Advertisement

Make Up Products

इन तरीकों से पता करें कि अब आपकी लिपस्टिक एक्सपायर हो चुकी है

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Jan 15, 2021
लिपस्टिक, Lipstick, Expiry Date, Makeup Products

Advertisement

मेकअप करना लगभग हर लड़की को पसंद होता है। महंगे-महंगे और आकर्षक मेकअप प्रोडक्ट्स (Makeup Products) हर किसी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लेते हैं। हम इन्हें भले ही कम इस्तेमाल करें लेकिन यह हमेशा हमारी मेकअप किट का हिस्सा रहते हैं। इनमें से कई मेकअप प्रोडक्ट्स (Makeup Products) तो सालों-साल रखे रहते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि हर मेकअप प्रोडक्ट (Makeup Products) की एक उम्र यानी एक्सपायरी डेट (Expiry Date) होती है। एक्सपायरी डेट निकल जाने के बाद उस मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल हमारी स्किन के लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है।
इन्हीं में से एक है लिपस्टिक (Lipstick)। अमूमन लिपस्टिक पर किसी तरह की एक्सपायरी डेट (Expiry Date) नहीं लिखी होती। मगर यह भी एक्सपायर होती हैं। यहां बताये गए कुछ तरीकों से आप पता कर सकते हैं कि अब आपकी लिपस्टिक एक्सपायर हो चुकी है और उसे निकालने का समय आ चुका है।

2 साल पुरानी लिपस्टिक

लिपस्टिक (Lipstick) हर लड़की का पहला प्यार होती है। चेहरे पर मेकअप न भी हो फिर भी लिपस्टिक (Lipstick) लुक को कम्पलीट कर देती है। सभी लिपस्टिक की शेल्फ लाइफ 2 साल होती है। अगर आपकी लिपस्टिक (Lipstick) भी 2 साल पुरानी हो चुकी है तो अब उसे फेंकने का समय आ चुका है। एक्सपायरी डेट निकल जाने के बाद लिपस्टिक का इस्तेमाल करने से होंठों में जलन और सूजन की शिकायत हो सकती है।

जब खुशबू अजीब हो जाए

आमतौर पर लिपस्टिक (Lipstick) की खुशबू काफी अच्छी होती है। ऐसे में अगर आपकी लिपस्टिक (Lipstick) से कुछ अलग और अजीब सी खुशबू आने लगे तो समझ जाइये कि अब ये खराब हो चुकी है। एक खराब लिपस्टिक की गंध आलू मोम की तरह हो सकती है। एक ऐसी लिपस्टिक का उपयोग करने से बचें, जिसमें अजीब तरह से बदबू आती हो क्योंकि यह न केवल आपकी त्वचा के लिए हानिकारक होगी, बल्कि लगाने के बाद अगर ये आपके मुंह के अंदर गई तो आपके शरीर के लिए भी हानिकारक होगी।  

जब लिपस्टिक के ऊपर नमी की बूंदे दिखें

क्या आपकी लिपस्टिक (Lipstick) के ऊपर माॅइश्चचर की बूंदें नज़र आ रही हैं? अगर इसका जवाब हां है तो समय आ गया है कि आप उस लिपस्टिक (Lipstick) को फेंक दें। इस तरह की लिपस्टिक इस्तेमाल करने से आपके होंठ ख़राब हो सकते हैं और उनमें जलन महसूस हो सकती है। 

जब लिपस्टिक होंठों पर न चढ़े

अगर आपकी लिपस्टिक (Lipstick) होंठों पर आसानी से नहीं चढ़ती है या फिर उसे लगाने के बाद होंठों पर पैच नज़र आए तो समझ जाइये कि अब आपकी लिपस्टिक (Lipstick) इस्तेमाल करने लायक नहीं रह गई है। इसके अलावा लिपस्टिक (Lipstick) का टेक्सचर चिपचिपा और खुरदुरा होना भी इस बात का संकेत है कि लिपस्टिक खराब हो चुकी है।
POPxo की सलाह- अगर आप अपने लिए एक बेहतरीन लिपस्टिक की तलाश कर रहे हैं तो My Glamm की LIT SATIN MATTE LIPSTICK आपके लिए बेस्ट रहेगी।