home / Eye Make Up
Winged Eyeliner

हर तरह की Eye Shape पर अच्छे लगेंगे ये विंग्ड आईलाइनर स्टाइल्स

क्या आप भी विंग्ड आईलाइनर (Winged Eyeliner) के फैन हैं? अगर हां, तो आपको भी इस मशहूर मेकअप ट्रेंड की वैराइटी के बारे में जानकारी होनी चाहिए। विंग्ड आईलाइनर, कुछ ऐसा है, जिसे हर कोई ट्राई कर सकता है और ये आपकी आंखों को बहुत ही अच्छे से डिफाइन करने की काबीलियत रखता है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि आप कैसे परफेक्टली विंग्ड आईलाइनर लगा सकती हैं और इसके अलग-अलग स्टाइल्स।

विंग्ड आईलाइनर क्या होता है?

ये एक प्रकार का आई मेकअप लुक है, जो बहुत ही क्लासिक है। ये आपको एक रेट्रो अपील देता है और साथ ही आपकी आंखों की खूबसूरती को बढ़ाता है। जैसा कि नाम से ही समझ आ रहा है इसके लिए आपको आईलाइनर का इस्तेमाल करने की जरूरत है। जैसा कि हम जानते हैं कि हर किसी की आई शेप अलग होती है और विंग्ड आईलाइनर भी तबसे लगाया जा रहा है, जबसे मेकअप के बारे में लोगों को पता चला है और इस वजह से विंग्ड आईलाइनर के बहुत से स्टाइल्स हैं। 

विंग्ड आईलाइनर के लिए बेस्ट प्रोडक्ट कौन सा है?

इसके लिए आप मार्केट में मौजूद कई तरह के प्रोडक्ट्स में से चुनाव कर सकते हैं। आईलाइनर लिक्विड, जेल और पेन फॉर्मुला में आता है और उसका इस्तेमाल आप विंग्ड आईलाइनर लुक क्रिएट करने के लिए कर सकती हैं। ये आप पर निर्भर करता है कि आप इनमें से कौन से फॉर्मेट को इस्तेमाल करना पसंद करती है। आप चाहें को कोह्ल पेंसिल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं और शार्प विंग्ड लाइनर लुक क्रिएट कर सकती हैं। 

हर आई शेप को सूट करता है कैट आईलाइनर लुक

कैट आईलाइनर को आप रेट्रो विंग्ड आईलाइनर के नाम से भी जानती होंगी और ये बहुत ही कॉमन है। इसे बनाने के लिए आप अपनी अपर लैश पर पतली लाइन ड्रॉ करते हैं और फिर उसे बाहरी कॉर्नर से ऊपर की ओर फ्लिक करते हैं। 

टिप- इसे आप लिक्विड, पेंसिल और जेल आईलाइनर से आसानी से क्रिएट कर सकती हैं। 

शार्प विंग्ड आईलाइनर

मोटा ब्रश स्ट्रोक जो बाहर से एकदम शार्प और बोल्ड हो ताकि आपको हूडिड आई लुक मिल सके। इतना ही नहीं इस लुक को आप आसानी से क्रिएट कर सकती हैं क्योंकि ऐसा करते हुए आपको ये ध्यान नहीं रखना की आपकी लाइन पतली हो। इस वजह से आप आउटर कॉर्नर से शुरू करें और शार्प विंग्ड लाइन ड्रॉ करें और उसके बाद अपनी अपर लैश लाइन को आंखे खुली रखते हुए डिफाइन करें। 

टिप- इस लुक को क्रिएट करने के लिए लिक्विड लाइनर बेस्ट है।

बड़ी या फिर आल्मंड शेप आई के लिए ऑलओवर विंग्ड आईलाइनर लुक

अगर आपकी आंखे भी बड़ी हैं तो आपको अपर और लोवर लैश लाइन पर विंग्ड आईलाइनर स्टाइल जरूर ट्राई करना चाहिए। अगर आपकी आंखे बड़ी हैं और आप उन्हें डिफाइन करने के लिए अपर और लोवर लैश लाइन पर डार्क लाइन पिग्मेंट लगाती हैं तो उससे आपकी आंखे कम थकी हुई लगती हैं और साथ ही इससे आपका मेकअप लुक तुरंत ग्लो हो जाता है। 

टिप- मोटे ब्रश या फिर जेट ब्लैक लिक्विड या जेल फॉर्मुला का इस्तेमाल करें। 

ग्राफिक विंग्ड आईलाइनर लुक

अगर आप कहीं बाहर जा रही हैं और सारी अटेंशन केवल अपने आईलाइनर से लेना चाहती हैं तो फिर ग्राफिक विंग्ड आईलाइनर आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। आप इसे ऐसे ही लगा सकती हैं या फिर चाहें तो इसके साथ आईशैडो भी लगा सकती हैं। ग्राफिक विंग्ड आईलाइनर स्टाइल के लिए आपको अपनी लिड की क्रीज पर भी लाइन बनानी होती है और उसे अपर लैश की लाइन के साथ जोड़ना होता है। इसके लिए पेन या फिर जेल लाइनर बेस्ट ऑप्शन है। 

टिप- इस लुक के साथ इनर कॉर्नर को हाइलाइट करें।

छोटी आंखों के लिए ड्रामेटिक विंग्ड आईलाइनर

जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा। बोल्ड और ड्रामेटिक विंग्ड लाइनर छोटी आंखों को कॉम्प्लिमेंट कर सकता है। ये आईलाइनर लुक आपके फोल्ड्स और लिड्स को भी दर्शाता है और आपके लाइनर गेम को खराब नहीं करता है। ड्रामेटिक विंग्ड लाइनर लुक के लिए आपको लाइनर अपनी पूरी लिड्स पर लगाना होता है और ऐसा करते समय उसे विंग शेप जरूर दें। इस स्टाइल के लिए आप जेल या फिर कोह्ल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

टिप- ध्यान रखें कि आपका लाइनर ऐसा करते समय क्रीज के ऊपर ना जाए।

डबल विंग्ड आईलाइनर

हर तरह की आईशेप के लिए आप इस डबल विंग्ड आईलाइनर लुक को ट्राई कर सकती हैं और यदि आप अपने लुक को एक्स्ट्रा स्टाइल देना चाहती हैं तो आप बॉटम लैश लाइन पर भी इसे लगा सकती हैं। ये आपकी आंखों को बहुत ही अच्छा  लुक देता है। 

टिप- इस लुक को क्रिएट करने के लिए पेन आईलाइनर बेस्ट ऑप्शन हैं। 

फॉक्स विंग्ड आईलाइनर

इस विंग्ड आईलाइनर लुक में आउटर और इनर कॉर्नर पर विंग्स बनाए जाते हैं। ये आपको शार्प आईलाइनर स्टाइल देता है। यदि आपकी आंखे बड़ी हैं तो आप अपनी अपर लैश लाइन के साथ-साथ आउटर और इनर कॉर्नर पर विंग्स बना सकती हैं। हालांकि, यदि आपकी आंखे छोटी हैं तो आप केवल आउटर और इनर कॉर्नर पर विंग्स बनाएं और साथ ही केवल अपर लैश लाइन को कवर करें और लोवर लैश लाइन को ऐसे ही छोड़ दें।

टिप- ये लुक क्रिएट करने के लिए जेट ब्लैक लिक्विड या फिर पेन फॉर्मुला का ही इस्तेमाल करें। 

29 Jul 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text