Advertisement

वेलनेस

गर्भावस्था के दौरान टहलने के हैं कई फायदे, लेकिन इन बातों का भी जरूर से रखें ध्यान

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Jul 25, 2021
गर्भावस्था के दौरान टहलने के हैं कई फायदे, लेकिन इन बातों का भी जरूर से रखें ध्यान

हेल्दी प्रेग्नेंसी के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल का होना बहुत जरूरी है। एक स्वस्थ जीवन शैली का मतलब है कि आप अपना आहार अच्छा रखें ताकि शरीर में पोषक तत्वों की कमी न हो। साथ ही फिजिकल मूवमेंट को भी चालू रखें। इससे प्रेग्नेंसी में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। ऐसे में पैदल चलना यानि रोजाना वॉक करना एक बेहतरीन विकल्प है। एक्सपर्ट्स का मानना ​​है कि नॉर्मल डिलीवरी के लिए 30 से 45 मिनट वॉक प्रेग्नेंसी के दौरान करना काफी फायदेमंद होता है। 

गर्भावस्था के दौरान वॉक करने के फायदे Walking During Pregnancy Benefits in Hindi

ज्यादतर एक्सपर्ट और डॉक्टर्स भी प्रेग्नेंसी में ‘टहलना’ यानि ‘वॉकिंग’ को सबसे बेस्ट एक्सरसाइज मानते हैं। इससे गर्भवती महिलाों को उनके जोड़ों और हृदय पर कम दबाव डालने के साथ-साथ शरीर के सभी प्रकार की बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है। यह बिलकुल सुरक्षित व्यायाम है जिसे गर्भवती महिला अपने डॉक्टर से परामर्श लेने के बाद गर्भावस्था के पूरे नौ महीनों तक कर सकती है। यहां तक कि अगर गर्भावस्था से पहले महिला व्यायाम ना भी करती हो, तो भी गर्भावस्था के दौरान टहलना शुरू करना उसके लिए पूरी तरह सुरक्षित है। तो आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी के दौरान टहलने के फायदे के बारे में –

istock

1. गर्भावस्था के दौरान टहलना सबसे अच्छा कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम माना जाता है। यह एक ऐसी क्रिया है जिसके लिए आपको कोई पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है और आप इसे कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं।

2. रोजाना टहलने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं। साथ ही गर्भावस्था के दौरान कई महिलाओं के पैरों में सूजन आ जाती है और पैदल चलने से पैरों में सूजन की समस्या कम हो जाती है।

3.  गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में मधुमेह होने का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन अगर आप रोजाना टहलती हैं तो इस समस्या से बचा जाता है।

4. गर्भावस्था के दौरान गैस, कब्ज जैसी समस्याओं से बचने के लिए टहलना एक बढ़िया विकल्प है।

प्रेग्नेंसी में वॉक करते समय ध्यान रखने वाली बातें –

1. चलते समय अच्छी क्वालिटी के जूते पहनें, जिससे जमीन पर अच्छी पकड़ होगी और आपके पैर ठीक से फिट होंगे।

2. सुबह के टाइम वॉक पर जाते हैं तो धूप होने की वजह से आपकी स्किन पर फर्क दिख सकता है। इसलिए त्वचा का ख्याल रखें और सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

3. कभी भी अकेले घूमने न जाएं, किसी को भी साथ ले जाएं। गर्भावस्था एक बहुत ही नाजुक समय होता है, इसलिए अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

4. चलते समय अपने पीने के पानी को साथ रखें। थोड़ी-थोड़ी देर बाद दो घूंट पानी पिएं, ताकि शरीर का तापमान न बढ़े।

5. चलने से 30 मिनट पहले प्रोटीन युक्त आहार जैसे कच्चा पनीर, अंकुरित अनाज आदि खाएं। अगर सुबह वॉक कर रहे हैं तो बिस्कट के साथ दूध पी लें। 

6. जितना हो सके टहलने के लिए सुबह के समय का चुनाव करें। आप चाहें तो रात का खाना खाने के बाद भी 15-20 तक टहल सकते हैं। 

7. अगर आप थका हुआ महसूस करते हैं या सांस लेने में कठिनाई होती है, तो थोड़ी देर कहीं बैठ जाएं सुस्ता लें और फिर टहलें।

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!