home / लाइफस्टाइल
क्रिसमस पर बनाएं व्हाइट चॉकलेट चीज़केक की डिलीशियल रेसिपी

क्रिसमस पर बनाएं व्हाइट चॉकलेट चीज़केक की डिलीशियल रेसिपी

क्रिसमस पर सभी लोग केक तो बनाते ही हैं। तो इस बार हो जाए टेस्टी- टेस्टी व्हाइट चॉकलेट चीज़केक… जिसे बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है। हम बारबेक्यू नेशन्स हॉस्पिटैलिटी लिमिटेड की ओर से लाए है व्हाइट चॉकलेट चीज़केक की डिलीशियल रेसिपी सिर्फ आपके लिए-

सर्विंग करीब 8 लोगों के लिए

ADVERTISEMENT

बनाने का समय 30 मिनट

बेकिंग टाइम करीब 1 घंटा

ADVERTISEMENT

चॉकलेट चीज़केक बनाने के लिए सामग्री

बटर 125 ग्राम

ADVERTISEMENT

शुगर 12 बड़ा चम्मच

वैनिला एसेंस 1½ चम्मच

ADVERTISEMENT

मैदा 125 ग्राम

फिलाडेस्फिया क्रीम चीज़ 225 ग्राम

ADVERTISEMENT

व्हाइट कंपाउंड चॉकलेट 120 ग्राम

अंडे 4

ADVERTISEMENT

रसबेरी क्रश सर्व करने के लिए

रसबेरी और स्ट्रॉबेरी गार्निशिंग के लिए  

ADVERTISEMENT

चॉकलेट चीज़केक बनाने की विधि

  1. एक बड़े मिक्सिंग बाउल में 3 बड़े चम्मच शुगर, बटर और ½ चम्मच वैनिला एसेंस को एक रबर स्पेचुला की मदद से तब तक मिलाएं जब तक कि यह हल्का और फ्लफी न हो जाए। अब इसमें मैदा मिलाकर एक सॉफ्ट मिक्सचर बना लें, गूंधें नहीं।  
  2. बने हुए मिक्सचर को एक 9/6 इंच के वर्गाकार बेकिंग ट्रे में डालें और इसके टॉप को एक फोर्क से छेद कर इसे 160 डिग्री सें. पर 20 मिनट के लिए तब तक बेक करें, जब तक कि यह हल्का ब्राउन न हो जाए।
  3. चॉकलेट को एक माइक्रोवेव सेफ बाउल में 2 मिनट के लिए रखकर पिघलाएं। अब इसे अच्छी तरह से मिलाकर 2 और मिनट के लिए माइक्रोवेव में रखें, ताकि यह पूरी तरह से पिघल जाए। अब इसे अलग रख दें।
  4. अब एक हैन्ड बीटर की सहायता से क्रीम चीज़, वैनिला एसेंस और बची हुई शुगर को एक बड़े बाउल में सॉफ्ट और फ्लफी होने तक बीट करें। अब इसमें चॉकलेट मिक्सचर और एक-एक करके अंडे मिलाते जाएं और धीरे-धीरे बीट करते रहें। हर अंडे को मिलाने के बाद अच्छी तरह से ब्लेंड करें और मिक्सचर को बेक्ड क्रस्ट पर डाल दें। अब क्रस्ट को लेवल कर दें और 160 डिग्री से. पर 50 मिनट के लिए बेक करने रख दें। या यह बेक हुआ कि नहीं, इसे आप एक टूथपिक डालकर भी चेक कर सकते हैं। टूथपिक साफ निकल आती है तो यह बेक हो चुका है और अगर इस पर कुछ लगा रह गया है तो अभी इसके बेक होने में समय है।
  5. बेक होने के बाद इसे अवन से निकाल लें और केक को ठंडा होने के लिए रख दें। कुछ ठंडा होने पर इसे रेफ्रिजरेटर में रखकर ठंडा कर लें। अब इसे 3-4 बड़े चम्मच रसबेरी क्रश से टॉप करें और स्ट्रॉबेरीज़ और रसबेरीज़ से गार्निश करके ठंडा ही सर्व करें।

और क्रिसमस रेसिपीज़ पढ़ें –

ADVERTISEMENT

आसान और टेस्टी रेसिपी टॉफी एप्पल पुडिंग

खजूर- अखरोट की खीर

ADVERTISEMENT

लो फैट चॉकलेट पुडिंग

टेस्टी- टेस्टी गाजर का हलवा

ADVERTISEMENT

फ्यूजन रेसिपी- बूंदी एक्लेयर

 

ADVERTISEMENT

इसे भी देखें- 

19 Dec 2017

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text