home / Care
रूखे उलझे बालों को इस तरह धो कर बना सकती हैं रेश्मी मुलायम, जानें तरीका

रूखे उलझे बालों को इस तरह धो कर बना सकती हैं रेश्मी मुलायम, जानें तरीका

हमारे बाल हमें बहुत प्यारे होते हैं लेकिन अक्सर हम इन्हें नजरअंदाज कर देते हैं। लगातार जूड़ा या पोनीटेल जैसी हेयर स्टाइल्स बना कर रखने से बाल अंदर से उलझने लगते हैं। वहीं धूल, धूप और प्रदूषण की मार बालों की रूखा भी बना देती है। शरीर की तरह नियमित रूप से हमें अपने बालों का भी खास ख्याल रखना चाहिए। ताकि हमारे बाल रूखे व उलझे हुए न दिखें। बालों से जूड़ा खोलने के बाद अक्सर बाल बेहद उलझ जाते हैं। ऐसे में जब हम बालों को धोने जाते हैं तो वो सूखे पत्तों की तरह सिर से टूट कर गिरने लगते हैं। हम यहां आपको रूखे उलझे बालों को रेश्मी मुलायम बनाने का तरीका बता रहे हैं। मगर इसके लिए आपको बाल धोते समय कुछ खास चीज़ों का इस्तेमाल करने की जरूरत है। इनसे न सिर्फ आपके बाल रेश्मी मुलायम बनेंगे बल्कि मजबूत और स्वस्थ भी होंगे।  

बेकिंग सोडा

बालों के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से आपके बालों से गंदगी निकल जाती है। महीने में एक बार अपने बालों को इससे धोने से निश्चित रूप से आपके बालों की समस्या कम हो जाएगी। साथ ही बाल मजबूत और स्वस्थ रहेंगे। लेकिन इस उपाय को करने से पहले इसका पैच टेस्ट जरूर कर लें। क्योंकि कभी-कभी कुछ लोगों को सोडा से एलर्जी हो सकती है।

सामग्री-

आधा चम्मच बेकिंग सोडा

गर्म पानी

बनाने का तरीका- 

गर्म पानी और सोडा मिलाएं। बालों को गीला करें और इस मिश्रण को बालों पर लगाएं। हल्के से बालों की मालिश करें और सुनिश्चित करें कि मिश्रण प्रत्येक बाल और स्कैल्प पर लगाया जाए। बालों को गुनगुने पानी से धो लें और तुरंत कंडीशनर लगा लें।

एप्पल साइडर विनेगर 

बालों को रेश्मी मुलायम बनाने का एक और आसान तरीका है एप्पल साइडर विनेगर को बालों में लगाना। जो आपके बालों को प्राकृतिक रूप से साफ करता है।

सामग्री-

बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर

पानी

बनाने का तरीका-

दो कप पानी में एक चम्मच विनेगर मिला लें, हमेशा की तरह शैम्पू और कंडीशनर करें। फिर इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और बालों को न धोएं।

शिकाकाई

अगर आप अपने बालों को प्राकृतिक तरीके से साफ करना चाहते हैं तो आप शिकाकाई का इस्तेमाल बिना किसी झिझक के कर सकते हैं। क्योंकि शिकाकाई का इस्तेमाल प्राचीन काल से ही बालों की सफाई के लिए किया जाता रहा है।

सामग्री-

एक से दो शिकाकाई

पानी

बनाने का तरीका-

शिकाकाई को रात भर पानी में भिगो दें, सुबह इस पानी को आधा करके उबाल लें। ठंडा होने पर इसे बालों में लगाएं। आधे घंटे के बाद बालों को धो लें।

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

12 Aug 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text