logo
Logo
User
home / ब्यूटी
जानें क्या होता है माइक्रो एक्सफोलिएशन और त्वचा के लिए इसके फायदे

जानें क्या होता है माइक्रो एक्सफोलिएशन और त्वचा के लिए इसके फायदे

एक्सफोलिएशन के बिना आपका स्किनकेयर रूटीन अधूरा है। इस प्रोसेस के जरिए अधिक समय तक धूप में रहने के कारण या फिर प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण त्वचा पर जमने वाली डेड स्किन सेल्स की लेयर को हटाया जाता है। अगर आप समय-समय पर अपनी स्किन को एक्सफोलिएट नहीं करते हैं तो ये लेयर मोटी होती जाती है, जिससे आपकी त्वचा डल होती है और साथ ही पिंपल आदि भी होते रहते हैं।

अगर आप अभी भी इसमें नए हैं तो हम आपको बताना चाहेंगे कि कई अलग-अलग तरह के एक्सफोलिएशन होते हैं और आज हम माइक्रो एक्सफोलिशन के बारे में बात करेंगे। यह क्या होता है और आप इसे किस तरह से कर सकते हैं, ये सब जानने के लिए हमारे लेख को आखिर तक पढ़ें।

माइक्रो एक्सफोलिएशन क्या है?

जैसा कि आप इसके नाम से ही समझ सकते हैं, माइक्रो एक्सफोलिशन, एक्सफोलिशन का माइल्डर वर्जन होता है। इसमें ऐसे स्क्रब का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें टाइनी पार्टिकल्स होते हैं और वो माइक्रो एक्सफोलिएंट्स का काम करते हैं। हालांकि, ये सामान्य एक्सफोलिएशन से थोड़ा अलग होता है क्योंकि ये आपकी त्वचा पर हार्श नहीं होता है। यहां आपकी त्वचा पर काफी जेंटल होता है और इस वजह से आपको स्किन पर इरिटेशन भी महसूस नहीं होती है।

माइक्रो एक्सफोलिएशन के फायदे

माइक्रो एक्सफोलिएशन काफी कम एब्रेसिव होती है और इससे आपकी स्किन की आउटरलेयर भी काफी कम प्रभावित होती है। माइक्रो एक्सफोलिशन के बाद आपकी त्वचा स्मूथ और ब्राइट लगती है और आप इसका नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं।

कई बार लोग शिकायत करते हैं कि एक्सफोलिएशन के कारण उनकी त्वचा लाल हो गई या फिर उन्हें त्वचा पर इरिटेशन हो रही है लेकिन माइक्रो एक्सफोलिएशन के बाद ऐसी कोई शिकायत नहीं आती है। माइक्रो एक्सफोलिएशन से आपकी त्वचा लाल भी नहीं होती है और साथ ही आपकी त्वचा जल्दी हील भी हो जाती है। साथ ही माइक्रो एक्सफोलिएशन स्किन को डैमेज होने से बचाती है। यदि आप नियमित रूप से माइक्रो एक्सफोलिएटिंग की मदद से स्किन को एक्सफोलिएट करते हैं तो इससे स्किन डैमेज का खतरा भी कम होता है।

घर पर कैसे करें माइक्रो एक्सफोलिएट

हम यहां आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप घर पर भी अपनी स्किन को माइक्रो एक्सफोलिएट कर सकते हैं।

ब्राउन शुगर

  • 1 टीस्पून ग्राउंड ब्राउन शुगर
  • 1 टीस्पून नारियल का तेल
  • 1 टीस्पून शहद
  • 2 बूंद एसेंशियल ऑयल

एक बाउल में इन सभी चीजों को मिला लें और अपने चेहरे को गीला कर लें और फिर अपनी स्किन पर इससे मसाज करें। हालांकि, इस दौरान अपने हाथों से त्वचा पर अधिक दबाव ना डालें और फिर अपने चेहरे को पानी से साफ कर लें।

कॉफी

कॉफी भी स्किन के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है। ये ना केवल आपकी त्वचा से डेड लेयर को हटाएगा बल्कि साथ ही स्किन को टाइट करेगा और ब्लड फ्लो को बढ़ाएगा।

  • 1 टीस्पून ग्राउंड कॉफी
  • 1 टीस्पून चॉकलेट पाउडर
  • 2 बूंद एसेंशियल ऑयल

एक कटोरी में सारी चीजें मिला लें। अब अपने चेहरे को इससे जेंटली स्क्रब करें और 10 मिनट बाद अपने चेहरे को गर्म पानी से साफ कर लें।

स्ट्रॉबेरी

ऑयली स्किन के लिए यह एक परफेक्ट फेस स्क्रब ऑप्शन है और इसमें सैलिसिलिक एसिड होता है तो जो पिंपल से लड़ने में मदद करता है।

  • 2-3 टेबलस्पून स्ट्रॉबेरी की प्यूरी
  • आधा टीस्पून ग्राउंड शुगर
  • 1 टीस्पून नारियल का तेल
  • 1 टीस्पून बादाम का तेल

एक कटोरी में सारी चीजें मिला लें। अब अपने चेहरे पर जेंटली मसाज करें और 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें।

यह भी पढ़ें:
त्वचा और बालों के लिए गोजी बेरी के फायदे
Hair Care Tips : कम समय में बालों को लंबा करना चाहती हैं तो अपनाएं ये 4 सबसे आसान तरीके
ये 3 नेल आर्ट डिजाइन 2022 में हैं ट्रेंडिंग, आप भी इन्हें घर पर कर सकती हैं ट्राई

27 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text