Advertisement

Acne

क्या होता है मल्टी मास्किंग और क्या आप जानती हैं इसके फायदे?

Megha SharmaMegha Sharma  |  Oct 22, 2020
क्या होता है मल्टी मास्किंग और क्या आप जानती हैं इसके फायदे?

Advertisement

ब्यूटी की दुनिया में धीरे-धीरे मल्टी-मास्किंग (Multi Masking) का कॉन्सेप्ट मशहूर हो रहा है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि चेहरे के अलग-अलग हिस्सों की अलग-अलग ज़रूरते होती हैं। उदाहरण के लिए जिन महिलाओं की कॉम्बिनेशन स्किन होती है उन्हें पूरे चेहरे के लिए मॉइश्चराइज़िंग मास्क (Moisturising Mask) लगाने की ज़रूरत नहीं होती है। इस वजह से बेहतर की वो एंटी एक्ने मास्क का इस्तेमाल केवल प्रभावित हिस्सों में ही करें और बाकी के चेहरे पर किसी अन्य मास्क का इस्तेमाल करें। इससे चेहरे पर ब्रेकाउट की स्थिति उत्पन्न नहीं होगी।

क्या होता है मल्टी मास्किंग? What Is Multi Masking in Hindi

मल्टी मास्किंग का कॉन्सेप्ट है कि आप अपने चेहरे के अलग-अलग हिस्सों पर अलग-अलग फेस पैक या फिर फॉर्मुला का इस्तेमाल करें ताकि आप अपनी त्वचा के अनुसार सही प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकें। उदाहरण के लिए टी-जॉन का ऑयल कंट्रोल करने के लिए ऑयल कंट्रोल मास्क, चिन के लिए हाइड्रेटिंग मास्क (Hydrating Mask) और गालों के लिए डीप क्लींज़िंग मास्क (Deep Cleansing Mask) का इस्तेमाल करें। इससे आपके चेहरे को सही पोषण मिलेगा। सबसे अच्छी बात ये है कि आप अपनी त्वचा की ज़रूरत के हिसाब से मास्क को कस्टमाइज़ कर सकती हैं और इससे आपकी त्वचा स्वस्थ भी रहती है।

मल्टी मास्किंग के फायदे

मल्टी मास्किंग की मदद से आपकी त्वचा को अलग-अलग मास्क के फायदे मिलते हैं, जो आपकी त्वचा की अलग-अलग परेशानियों को टार्गेट करते हैं। ये आपको एक तरह से स्पा-टाइप एक्सपीरियंस देता है और इसका इस्तेमाल करते हुए आपको ये नहीं सोचना पड़ता कि ये आपकी त्वचा को सूट करेगा कि नहीं। अगर आपकी कॉम्बिनेशन स्किन है तो आप टी-जॉन के लिए ऑयल कंट्रोल फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं।
– मल्टी मास्किंग के साथ आप अपने चेहरे की पर्टिकुलर समस्या को टार्गेट कर सकती हैं और साथ ही खुद की स्किन को पैंपर भी कर सकती हैं। उदाहरण के लिए यदि आपकी त्वचा ड्राई है तो आप अपने गालों पर हाइड्रेटिंग फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं और ज़रूरी नहीं है कि आपको अपने पूरे चेहरे पर ही मास्क को लगाना पड़ेगा।
– मल्टी मास्क आपके चेहरे की अलग-अलग समस्याओं को अच्छे से टैकल करता है। साथ ही इससे आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचेगा और जल्द ही आपको चेहरे पर सकारात्मक बदलाव भी नज़र आने लगेगा।

इन बातों का रखें ध्यान

ध्यान रहे कि आप अपने स्किन टाइप और स्किन से जुड़ी समस्या के आधार पर मास्क का चयन करें। साथ ही ये भी ज़रूरी है कि आप जिस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें, उसमें आपकी त्वचा के अनुकूल सामग्री का इस्तेमाल किया गया हो।