Advertisement

Festival

विश्वकर्मा पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं और स्टेटस – Vishwakarma Puja ki Hardik Shubhkamnaye

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Jul 22, 2021
Vishwakarma Puja ki Hardik Shubhkamnaye, विश्वकर्मा पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं

महाभारत में कहा गया है कि विश्वकर्मा की उत्पत्ति ब्रह्मा की दक्षिणी छाती से हुई है। सृष्टि के आरम्भ में यही एकमात्र वस्तु थी। विश्वकर्मा को वैदिक देवता के रूप में वर्णित किया गया है। पुराणों और महाभारत में विश्वकर्मा को देवताओं का महान मूर्तिकार माना गया है। यह मान्यता है कि प्राचीन काल में सभी का निर्माण विश्वकर्मा ने ही किया था। ‘स्वर्ग लोक’, सोने का शहर – ‘लंका’ और कृष्ण की नगरी – ‘द्वारका’, सभी का निर्माण विश्वकर्मा के ही हाथों हुआ था। भगवान विश्वकर्मा जी को देवताओ के शिल्प देवता माना गया है, जिनका 17 सितंबर को उनके जन्मदिवस की पूजा किया जाता है, जिसे विश्वकर्मा पूजा के नाम से जानते है। इस दिन विश्वकर्मा के प्रति आभार व्यक्त किया जाता है। कहा जाता है, की भगवान विश्वकर्मा के पूजन से हमे जीवन मे निर्माण कार्यो मे सहायता मिलती है। यहां हम आपके लिए लेकर आये हैं विश्वकर्मा पूजा विशेष पर विश्वकर्मा पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं (vishwakarma jayanti ki hardik shubhkamnaye), विश्वकर्मा पूजा कोट्स (vishwakarma quotes in hindi), विश्वकर्मा पूजा स्टेटस, जिन्हें आप विश्वकर्मा जयंती के मौके पर अपने परिजन, दोस्त और जाननेवालों के साथ शेयर कर सकते हैं।

विश्वकर्मा पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं – Vishwakarma Puja ki Hardik Shubhkamnaye

विश्वकर्मा ने पृथ्वी पर कई महलों, संरचनाओं और हथियारों का निर्माण किया। ऐसा माना जाता है कि महर्षि दधीचि ने स्वर्गीय इंद्र के लिए अपनी हड्डियों से एक वर्जा बनाया था। इस वज्र की सहायता से इंद्र ने अनेक राक्षसों का संहार किया था। कहा जाता है कि इसी वज्र के साथ, विश्वकर्मा ने भगवान कृष्ण के द्वारका शहर, पांडवों के लिए इंद्रप्रस्थ, हस्तिनापुर शहर और रावण की लंका भी बनाई थी। इसके अलावा विश्वकर्मा ने महादेव का त्रिशूल, विष्णु का सुदर्शन, यमराज का कालदंड, कर्ण का कुंडल और पुष्पक विमान भी बनाया था। विश्वकर्मा जी की महिमा वाकई अपरम्पार है। इस साल विश्वकर्मा जयंती के मौके पर आप भी अपने परिजनों और दोस्तों को विश्वकर्मा पूजा विशेष (vishwakarma puja ki hardik shubhkamnaye) पर मैसेज और विश्वकर्मा पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं भेजकर उन्हें बधाई दें।

Vishwakarma Puja ki Hardik Shubhkamnaye

Vishwakarma Puja ki Hardik Shubhkamnaye

1  – तुम हो सकल सृष्टि करता ज्ञान सत्य जग हित धर्ता, तुम्हारी दृष्टि से नूर है बरसे आपके दर्शन को हम भक्त तरसे। विश्वकर्मा की हार्दिक शुभकामनाएं।
2 –  ॐ विश्वकर्मणे नमः निर्बल हैं तुझसे बल मांगते हैं, श्रद्धा का प्रभु जी फल मांगते हैं … विश्वकर्मा पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं
3 –  विश्वकर्मा की करो जयकार करते सदा सब सदा उपकार, इनकी महिमा सबसे है न्यारी हे भगवान अर्ज़ सुनो हमारी…
4 – जय जय श्री विश्वकर्मा प्रभु सकल सृष्टि के करता, रक्षक, श्रुतिधर्म। विश्वकर्मा पूजा की शुभ कामनाएं!
5 – विश्वकर्मा समाज का हाथ पकड़ कर चलो दूसरे, लोगों के पांव पकड़ने की जरूरत नहीं पडे़गी। हैप्पी विश्वकर्मा पूजा
6 – ब्रह्म विद्या धारिणी भुवना माता, अष्टम वसु महर्षि प्रभास पिता, पुत्र विश्वकर्मा शिल्प शास्त्री, कर्म व्यापार जगत दृष्टि।
7 – शिल्पकला कौशल में सर्वोच्च एवं सृष्टि के रचाईता भगवान विश्वकर्मा जी की जयंती पर सभी हार्दिक बधाई! विश्वकर्मा पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं
8 – विश्वा विश्वकर्मा प्रभु मेरा हो प्रसन्न हम बालक तेरा, तू सदा इष्टदेव हमारा सदा बसो प्रभु मन में हमारा। विश्वकर्मा पूजा की शुभकामनाएं!
9 – औजार सभी पूज के ,रूप दिये पाषाण। शिल्पकार विश्वकर्मा ,किये सृष्टि निर्माण।। विश्वकर्मा पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं
10 – कई दुर्लभ इमारत बनाया जिसने आज के कलाकारों के भी न बस में, विश्व के पहले अभियंता कहलाये कलाकृति देख उनकी आंखे खुली रह जाये, तभी विश्वकर्मा का परचम दुनिया में फहराये …. 

