Advertisement

Make Up Products

क्या आपको भी नहीं मिल पाता है सही और मनचाहा मेकअप लुक? ये 5 वजहें हो सकती हैं जिम्मेदार

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Mar 15, 2021
ये हैं मेकअप खराब दिखने की आम वजहें, Why Your Makeup Looks Bad Reasons in Hindi, Makeup

Advertisement

अगर आपको भी कई बार ऐसा लगता है कि आपका फाउंडेशन कुछ ज्यादा सफेद दिख रहा है, लिपस्टिक कलर आप पर बिल्कुल भी सूट नहीं रहा, ब्लश भी भद्दा सा नजर आ रहा है और हाइलाइटर लगाने के बाद पोर्स ज्यादा बड़े-बड़े नजर आ रहे हैं तो जरूर आप से मेकअप (Makeup) करने में कोई चूक हो रही होगी। क्योंकि सही मेकअप प्रोडक्टस के साथ आप परफेक्ट और फ्लॉलेस मेकअप लुक पा सकती हैं लेकिन वहीं खराब चीजों का इस्तेमाल आप के लुक को खराब भी दिखा सकता है।

ये हैं मेकअप खराब दिखने की आम वजहें Why Your Makeup Looks Bad Reasons in Hindi

हम में से हर कोई परफेक्ट मेकअप करना नहीं जानता है और न ही किसी प्रोफेशनल की तरह हर मेकअप टूल्स को इस्तेमाल करना। लेकिन ऐसा भी नहीं है कि आप खुद से फ्लॉलेस मेकअप लुक क्रिएट नहीं कर सकते हैं। अगर आपको कई बार ऐसा लगता है कि मेकअप करने के बाद आपका चेहरा और भी ज्यादा खराब दिख रहा है तो जरूर आप कुछ चीजों की अनदेखी कर रहे होंगे। यहां हम आपको आज कुछ ऐसी साम वजहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके कारण आपका मेकअप लुक खराब नजर आता है। तो आइए जानते हैं कौन-सी हैं वो वजहें –

पुराने मेकअप प्रोडक्ट्स यूज करने से

सबसे पहले तो ये बात अच्छी तरह से जान लीजिए कि हर प्रोडक्ट की एक उम्र होती है और उसके बाद वो किसी भी काम का नहीं रह जाता है। लेकिन हम में से ज्यादातर लोग एक्सपायरी डेट निकल जाने के बाद भी मेकअप प्रोडक्ट्स को फेंकना नहीं चाहते हैं। नतीजा जब आप इनके इस्तेमाल से मेकअप करते हैं तो आपके लुक खराब दिखता है और इससे आपकी स्किन को भी बहुत नुकसान पहुंचता है।

स्किन टाइप के मुताबिक मेकअप प्रोडक्ट्स न लगाना

कई बार आपको अपना मेकअप लुक बहुत ड्राई नजर आता है तो कभी किसी को ऑयली। ऐसा तब होता है जब आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब से मेकअप प्रोडक्ट्स जैसे – कंसीलर, फाउंडेशन, कॉम्पैक्ट पाउडर, आईशैडो आदि इस्तेमाल नहीं करते हैं। इसीलिए हम आपको सलाह दें कि हमेशा मेकअप प्रोडक्ट्स अपनी स्किन टाइप को ध्यान में ही रखकर खरीदें, तभी आप परफेक्ट मेकअप लुक पा सकते हैं।

स्किन टोन के मुताबिक सही कलर्स का चुनाव न करना

अब जिस तरह से स्किन टाइप परफेक्ट मेकअप लुक के लिए जरूरी है उसी तरह अपनी स्किन टोन के मुताबिक भी मेकअप प्रोडक्ट्स के कलर्स का ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि सभी तरह के लिपस्टिक, आईशैडो और ब्लश के शेड्स हर तरह की स्किन टोन पर सूट नहीं करते हैं। इसके लिए आप प्रोडक्ट खरीद समय अपनी स्किन टोन को ध्यान में रखकर उसके कलर व शेड का चुनाव कर सकते हैं।

गलत मेकअप टूल्स का इस्तेमाल करना

आजकल ज्यादातर लोग तमाम तरह के ऐड और सोशल मीडिया पर वीडियोज देखकर मेकअप टूल्स तो मंगा लेते हैं लेकिन उसका सही इस्तेमाल करना नहीं जानते। ऐसे में इससे वो अपना अच्छा-खासा मेकअप भी बर्बाद कर बैठते हैं। जैसे कि आप मेकअप ब्रश को ही ले लीजिए, अलग-अलग चीजों के लिए अलग-अलग टाइप के ब्रश इस्तेमाल किये जाते हैं। लेकिन बहुत से लोग इस बात को बिल्कुल भी सीरियस नहीं लेते हैं और एक ही ब्रश से पूरा मेकअप करने की कोशिश में अपना चेहरा बिगाड़ लेते हैं। इसीलिए अगर आप कोई मेकअप टूल इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसके बारे में इंटरनेट से जानकारी अवश्य ले लें कि इसे किस तरह से प्रयोग किया जा सकता है।

सही लाइट में मेकअप न करना

देखिए मेकअप करना एक आर्ट है और इसके लिए आपको इंतमीनान से एक ऐसी जगह का चुनाव करना चाहिए जहां लाइट प्रॉपर हो। कहने का मतलब है कि डिम लाइट में कभी भी मेकअप न करें। ऐसा करने से आपका मेकअप खराब दिख सकता है। क्योंकि सही लाइट में चेहरे पर मेकअप कहां कम या ज्यादा है बहुत ही आराम से दिख जाता है। लेकिन वहीं हल्की रौशनी में गलती की कई संभावनाएं रहती हैं।

POPxo की सलाह : परफेक्ट सेलेब जैसा लुक पाने के लिए ट्राई करें MYGLAMM  ये शनदार मेकअप प्रोडक्ट्स –