home / DIY ब्यूटी
प्रेग्नेंसी में त्वचा की केयर

इस नारियल पानी फेशियल से आप भी पा सकती हैं नैचुरली ग्लोइंग स्किन

नारियल पानी अपनी डाइट में शामिल करने के लिए एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है और साथ ही इसमें कई सारे विटामिन और मिनरल भी होते हैं, जो आपकी ऑवरऑल हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपकी स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है। जी हां, इसमें मौजूद जरूरी विटामिन और मिनरल आपकी त्वचा पर जादू की तरह काम कर सकते हैं। तो रोजाना इसे पीने से अलग आप चाहें तो नारियल पानी को अपने स्किनकेयर रूटीन का भी हिस्सा बना सकते हैं।

वैसे तो मार्केट में आज के समय में बहुत से ऐसे प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, जो ये दावा करते हैं कि उनमें नारियल पानी की अच्छाइयां हैं लेकिन फिर भी हम सलाह देंगे कि आपको नैचुरल रूट अपनाना चाहिए। इसके लिए आप किसी लॉकल स्टोर से नारियल पानी ले सकते हैं और घर पर फेशियल कर सकते हैं।

बता दें कि नारियल पानी आजकल 60 रुपये का मिलता है और इस वजह से किसी भी ब्यूटी प्रोडक्ट से ज्यादा सस्ता है। आपको इस फेशियल के लिए नारियल पानी के साथ-साथ किचन की कुछ चीजों की भी जरूरत होगी। तो चलिए आपको फेशियल करने की स्टेप टू स्टेप गाइड बताते हैं।

स्टेप 1: चेहरे को साफ करने के लिए नारियल पानी का इस्तेमाल करें

इसके लिए नारियल पानी को एक बाउल में लें और उससे अपने चेहरे को धो लें। अपने चेहरे को नारियल पानी से धो लें। हालांकि ध्यान रखें कि आप अपने गले को ना भूलें। एक बार हो जाए तो नारियल पानी को त्वचा द्वारा खुद ही सोखने के लिए छोड़ दें और पैट ड्राई ना करें। नारियल पानी में मॉइश्चराइजिंग प्रोपर्टीज होती है, जो आपकी स्किन को सॉफ्ट करता है और आपको फ्रेश महसूस हो।

स्टेप 2: नारियल पानी और गुलाब जल सेस अपने चेहरे को टोन है

अब एक बाउल में गुलाब जल और नारियल पानी लें। दोनों चीजों को अच्छे से मिला लें। अब एक कॉटन बॉल लें और मिक्स को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे नैचुरली ड्राई होने दें। इससे आपकी स्किन टोन होती है और स्किन को टाइटर और स्मूथ महसूस होता है।

स्टेप 3: नारियल पानी और कॉफी से चेहरे को स्क्रब करें

अब समय है स्किन को एक्सफोलिएट करने का ताकि आपकी स्किन पर जमा डेड स्किन सेल्स की लेयर और व्हाइटहेड्स हट जाएं। इस फेस स्क्रब को बनाने के लिए 1 टीस्पून कॉफी पाउडर, 1 टेबलस्पून नारियल पानी और 1 टीस्पून एलोवेरा जेल लें। सभी चीजों को एक साथ मिलाएं और पेस्ट बना लें। इस स्क्रब को अपने चेहरे और गले पर लगाएं। कम से कम 5 मिनट के लिए रखें और फिर जेंटली स्क्रब करें और फिर सामान्य पानी से अपना चेहरा धो लें।

स्टेप 4: नारियल पानी फेस क्रीम से मसाज करें

मसाज करने से आपके चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे आपको नैचुरल ग्लो मिलता है। इसके लिए बाउल में 1 टेबलस्पून एलोवेरा जेल और 1 टीस्पून नारियल पानी मिलाएं। दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें और इससे अपने चेहरे को मसाज करें और फिर इसे नैचुरली स्किन में एब्जॉर्ब होने दें।

स्टेप 5: नारियल पानी फेस पैक से पाएं ग्लोइंग स्किन

अंत में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए नारियल पानी और कुछ सामान्य किचन में मौजूद चीजों से बनाएं फेस मास्क को लगाएं। एक बाउल में 1 टेबलस्पून नारियल पानी, 1 टीस्पून बेसन, चुटकी भर हल्दी, 1 टीस्पून शहद। सभी चीजों को अच्छे से मिला लें। अब इस फेस मास्क को अपने चेहरे और गले पर लगाएं। कम से कम 20 मिनट के लिए रखें और फिर सामान्य पानी से साफ कर लें।

16 May 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text