Acne

त्वचा को मॉइश्चराइज (Moisturize) नहीं करने से होते हैं ये नुकसान

Megha SharmaMegha Sharma  |  Sep 23, 2020
त्वचा को मॉइश्चराइज (Moisturize) नहीं करने से होते हैं ये नुकसान

स्किन को मॉइश्चराइज करना स्किन केयर का एक बहुत ही ज़रूरी स्टेप होता है। स्किन केयर एक्सपर्ट्स अक्सर ही त्वचा को मॉइश्चराइज करने की सलाह देते हैं। ये न केवल स्किन को मॉइश्चराइज करता है बल्कि साथ ही त्वचा को हाइड्रेट भी करता है। इसकी ज़रूरत को जानते हुए भी हम में से कई महिलाएं हैं, जो इसका इस्तेमाल नहीं करती हैं। 

अगर आप भी उनमें से ही हैं, जो नियमित रूप से त्वचा की देखभाल के लिए मॉइश्चराइजर (Moisturizer) का इस्तेमाल नहीं करती हैं। तो हम आपके लिए आज ये लेख लेकर आए हैं। इसमें हम आपको बताने वाले हैं कि रोज़ाना मॉइश्चराइजर ना लगाने से आपकी त्वचा को कितना नुकसान होता है। इस ज़रूरी स्किन केयर स्टेप को मिस करने की वजह से आपकी स्किन काफी अधिक डैमेज होती है। वहीं, मॉइश्चराइजर की कमी की वजह से आपकी स्किन खराब दिखने लगती है।

मॉइश्चराइज ना करने से होता है ये नुकसान- What Happen When you Don’t Moisturize in Hindi

ड्राई स्किन

त्वचा को मॉइश्चराइज नहीं करने की वजह आपकी स्किन ड्राई (Dry Skin) हो जाती है। इस ज़रूरी स्किन केयर रूटीन को फॉलो ना करने की वजह से आपकी त्वचा काफी अधिक ड्राई हो सकती है। साथ ही ड्राई स्किन से डील करना बहुत ही मुश्किल होता है क्योंकि ड्राई स्किन में काफी अधिक दर्द होता है।

झुर्रियां

यह एक अन्य परेशानी है, जो मॉइश्चराइज ना करने की वजह से हो सकती है। इस जरूरी स्किन केयर रूटीन को फॉलो ना करने की वजह से आपकी स्किन पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स दिखाई देने लगती है। साथ ही उम्र से पहले ही एजिंग के साइन नजर आने लगते हैं।

डल स्किन

मॉइश्चराइजर (Moisturizer) की कमी की वजह से आपकी स्किन डल भी लग सकती है। अच्छे से मॉइश्चराइज की गई स्किन नैचुरली रैडिएंट लगती है। वहीं दूसरी तरफ मॉइश्चराइजर की कमी की वजह से त्वचा डल (Dull Skin) लगने लगती है। ऐसे में अपनी स्किन को हमेशा मॉइश्चराइज रखें।

मुहांसे

मॉइश्चराइजर की कमी की वजह से त्वचा ड्राई होती है और इस वजह से अधिक मुहांसे होने लगते हैं। ऐसे में जरूरी है कि त्वचा मॉइश्चराइज रहे ताकि ओपन पोर्स में मुहांसे न हों।

फ्लैकी स्किन

मॉइश्चराइजर की कमी की वजह से त्वचा पर परत जमने लगती है। साथ ही ऐसी परतदार त्वचा से निजात पाना आसान नहीं होता है। इस वजह से अगर आप परतदार त्वचा से बचना चाहती हैं तो आपको अपने डेली रूटीन में मॉइश्चराइजर को ज़रूर शामिल कर लें।

लॉस ऑफ कोलाजन

स्किन को मॉइश्चराइज (Moisturize) ना करने की वजह से त्वचा का कोलाजन और एलास्टिसिटी कम होती है। इससे आपकी स्किन लटकी हुई लगने लगती है। ऐसे में ज़रूरी है कि आपकी त्वचा का कोलाजन बैलेंस रहे और इसलिए आापको मॉइश्चराइजर ज़रूर लगाना चाहिए।

रूखी त्वचा

मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल ना करने का यह एक अन्य साइड इफेक्ट है। जो महिलाएं नियमित रूप से मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल नहीं करती हैं, उनकी त्वचा रूखी लगने लगती हैं। वहीं, जो महिलाएं नियमित रूप से मॉइश्चराइजर लगाती हैं, उनकी त्वचा स्मूथ और सॉफ्ट रहती है।

डिहाइड्रेटिड स्किन

इस ज़रूरी स्टेप को स्किप करने की वजह से आपकी स्किन डिहाइड्रेटिड भी हो सकती है। इससे आपकी त्वचा पर अन्य समस्याएं हो सकती हैं, जो आपकी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं।