home / ब्यूटी
क्या होती है ड्राई ब्रशिंग जाने आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए इसके फायदे

क्या होती है ड्राई ब्रशिंग जाने आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए इसके फायदे

जिस तरह से आप अपने बालों को ड्राई ब्रश करते हैं वो आपके लुक को कई तरह से प्रभावित करता है। वहीं ड्राई ब्रशिंग आपकी त्वचा को साफ करने और स्किन पर हुए मेस को क्लीन करने में मदद करता है। कई सारे ब्यूटी टूल्स मार्केट में मौजूद हैं, जिनमें गुआ शा, जेड रोलर, आइस ग्लोब्स आदि शामिल हैं और ड्राई ब्रश काफी समय से मार्केट में मौजूद हैं लेकिन हमने कभी इनकी अहमियत को नहीं समझा है और हमारी त्वचा के लिए इसके फायदों के बारे में भी हम शायद ही जानते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि आपको अपनी स्किन पर ड्राई ब्रश का क्यों इस्तेमाल करना चाहिए, जबकि आप आसानी से एक्सफोलिएशन भी कर सकते हैं।

दरअसल, एक्सफोलिएशन स्क्रब आपकी त्वचा से टॉक्सिन को बाहर निकालता है। ये आपकी बॉडी को डीप क्लींज करता है लेकिन फिर भी जो आपकी त्वचा के जरूरी है वो जरूरी है और ये स्किन को एक्सफोलिएट करने से अलग है। ऐसा केवल ड्राई ब्रशिंग की मदद से ही हो सकता है। ये साथ ही आपको बेबी सॉफ्ट स्किन भी देता है। लेकिन इसके अन्य फायदे भी हैं। एक बार जब आप ड्राई ब्रश को अपनी त्वचा पर इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी स्किन को थोड़ा रेड कर देता है। ये दर्शाता है कि ब्लड फ्लॉ अच्छे से सर्कुलेट हो।

ADVERTISEMENT

आपकी त्वचा में बहुत अधिक ग्रिम होती है, जिससे पोर्स बंद हो जाते हैं और ड्राई ब्रशिंग की मदद से आप एक्सेस सीबम से छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही ये इनग्रो बालों को भी कम करता है।

कैसे सही करें ड्राई ब्रश?

अपनी त्वचा और ब्रश को सॉफ्ट-ब्रिसल वाले ब्रश से सूखा रखें। नहाने से पहले ऐसा करें। अपने दोनों पैरों के तलवों से शुरू करें और फिर गोलाकार गति में ऊपर की ओर आएं। इसके लिए अतिरिक्त दबाव ना डालें, इससे आपकी त्वचा पर छोटे-छोटे निशान हो जाएंगे और साथ ही खरोच आदि भी पड़ सकती है। ड्राई ब्रशिंग की कला सभी लोशन या तेलों का उपयोग करने से परहेज करने के बारे में है, लेकिन यदि आवश्यक हो, तो आप थोड़ा तेल स्वाइप कर सकते हैं क्योंकि यह आपकी त्वचा के लिए अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान कर सकता है। ऐसा हफ्ते में दो बार से ज्यादा न करें क्योंकि इससे आपकी त्वचा की नमी खत्म हो सकती है।

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें:
सर्दियों के लिए सबसे अच्छा बॉडी लोशन कौन सा है
मौनी रॉय अपने बॉयफ्रेंड के साथ करने जा रही हैं शादी, जानिए डेट और वेन्यू के बारे में सबकुछ
अगर आप भी ग्लॉस आईशैडो ट्रेंड करना चाहती हैं ट्राई तो फॉलो करें ये टिप्स

13 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text