home / ब्यूटी
अपनी स्किन में विटामिन ए को करें शामिल और आपको दिखेंगे ये Changes

अपनी स्किन में विटामिन ए को करें शामिल और आपको दिखेंगे ये Changes

स्किनकेयर प्रोडक्ट्स के फॉर्मुलों में इस्तेमाल किए जाने वाले कई विटामिन में से एक विटामिन ए होता है, जिसे रेटिनॉल के नाम से भी जाना जाता है। जिन्होंने अपने ट्रांसफॉर्मेशन जर्नी के लिए कभी भी रेटिनॉल का इस्तेमाल किया होगा, वो आज अपने ग्लोरी दिनों को जी रहे होंगे। हालांकि, हो सकता है कि आप में से कई अभी भी ऐसा महसूस करते होंगे कि रेटिनॉल आपकी स्किन के लिए अच्छा ऑप्शन नहीं है लेकिन फिर भी हम आपको कहेंगे कि आपको इसे दूसरा मौका देना चाहिए। अब आप सोच रहे होंगे कि क्यों। हम आपको कहेंगे कि रेटिनॉल एक एक्टिव इंग्रीडिएंट है, जो शुरुआत में आपको थोड़ा अग्रेसिव लग सकता है, खासकर अगर आपने सही फॉर्मुले का चुनाव ना किया हो। लेकिन एक बार आपकी स्किन को इसकी आदत हो जाती है तो ये आपकी स्किन पर सकारात्मक असर दिखाता है। इस वजह से कई लोग इसे बहुत पसंद कर रहे हैं। इसके लिए विटामिन ए का ऐसे प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल करें जो नेचर इंफ्यूस्ड फॉर्मुले से बनाई गई हों ताकि आपको इरिटेशन ना हो। तो अब अगर आप विटामिन ए के बारे में जानना चाहते हैं तो हम यहां आपको इसके बारे में डिटेल में बताने वाले हैं।

विटामिन ए के इस्तेमाल से आप स्किन में महसूस करेंगे ये बदलाव

इंस्टेंट लाइट

विटामिन ए के इस्तेमाल के बाद नतीजा दिखाई देने में काफी समय लग सकता है लेकिन पहली बार इस्तेमाल करने के बाद ही आपको इसका नतीजा थोड़ा बहुत दिखने लगता है। विटामिन ए सीरम या फिर नाइट क्रीम को लगाने से आपको अगले दिन से ही अपनी स्किन पिछले दिन के मुकाबले थोड़ी ज्यादा रैडिएंट लगने लगती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये जेंटली आपकी डेड स्किन को एक्सफोलिएट कर देती है और पोर्स में से गंदगी को बाहर निकाल देती है।

टेक्सचर को रीडिफाइन करे

ये एनलार्ज पोर्स को श्रिंक करने में मदद करता है और साथ ही एक्ने स्कार को भी हील करता है और इसके साथ फाइन लाइन और रिंकल को हटाता है। वैसे तो इसके इस्तेमाल से एक ही रात में आपके डार्क स्पॉट, स्कार और रिंकल गायब नहीं होते हैं लेकिन ये पोर साइज को इंप्रूव करता है और एक्सेस सीबम प्रोडक्शन को भी रोकता है। आप धीरे-धीरे नोटिस करेंगे कि आपकी स्किन यूथफुल हो रही है और इसका टेक्सचर बेहतर हो रहा है

ग्लोरी डे

विटामिन ए के बेहतर नतीजे कम से कम 2 महीने बाद दिखाई देते हैं और इसके लिए जरूरी है कि आप रोजाना रेटिनॉल सीरम का अपनी स्किन पर लगाएं। साथ ही हम आपको ये सलाह भी देंगे कि आपको इसका रात के वक्त इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करती हैं तो आपकी स्किन प्लंप, रैडिएंट और स्मूथ दिखने लगती है।

विटामिन ए का इस्तेमाल करने का बेस्ट तरीका

इसका इस्तेमाल करने का बेस्ट तरीका है कि आप हफ्ते में कम से कम एक बार इसे लगाएं, ताकि आपकी स्किन को इसकी आदत हो जाए। सबसे पहले आपको विटामिन ए के क्लींजर के इस्तेमाल से शुरु करना चाहिए और फिर आपको विटामिन ए सीरम या फिर नाइट क्रीम की ओर बढ़ना चाहिए।

16 Aug 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text