home / ब्यूटी
क्या होता है स्किनकेयर पिलिंग, जानें इसके कारण और रोकने के तरीके

क्या होता है स्किनकेयर पिलिंग, जानें इसके कारण और रोकने के तरीके

त्वचा की देखभाल करना बिल्कुल आसान नहीं होता है। यहां तक कि यदि आपके पास सबसे अच्छे प्रोडक्ट्स हों लेकिन फिर भी कई बार स्किन पिलिंग की वजह से आपको अच्छे नतीजे नहीं मिलते हैं। तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि स्किन पिलिंग क्या होता है और इससे कैसे निजात पाया जा सकता है तो हमारे साथ इस लेख के अंत तक बनें रहें और अपने सवालों के जवाब पाएं। 

स्किन पिलिंग क्या है?

मॉइश्चराइजर और सीरम कुछ ऐसे स्किनकेरय प्रोडक्ट हैं, जिनकी वजह से आपकी स्किन पर छोटे-छोटे क्लंप बनने लगते हैं। इसके बाद बहुत अधिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के कारण आपकी त्वचा पर इन प्रोडक्ट्स के ग्रैन्यूल पाइलअप हो जाते हैं। जानकार के मुताबिक, जब आप त्वचा पर कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं और वो स्किन में एब्जॉर्ब नहीं होते हैं तो वो त्वचा के ऊपरी हिस्से पर बैठ जाते हैं। जब हम स्किनकेयर प्रोडक्ट को त्वचा पर रगड़ते हैं और ये एब्जॉर्ब नहीं होता है तो ये स्किन पिलिंग का कारण बन जाता है। 

स्किन पिलिंग के कारण

मुख्य रूप से इसका कारण होता है, स्किनकेयर प्रोडक्ट्स को सही तरीके से लेयर ना करना। साथ ही इसका कारण ये भी हो सकता है कि आप थिक फॉर्मुला का गलत तरीके से इस्तेमाल कर रहे हैं। आपको हमेशा स्किनकेयर प्रोडक्ट्स को अप्लाई करने के लिए एक ऑर्डर या फिर एक तरीके को फॉलो करना चाहिए। हमेशा सबसे पहले त्वचा पर टोनर या फिर सीरम लगाना चाहिए। इसके बाद मॉइश्चराइजर, एसेंशियल ऑयल और सनस्क्रीन आदि को लगाना चाहिए। साथ ही हमेशा पहले वॉटर बेस्ड फॉर्मुला लगाएं और उसके बाद ही ऑयल बेस्ड फॉर्मुले पर जाएं क्योंकि यदि आप ऑयल बेस्ड फॉर्मुले को पहले लगाते हैं तो आपकी स्किन वॉटर बेस्ड फॉर्मुला को नहीं सोख पाती है। 

इसके अलावा आप कितनी मात्रा में स्किनकेयर प्रोडक्ट को लगा रहे हैं, आपको इसका भी ध्यान रखना चाहिए। कई बार यदि आप त्वचा को हार्शली रब करते हैं तो उससे भी पिलिंग हो सकती है। यदि आपका स्किनकेयर प्रोडक्ट केवल पैट करने से एब्जॉर्ब नहीं हो रहा है तो हो सकता है कि आप काफी अधिक मात्रा में स्किनकेयर प्रोडक्ट को लगा रही हैं या फिर आप एक साथ काफी अधिक स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रही हैं और या फिर वो स्किनकेयर प्रोडक्ट आपकी त्वचा को सूट नहीं करता है। 

स्किन पिलिंग को रोकने का तरीका

इस बात को नोट कर लें कि स्किनकेयर के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला मुख्य इंग्रीडिएंट सिलिकॉन पिलिंग का कारण बनता है। सिलिकॉन आपकी त्वचा पर लेयर बनाता है और मॉइश्चर को लॉक कर आपको शाइनिंग स्किन देता है। इस वजह से हमेशा प्रोडक्ट के इंग्रीडिएंट्स को देखें और अपने प्रोडक्ट्स में से सिलिकॉन को पूरी तरह से निकाल दें ताकि स्किन पिलिंग को अवॉयड किया जा सके।

हमेशा पतले प्रोडक्ट से मोटे प्रोडक्ट पर जाएं। हमेशा पहले वॉटर बेस्ड प्रोडक्ट को लगाएं और उसके बाद मोटी क्रीम आधारित प्रोडक्ट को लगाएं। इसकी मदद से हम एक्टिव इंग्रीडिएंट युक्त कम प्रोडक्ट को लगाते हैं और इससे कम लेयरिंग होती है और अच्छे से सभी प्रोडक्ट त्वचा में एब्जॉर्ब हो जाते हैं। ध्यान रखें कि आप हर एक प्रोडक्ट को लगाने के बाद कम से कम 1 से 2 मिनट का गैप रखें ताकि वो प्रोडक्ट पूरी तरह से त्वचा में समा जाए। इसकी मदद से आप पिलिंग होने से रोक सकते हैं। 

इसके अलावा स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से पहले यदि आप अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं तो इससे आपको काफी मदद करती है। ये ब्लॉक पोर्स को खोलता है और चेहरे से धूल-मिट्टी को भी हटाता है लेकिन ऐसा करते हुए ध्यान रखें कि जरूरत से ज्यादा एक्सफोलिएट की गई त्वचा पर भी स्किन पिलिंग हो सकती है। 

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

19 Aug 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text