home / वेलनेस
महिलाओं को अपनी गायनोकोलॉजिस्ट से इन 7 चीजों के बारे में जरूर करनी चाहिए बात

महिलाओं को अपनी गायनोकोलॉजिस्ट से इन 7 चीजों के बारे में जरूर करनी चाहिए बात

हर एक महिला को नियमित रूप से गायनोकोलॉजिस्ट से मिलते रहना चाहिए क्योंकि वह आपकी सेक्शुअल और रिप्रोडक्टिव हेल्थ के बारे में बताते हैं और इस बात का ध्यान रखते हैं कि वो सही स्थिति में रहें। हालांकि, इसके अलावा भी एक गायनोकोलॉजिस्ट कई तरीकों से महिलाओं की मदद करती हैं जिसमें अपनी बॉडी के बारे में जानना और किसी भी समस्या को सही तरह से संभालना आदि शामिल है।

हम यहां आपको कुछ ऐसी सामान्य परेशानियों के बारे में बता रहे हैं जिनके बारे में आपको अपनी गायनोकोलॉजिस्ट से जरूर बात करनी चाहिए।

मेंस्ट्रुअल प्रोब्लम

अगर आपकी मेंस्ट्रुअल साइकिल में कोई दिक्कत हो रही है जैसे कि लेट पीरियड्स आना या फिर हेवी पीरियड्स आना, जल्दी-जल्दी पीरियड्स आना, पीरियड्स में बहुत ज्यादा दर्द होना तो आपको अपनी गायनोकोलॉजिस्ट से इस बारे में बात करनी चाहिए क्योंकि इसका कारण आपके यूट्रीन की कोई समस्या भी हो सकती है।

कोंट्रासेप्शन और मेथड ऑफ चॉइस

महिलाओं को फैमिली प्लानिंग और कोंट्रासेप्शन के बारे में पता होना चाहिए। अगर आप अभी प्रेगनेंट होने की प्लानिंग नहीं कर रही हैं तो आपको कोंट्रासेप्शन के लिए गायनोकोलॉजिस्ट से बात करनी चाहिए। वो आपको कोंट्रास्पेशन के अलग-अलग तरीकों के बारे में बता सकते हैं।

वजाइनल डिस्चार्ज

कई महिलाएं अपने वजाइनल इशू पर ध्यान नहीं देती हैं, जैसे कि वजाइनल डिस्चार्ज, खुजली, जलन, सेंसेशन आदि। लेकिन इन सभी परेशानियों के पीछे बहुत से अलग-अलग कारण हो सकते हैं। इस वजह से आपको इनके बारे में गायनोकोलॉजिस्ट से जरूर बात करनी चाहिए।

ब्रेस्ट प्रोब्लम

अगर आपको ब्रेस्ट से जुड़ी परेशानी जैसे कि लंप्स, दर्द, स्वेलिंग आदि का पता चलता है तो इस बारे में अपनी गायनोकोलॉजिस्ट से जरूर बात करें क्योंकि उनकी मदद से आपको पता चलेगा कि इसका कारण क्या है।

कमजोरी, लथारजी आदि

अगर आपको अचानकर से कमजोरी महसूस होने लगी है तो गायनोकोलॉजिस्ट से आपको इस बारे में सलाह ले लेनी चाहिए ताकि आपको इसके कारण के बारे में पता चल सके। साथ ही ऐसा करने से आपको प्रीवेंशन के बारे में भी पता चल पाएगा।

किस तरह का खाना खाना चाहिए

आप हमेशा बेस्ट डाइस सुझाव के लिए अपनी गायनिक से सलाह ले सकते हैं। ऐसा करने से आप अपनी लाइफस्टाइल परिस्थिति जैसे कि ऑबेसिटी, PCOD, PCOS आदि को होने से रोक सकती हैं।

हार्मोनल इशू

अगर आप एबनॉर्मल हेयर ग्रोथ, एक्सेसिव एक्ने या फिर इस तरह की अन्य परेशानियों को अपनी बॉडी में महसूस करती हैं तो इसका मतलब है कि आपको अपने गायनिक से संपर्क करने की जरूरत है। ऐसा हार्मोनल इंबेलेस के कारण हो सकता है और आपको सीरियस हार्मोनल प्रोब्लम हो सकती है।

29 Jun 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text