home / लाइफस्टाइल
home decor items ideas

DIY आइडियाज : ऊन के धागों से बनाएं ये होम डेकोर आइटम्स और सजाएं अपना घर


अब ऊन का इस्तेमाल सिर्फ स्वेटर, टोपी की बुनाई तक ही सीमित नहीं है। आजकल घर को क्रिएटिव लुक देने के लिए भी इन धागों का इस्तेमाल तरह-तरह की मॉर्डन और यूनिक एसेसीरिज जैसे – विंड चाइम, डोकोरेटेट कुशन, मेजपोश, डोरमेट, वॉल डेकोरेटिंग आइटमस और बहुत कुछ ट्रेंडी चीजें बनाने में किया जा रहा है। आप चाहे तो आप भी अपने घर के किसी सूने कोने को सजा सकती हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही ऊन से बनने वाले होम डेकोरेटिंग आईडियाज दे रहें हैं जिसे आप के घर को मिलेगा यूनिक स्टाइलिश लुक।

woolen thread home decor items ideas DIY in hindi | ऊन से बनने वाले होम डेकोरेटिंग आइडियाज 

आजकल घर को डेकोर करने के लिए इंटरनेट पर तमाम DIY आइडियाज मौजूद है। आप अपने पंसद और सुविधा के अनुसार क्राफ्ट बना सकती हैं और अपने घर को ट्रेंडी और स्टाइलिश तरीके से सजा सकती हैं। आज यहां हम आपको ऊन के धागों से बनने वाले कुछ बेहद आसान से होम डेकोर आइडियाज दे रहे हैं, जिन्हें आप स्टेप बाय स्टेप फॉलो कर सकती हैं।

ADVERTISEMENT

यार्न फ्लवार पॉट

स्टेप 1 –  सबसे पहले बोतलो पर चित्र में दिए गए तरीके से ग्लू लगाएं।

स्टेप 2 – अब अपने मनचाहे रंग के ऊन से बोतल में उसे धीरे-धीरे लपेटना शुरू करें।

ADVERTISEMENT

स्टेप 3 – अच्छी तरह से धागों को लपेटने के बाद उसे काट कर ग्लू से चिपका दें। लीजिए आपका फ्लावर पॉट तैयार।

यार्न मोनोग्राम

स्टेप 1 – सबसे पहले कार्टन या मोटी दफ्ती में पेंसिल से अपना मनचाहे अक्षर की आकृति रूलर की मदद से बनाए और उसे कैंची या कटर से काट लें। 

ADVERTISEMENT

स्टेप 2 – अब 3 मनचाहे कलर के ऊन के गोले लें और तीनों के धागों को आपस में मिलाकर गांठ बांध दें। और मोनोग्राम में धीरे-धीरे लपेटना शुरू करें।

स्टेप 3 –  धागे न हिलें इसके लिए शुरूवात में टेप लगा दें और फिर सभी कोनों को अच्छे से लपेटते रहें। लीजिए आपका मोनोग्राम तैयार हो गया। आप चाहें तो इसे चित्र में दिए गए तरीके से सजा सकती है।

ADVERTISEMENT

यार्न वॉल टैसल्स 

स्टेप 1 – सबसे पहले एक नोटबुक ले उसमें सफेद रंग ऊन को 30 बार लपेटें और एक तरफ से धागे काटकर उसके सिरे को चित्र में दिए गए तरीके से पकड़कर गांठ लगा दें।

स्टेप 2 – अब इसी तरह 6 या जितने चाहें फुदने बनाकर उन्हें रंगने के लिए चित्र में दिए गए तरीके से कलर में आधा डुबोये और निकाल लें।

ADVERTISEMENT

स्टेप 3 – अब थोड़ी देर कलर को सुखने दें और उसके बाद वुड स्टिक पर ऊन को ओर से दूसरो ओर पर बांधे और चित्र में दिए गए तरीके से फुदनों को स्टिक पर गांठ बांध कर लटका दें। आपका वॉल हैंगिग तैयार है।

होम डेकोर DIY: बेकार पड़ी पुरानी चीजों से घर को दें नया और एंटीक लुक

ADVERTISEMENT
05 Jan 2023

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text