Advertisement

Combination Skin

लॉकडाउन में सेलेब्स का फेवरेट स्किन पार्टनर बना Gua Sha, क्या आप जानती हैं इसके फायदे?

Megha SharmaMegha Sharma  |  Oct 23, 2020
लॉकडाउन में सेलेब्स का फेवरेट स्किन पार्टनर बना Gua Sha, क्या आप जानती हैं इसके फायदे?

Advertisement

Gua Sha या फिर गुआ शा लॉकडाउन में कई बॉलीवुड सितारों का फेवरेट स्किन केयर पार्टनर बन गया है। केवल बॉलीवुड ही नहीं बल्कि हॉलीवुड सितारों का भी पसंदीदा स्किन केयर पार्टनर गुआ शा बना हुआ है। दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) ने भी कुछ वक्त पहले गुआ शा का इस्तेमाल करते हुए खुद की एक तस्वीर शेयर की थी। लेकिन क्या आप जानती हैं गुआ शा क्या होता है (What is Gua Sha) और ये किस तरह से त्वचा के लिए या फिर चेहरे के लिए फायदेमंद होता है?

क्या होता है गुआ शा? What Is Gua Sha in Hindi

गुआ शा एक चीनी प्रैक्टिस है, जिसका मतलब होता है दर्द को दूर भगाना। इसे फुल बॉडी विगोरसली डिटॉक्सिफाइंग ट्रीटमेंट से अडेप्ट किया गया है, जिसका इस्तेमाल चेहरे और गर्दन आदि हिस्से को रिलेक्स करने के लिए किया जाता है। एक्सपर्ट्स की माने तो गुआ शा का इस्तेमाल पहले शरीर के अलग-अलग हिस्सों में होने वाले दर्द को खत्म करने के लिए किया जाता था। इसमें गर्दन, हाथ, पैर और कमर आदि हिस्से शामिल हैं। हालांकि, अब इसे चेहरे के लिए भी इस्तेमाल किया जाने लगा है।
गुआ शा के लिए अलग-अलग स्टोन और क्रिस्टल का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें रोज़ क्वार्ट्स, जेड स्टोन, एमीथिस्ट आदि शामिल हैं। 

गुआ शा इस्तेमाल करने के फायदे

नियमित रूप से गुआ शा का चेहरे पर इस्तेमाल करने से लिम्फैटिक फ्लो बेहतर होता है, त्वचा पर ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है और ये स्किन को लिफ्ट भी करता है। साथ ही त्वचा से स्ट्रेस को खत्म करता है और त्वचा को डिटॉक्सिफाई करता है और आपकी त्वचा को नेचुरल ग्लो भी देता है। 
गुआ शा चेहरे पर मौजूद Fasica को तोड़ने में मदद करता है, जो एक तरह का टिशू होता है और चेहरे की मसल के साथ जुड़ा होता है। कई बार ये त्वचा के ऑप्टिमल सर्कुलेशन में दखलअंदाजी करने लगता है और इस वजह से गुआ शा चेहरे के लिए काफी लाभकारी होता है।

कैसे करें गुआ शा का इस्तेमाल

एक्सपर्ट्स के अनुसार किसी भी उम्र के लोग इसका इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। गुआ शा एक प्राकृतिक नुस्खा है, जो त्वचा को ठीक करने का काम करता है और इस वजह से इसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है। हालांकि, चेहरे पर इसका इस्तेमाल करने से पहले फेशियल ऑयल लगा लें।
आप चाहें तो मॉइश्चराइज़र या फिर कोई अच्छा शीट मास्क प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं और इसके बाद गुआ शा से ऊपर की ओर मसाज करें। ऐसा कम से कम 5 बार करें। हालांकि, यदि आप इसका सही तरीके से इस्तेमाल नहीं करती हैं तो इससे आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंच सकता है। अगर आप पहली बार इसका इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको किसी प्रोफेशनल से मदद ले लेनी चाहिए।