home / ब्यूटी
शहनाज़ हुसैन ने दिए सर्दियों में अपने लिप्स को सॉफ्ट बनाए रखने के टिप्स

शहनाज़ हुसैन ने दिए सर्दियों में अपने लिप्स को सॉफ्ट बनाए रखने के टिप्स

ब्यूटी वर्ल्ड की जानी-मानी शख्सियत शहनाज़ हुसैन का कहना है कि लिप्स की स्किन बहुत पतली और नाज़ुक होती है और इसमें ऑयल ग्लैन्ड्स नहीं होतीं। यही वजह है कि यह खासतौर पर सर्दियों में जल्दी ड्राय होती है और इसपर जल्दी ही पपड़ी पड़ने लगती हैं। यहां शहनाज़ हुसैन बता रही हैं कि आप कैसे सर्दियों में अपने लिप्स को नर्म और मुलायम बनाए रख सकती हैं।

आहार में हों विटामिन

Winter lipcare 1

ADVERTISEMENT

हैल्दी और सुंदर लिप्स के लिए सर्दियों में विटामिन ए, सी और बी-2 का सेवन करना बेहद जरूरी होता है। इसलिए इस मौसम में आपको सिट्रस फ्रूट्स, पका पपीता, टमाटर, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां, नट्स, होल-ग्रेन्स, ओट्स और दूध से बने प्रोडक्ट्स को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए।  हालांकि अगर आप किसी तरह की बीमारी की दवा खा रहे हैं तो सर्दियों में अपनी डाइट बदलने के बारे में अपने डॉक्टर से भी सलाह लेना बेहतर रहेगा।  

 

सनस्क्रीन वाली लिपबाम

सर्दियों में चाहे आप डेली लिपस्टिक लगाती हों, लेकिन लिपबाम लगाना बेहद जरूरी है। हां, आपकी लिपबाम सनस्क्रीन वाली होनी चाहिए। अगर लिपबाम में सनस्क्रीन नहीं है तो आप सनस्क्रीन लोशन को भी लिप्स पर लगा सकती हैं। इसके बाद ही लिपस्टिक लगाएं।

ADVERTISEMENT

ग्लॉसी हो लिपस्टिक

Winter lipcare 2

सर्दियों के मौसम में मैट लिपस्टिक की जगह ग्लॉसी  लिपस्टिक का प्रयोग करें और अगर लिपस्टिक नहीं लगाते हैं तो लिप बाम जरूर अपने पास रखें, ताकि समय- समय पर इससे अपने लिप्स को सॉफ्ट बनाए रखें।

ADVERTISEMENT

लिप्स पर सोप या पाउडर बिलकुल नहीं

अपने लिप्स पर सोप और पाउडर का इस्तेमाल सर्दियों में बिलकुल नहीं करें। अगर आपको लिपस्टिक क्लीन करनी है तो इसके लिए सोप की जगह क्लीनज़िंग क्रीम या क्लीनज़िंग जेल का इस्तेमाल करें।

स्किन के लिए नरिशिंग ऑलमंड ऑयल

ऑलमंड ऑयल बहुत नरिशिंग होता है, यह आपके लिप्स को सॉफ्ट रखकर आपके सौंदर्य को बढ़ाता है। इसके अलावा यह अगर लंबे समय तक लगातार लगाया जाए तो स्किन कलर को भी लाइट करता है। ऑलमंड ऑयल को रोजमर्रा में रात को सोते वक्त अपने लिप्स पर लगाएं और रात भर यूं ही लगे रहने दें। ऑलमंड ऑयल को आप लिप्स के मेकअप को रिमूव करने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें कई तरह के विटामिन, मिनरल, पोटेशियम और जिंक आदि तत्व होते हैं जो स्किन के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। ऑलमंड ऑयल की जगह आप ऑलमंड क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ADVERTISEMENT

Winter lipcare 4

 

ADVERTISEMENT

इसे भी देखें – 

07 Dec 2017

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text