home / एंटरटेनमेंट
why did yami gautam leave bollywood industry in hindi

एक्ट्रेस यामी गौतम ने बॉलीवुड के काले सच से उठाया पर्दा, छोड़ देना चाहती थीं इंडस्ट्री

बॉलीवुड की चमकती दुनिया में यामी गौतम (Yami Gautam) एक ऐसी एक्ट्रेस के तौर पर जानी जाती हैं जो अपनी एक्टिंग के दम पर ही लाइमलाइट से दूर रहने में कामयाब रही हैं। छोटे पर्दे से लेकर बड़े पर्दे तक अपने अभिनय से दर्शकों के दिलों पर राज करने वाली एक्ट्रेस यामी गौतम ने हाल ही में बॉलीवुड से जुड़े कई राज खोले हैं। 

एक मीडिया इंटरव्यू में यामी ने अपने स्ट्रगल के दौर के किस्से सुनाए। साथ ही बॉलीवुड में कास्टिंग को लेकर होने वाले गड़बड़ सिस्टम की भी पोल खोली है। उनके जीवन में एक समय ऐसा भी आया जब वह इंडस्ट्री छोड़ना चाहती थीं। यामी को लगने लगा था कि यहां सिर्फ लुक्स ही मायने रखते हैं।

ADVERTISEMENT

फिल्म ‘बाला’ के पहले यामी इंडस्ट्री को छोड़ना चाहती थी। यामी गौतम ने बताया कि वे अपने काम के बदले पहचान हासिल नहीं कर पा रहीं थी। इसीलिए उन्होंने इंडस्ट्री छोड़ने का मन बना लिया था। लेकिन आप इसके बारे में कुछ नहीं कर सकते। अपने करियर की स्टर्टिंग में उन्हें भी इस सच का सामना करना पड़ा।

दिखावे के चलते बॉलीवुड छोड़ना चाहती थी

यामी ने फिल्म इंडस्ट्री के सिस्टम पर कमेंट करते हुए कहा, ”एक समय ऐसा आता है जब आपको किसी बात का बुरा लगता है। मेरा गुस्सा किसी एक व्यक्ति पर निर्देशित नहीं है, मैं सिर्फ अपने विचार शेयर कर रही हूं। मुझे लगता है कि हर कलाकार अपने करियर के शुरुआती दिनों में इस तरह की फीलिंग महसूस करता है। मैं कोई मोर्चा या विद्रोह नहीं कर रही हूं।” 

ADVERTISEMENT

नहीं है कोई बड़ी पीआर टीम

यामी ने कहा, हर किसी के जीवन में एक समय ऐसा आता है जब आपको काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। मैं इंडस्ट्री में 10 साल से भी ज्यादा समय से सक्रिय हूं। मेरे पास कोई बड़ी पीआर टीम नहीं है। मैं कई प्रोड्यूसर्स से मिलती हूं जो कहते हैं कि आप अपने पीआर पर ध्यान दो। हिट लिस्ट में शामिल होने के लिए ये सब करना पड़ता है। जब आप एक स्टार हैं तो आपके आगे-पीछे लोग दौड़ते हैं, पैपराजी आपकी फोटो क्लिक करना चाहती है। इसके पीछे एक बड़ी पीआर टीम काम करती है। मैं इन सब में विश्वास नहीं रखती। आखिरकार लोगों को फिल्में देखनी है। यही कारण है कि अब मैं सिर्फ अच्छा काम करना चाहती हूं।” 

मां ने कह दिया था मुंबई छोड़कर आ जाओ

यामी गौतम ने बताया, ”मैं उस पॉइंट तक आ चुकी थी कि अब आगे कोई फिल्म नहीं करूंगी। ‘बाला’ करने से पहले तक मैं इंडस्ट्री छोड़ देना चाहती थी। अच्छा काम होने के बावजूद मुझे पहचान नहीं मिल पा रही थी। मैं यहां से चली जाना चाहती थी। मैं डेस्परेट नहीं थी, मैं एक्टिंग से प्यार करती हूं। मेरी मां से बात हुई और उन्होंने भी कह दिया कि ठीक है वापस आ जाओ।” 

ADVERTISEMENT

अवॉर्ड फंक्शन्स की भी खोली पोल

यामी ने बताया कि अवॉर्ड फंक्शन्स के भी यही हाल रहते हैं। अगर आप लीड रोल में भी हैं और फेमस नहीं हैं तो आपको इंटरव्यू के लिए नहीं बुलाया जाता। अभी मुझे हर जगह बुलाया जाता है लेकिन मैं उन दिनों की बात कर रही हूं जब मैं अपनी पहचान बनाने की मशक्कत कर रही थी। एक्ट्रेस ने कहा कि बाला के लिए नॉमिनेट ना किया जाना मुझे बहुत खल गया था।

02 Jan 2023

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text