ADVERTISEMENT
home / लाइफस्टाइल
देखिए 1940 में कैसा होता था महिलाओं का GYM, बड़ी-बड़ी मशीनें करती थीं फिट रहने में मदद

देखिए 1940 में कैसा होता था महिलाओं का GYM, बड़ी-बड़ी मशीनें करती थीं फिट रहने में मदद

आज के वक्त में एक्सरसाइज को दिनचर्या का बेहद अहम हिस्सा माना जाने लगा है। हालांकि, भले ही आज भी लोग वर्क-लाइफ बैलेंस में उलझे हुए हैं और खुद की सेहद को बेहतर बनाने की दिशा में जल्दी कोई कदम नहीं उठा पाते हैं। लेकिन फिर भी अधिकतर लोगों की एक ही ख्वाहिश होती है और वो है खुद को फिट रखना। फिटनेस का नजरिया लोगों के लिए अलग-अलग जरूर हो सकता है लेकिन आप भी मेरी इस बात से सहमत होंगी कि एक परफेक्ट बॉडी की ख्वाहिश कभी न कभी आपकी भी रही होगी। फिर चाहे इसका कारण सोसाइटी में जरूरत से अधिक मोटे या फिर पतले लोगों को देखने का नजरिया ही क्यों न हो। लेकिन क्या आप जानते हैं कि 1940 के दशक में बाहर के देशों में महिलाओं का जिम कैसा होता था? या फिर वो खुद को फिट रखने के लिए क्या करती थीं? अगर नहीं सोचा तो कोई बात नहीं क्योंकि हमारे हाथ 1940 के दशक के महिलाओं के जिम की वीडियो लगी हैं।

दरअसल, ये वीडियो 1940 के दशक के एक जिम की है और वीडियो में कई सारी महिलाएं अजीबो-गरीब तरीके से एक्सरसाइज करते हुए नजर आ रही हैं। हालांकि, ज्यादा हैरान करने वाली बात यह है कि महिलाएं जूतों में नहीं बल्कि हील्स में नजर आ रही हैं। साथ ही जिम में नजर आने वाली मशीने, आज के वक्त के जिम जैसी बिल्कुल नहीं हैं। ये मशीने, महिलाओं के शरीर पर चलाई जा रही हैं और महिलाओं को अपना वजन घटाने के लिए किसी तरह की मेहनत नहीं करनी पड़ रही है। आप भी इन तस्वीरों को देखकर जरूर हैरान होने वाले हैं।

– Reddit

मुझे तो इन तस्वीरों ने वाकई बहुत हैरान कर दिया है। वीडियो ऐसी हैं मानों कि कह रही हों, आप आइए खड़े होइए और आपके लिए हम काम करेंगे। यानि आपको केवल जिम में जाकर मशीन के हिसाब से खड़े होना है और ये मशीन अपने आप ही आपका वजन कम कर देगी। यदि मुझे इस तरह का जिम मिल जाए तो शायद मेरे मजे ही आ जाएं।

ADVERTISEMENT

इन तस्वीरों के बारे में आपका क्या कहना है?

21 Sep 2023

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
ADVERTISEMENT