुछ संस्थान

-मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान, दिल्ली: संस्थान योग में अंशकालिक पाठ्यक्रम, डिप्लोमा पाठ्यक्रम और डिग्री पाठ्यक्रम प्रदान करता है।
-भारतीय विद्या भवन, दिल्ली: यह 6 महीने का सर्टिफिकेट और एक साल का डिप्लोमा कोर्स ऑफर करता है।
-देव संस्कृति विश्वविद्यालय, हरिद्वार: छात्र यहां सर्टिफिकेट लेवल से लेकर पीएचडी तक के योग कोर्सेज की पढ़ाई कर सकते हैं।
-गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय, हरिद्वार: विश्वविद्यालय में योग में सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स उपलब्ध हैं।
-योग इंस्टीट्यूट, सांताक्रूज, मुंबई: संस्थान सर्टिफिकेट से लेकर डिग्री स्तर तक योग पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

करियर के अवसर

 

सभी शैक्षणिक संस्थानों, अस्पतालों, जिम, स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों, कंपनियों और हाउसिंग सोसायटी में योग प्रशिक्षकों की आवश्यकता होती है। इसके अलावा कई टीवी चैनल अपने योग शो के लिए इंस्ट्रक्टर भी हायर करते हैं। योग प्रशिक्षक बनकर आप अच्छी तनख्वाह कमा सकते हैं।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!
14 Jun 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text