home / पैरेंटिंग
न्यू मॉम के लिए विटामिन-सी

न्यू वर्किंग मॉम को हो रही स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करेगा विटामिन-सी, जानें कैसे करें इस्तेमाल

डिलीवरी के बाद महिला को कई त्वचा संबंधित परेशानियों से गुजरना पड़ता है। हालांकि, ये परेशानियां हर महिला में अलग हो सकती हैं। जैसे कुछ महिलाओं को चेहरे पर झाइयां, पिगमेंटेशन, काले धब्बे, तो कुछ को ड्राई स्किन की शिकायत हो सकती है। ऐसे में न्यू मॉम के लिए विटामिन-सी युक्त स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कितना अहम है, इसके बारे में विस्तार से जानेंगे।

न्यू मॉम अपने बच्चे की देखभाल में इस कदर व्यस्त हो जाती हैं कि अपना ध्यान रखना ही भूल जाती हैं। अगर माँ वर्किंग हो तो यह उनके लिए ओर भी मुनासिब नहीं है। क्योंकि माँ जब मैटरनिटी लीव के बाद ऑफिस जाना शुरू करती हैं, तो उन्हें वापस लौटकर घर के कामों के साथ बच्चे को समय देना होता है। ऐसे में अपनी देखभाल करने का उन्हें समय ही नहीं मिल पाता।

माना न्यू वर्किंग मॉम का शेड्यूल बहुत बिजी होता है, लेकिन वो अपने लिए 5-10 मिनट तो निकाल ही सकती हैं। दरअसल, न्यू मॉम के लिए त्वचा संबंधित परेशानियों से बचाव व उनसे निजात पाने के लिए विटामिन-सी युक्त स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल उपयोगी हो सकता है। न्यू मॉम की त्वचा के लिए विटामिन-सी कैसे फायदेमंद है, इसके बारे में लेख में आगे जानेंगे।

न्यू मॉम को त्वचा संबंधित परेशानियां क्यों होती हैं? (Why New Moms Having Skin Related Problems in Hindi)

डिलीवरी के बाद महिला को स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम्स कई वजह से हो सकती हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • न्यू मॉम में स्किन संबंधित परेशानी का मुख्य कारण हार्मोन्स में होने वाला बदलाव है।
  • डिलीवरी के बाद महिला के शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। त्वचा संबंधित परेशानियों का एक कारण यह भी हो सकता है।
  • सही आहार न लेने की वजह से भी न्यू मॉम के चेहरे पर डलनेस हो सकती है।

न्यू मॉम के लिए विटामिन-सी के फायदे (Benefits of Vitamin-C for New Mom Skin Care in Hindi)

न्यू मॉम के लिए विटामिन-सी के कई सारे फायदे हैं, जिनमें से कुछ के बारे में नीचे बता रहे हैं:

न्यू मॉम के लिए विटामिन-सी
विटामिन-सी
  • विटामिन-सी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा के टोन में सुधार कर सकते हैं।
  • त्वचा को जवां और चमकदार बनाने में यह उपयोगी हो सकता है।
  • पिगमेंटेशन को कम करता है।
  • सूरज की हानिकारक किरणों के प्रति त्वचा को सुरक्षा कवच प्रदान करता है।
  • त्वचा को हाइड्रेट करता है।
  • फ्री रेडिकल्स से त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाता है।
  • अनइवन स्किन टोन में सुधार करता है।

न्यू मॉम्स के लिए विटामिन-सी युक्त स्किन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से जुड़ी जानकारी

न्यू मॉम के लिए विटामिन-सी
न्यू मॉम के लिए विटामिन-सी युक्त क्रीम

जैसा कि हम सभी इस बात से अच्छे से वाकिफ हैं कि न्यू मॉम्स को स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते समय काफी एहतियत बरतने की जरूरत होती है। न्यू मॉम्स को खास उन्हीं प्रोडक्ट्स को लगाने की सलाह दी जाती है, जिसमें किसी तरह के केमिकल न हो। साथ ही उनके लिए वो प्रोडक्ट सुरक्षित हो। 

ऐसे में न्यू मॉम्स के लिए ‘द मॉम्स को’ की नैचुरल एडवांस विटामिन-सी फेस केयर किट का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस किट में विटामिन-सी युक्त फेसवॉश, टोनर, सीरम और फेस क्रीम शामिल हैं। स्किन केयर के ये प्रोडक्ट्स डर्मेटोलॉजिस्ट टेस्टेड हैं और प्रेग्नेंट व न्यू मॉम्स के लिए सुरक्षित हैं। चलिए जानते हैं इनके इस्तेमाल से जुड़ी जानकारी के बारे में…

1. फेस वॉश

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए सबसे पहले इसकी सफाई का ध्यान रखना जरूरी होता है। इसलिए रोजाना दिन में दो बार सुबहु उठकर व सोने से पहले ‘द मॉम्स को’ के नेचुरल विटामिन-सी फेसवॉश से चेहरे को साफ करें। इस फेसवॉश को तैयार करने के लिए कैनेडियन विल्लो हर्ब, संतरे के छिलके, विटामिन-सी, और प्रो विटामिन बी 5 का इस्तेमाल किया गया है। यह फेसवॉश पूरी तरह से केमिकल फ्री है।

2. टोनर

इस स्किन केयर किट में दूसरा प्रोडक्ट जिसका अब इस्तेमाल करना है वो है टोनर। इसका इस्तेमाल त्वचा के खुले रोम छिद्रों को गहराई से साफ करने के लिए किया जता है। इसके अलावा, यह त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित बनाए रखने का काम करता है। ‘द मॉम्स को’ द्वारा उत्पादित नेचुरल डेली फेस टोनर एल्कोहॉल फ्री है। इसे नेचुरल इंग्रीडिएंट्स से तैयार किया गया है। 

3. फेस सीरम

त्वचा को पोषण देने व रिपेयर करने के लिए सीरम अहम भूमिका निभाता है। यह बढ़ती उम्र के साथ त्वचा पर नजर आने वाले लक्षणों को कम कर सकता है। न्यू मॉम्स को होने वाली पिगमेंटेशन, अनइवन स्किन टोन, डलनेस, काले धब्बे आदि को दूर करने में यह मददगार हो सकता है। बस ध्यान रखें सीरम को लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ देना चाहिए। यह अपने आप त्वचा की गहराई में प्रवेश कर असर दिखाता है।

4. फेस क्रीम

फेस सीरम लगाने के लगभग 20 मिनट बाद फेस क्रीम लगाने की बारी आती है। यह त्वचा को हाइड्रेट करती है। नियमित रूप से इसके इस्तेमाल से त्वचा का खोया निखार वापस लौट आता है। ‘द मॉम्स को’ की नेचुरल विटामिन-सी फेस क्रीम लाइट वेट के साथ त्वचा में आसानी से समां जाती है। इसलिए त्वचा को नरिश करने के लिए इसे बेस्ट ऑप्शन में से एक माना जा सकता है।

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि न्यू मॉम्स के लिए अपनी त्वचा का ध्यान रखना कितना जरूरी है। तो फिर देर किस बात की आज से ही विटामिन-सी युक्त इन प्रोडक्ट्स को बनाएं अपने स्किन केयर रुटीन का हिस्सा और स्किन प्रोबलम्स को कह दें बाय बाय।

चित्र स्रोत: Freepik

08 Jun 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text