विश्वकर्मा पूजा स्टेटस – Vishwakarma Puja Status in Hindi

पुराणों में भगवान विश्वकर्मा को धरती के पहले इंजीनियर और देवलोक के शिल्पकार के रूप में माना जाता हैं। हिन्दू पंचांग के अनुसार हर साल विश्वकर्मा पूजा कन्या संक्रांति के दिन होती है। धार्मिक मान्यता के अनुसार इसी दिन भगवान विश्वकर्मा का जन्म हुआ था।  मान्यता है भगवान विश्वकर्मा की पूजा से सभी तरह के सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। विश्वकर्मा पूजा के मौके पर आप अपने जानने वालों को नीचे दिये गये इन विश्वकर्मा पूजा स्टेटस (vishwakarma puja status in hindi)के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें।

Vishwakarma Puja Status in Hindi

Vishwakarma Puja Status in Hindi

1 – सृष्टि के प्रथम इंजीनियर विश्वकर्मा जी से प्रेरणा लेते हुए अपनी निर्माण शक्ति व रचनात्मकता को जागृत करें। आइए, नव निर्माण करें।
2 – मिले सहारा आपका जब हमें, हर गम जिन्दगी से हो जाये दूर। हमेशा रहें हम आपके भक्त, चमके आपके चेहरे पर नूर ….
3 – करते पूजा हम प्रभु विश्वकर्मा की सदा हम पर इनायत रहे मेरे खुदा की, जन्म-जन्म से हम उनको करते हैं याद दिल से हरदम करते विश्वकर्मा की फरियाद …
4 – हर दुखियारे की विपदा दूर करो, हे विश्वकर्मा देवता तुम सबके दुख हरो …
5 – विश्वकर्मा जी की कृपा से आप जीवन और व्‍यापार में खूब तरक्‍की करें… हैप्पी विश्वकर्मा जयंती 
6 – जिन्हें कर्म में विश्वास है, विश्वकर्मा जी उनके पास हैं …
7 – एक दो तीन चार विश्वकर्मा जी की जय जय कार, पांच छः सात आठ विश्वकर्मा जी करो उपकार
8 – इस दुनिया में छाई है आपकी ही सुंदर रचना, सुख और दुःख में हम नाम आपका हरदम जपना…. जय हो जय हो विश्वकर्मा
9 – औजार सभी पूज के ,रूप दिये पाषाण। शिल्पकार विश्वकर्मा ,किये सृष्टि निर्माण।।
10 – सदकर्म करते रहते हैं वो पावनधरा पर, शरीर में उनके जब तक अंतिम सांस हैं …. हैप्पी विश्वकर्मा पूजा

विश्वकर्मा पूजा विशेज – Vishwakarma Puja Wishes in Hindi

विश्वकर्मा जयंती का दिन देवताओं के शिल्पी, संसार के पहले इंजीनियर और वास्तुकार भगवान विश्वकर्मा की पूजा को समर्पित है। विश्वकर्मा जयंती वैसे तो विश्वकर्मा समाज, कारीगरों और इंजीनियर्स के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण और उत्साह से भरा हुआ होता है। ऐसे में आप भी अपने दोस्तों और परिजनों को विश्वकर्मा पूजा विशेज इन हिन्दी की शुभकामनाएं (vishwakarma puja wishes in hindi) देना बिल्कुल भी न भूलिएगा।

Vishwakarma Puja Wishes in Hindi

Vishwakarma Puja Wishes in Hindi

1 – श्री विश्वकर्मा प्रभु वंदु चरण कमल धरी ध्यान, श्री शंभू बल अरु श्रीप गुण दीजे दया निधान। हैप्पी विश्वकर्मा पूजा!
2 – विश्‍व रचयिता भगवान विश्वकर्मा जी की जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं..
3 – जय जय श्री भुवना विश्वकर्मा कृपा करे श्री गुरुदेव सुधर्मा, श्रीव अरु विश्वकर्मा माहि विज्ञानी कहे अंतर नाहि।
4 – आप सभी को विश्वकर्मा पूजा की ढ़ेर सारी शुभकामनाएं, ये पूजा आपके परिवार में खुशहाली लाये। हैप्पी विश्वकर्मा डे!
5 – निर्बल हैं तुम से बल मांगते। करुणा के प्रयास से जल मांगते। श्रद्धा का प्रभु जी फल मांगते।। आप सभी को विश्वकर्मा पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं …
6 – विश्वकर्मी की करो सब जय-जयकार, करते हैं सदा सबपर उपकार।
7 – भगवान विश्वकर्मा जी आप सभी को उन्नति के शिखर पर पहुचाएं और आपके जीवन को सुखी और समृद्ध बनाएं। विश्वकर्मा पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं

विश्वकर्मा पूजा कोट्स – Vishwakarma Puja Quotes in Hindi

 

स्कंद पुराण के अनुसार, प्रभास धर्म ऋषि के आठवें पुत्र थे। प्रभास का विवाह बृहस्पति ऋषि की बहन भुवन ब्रह्मवादिनी से हुआ था और उन्हीं पुत्र विश्वकर्मा हैं। यही कारण है कि महाभारत में भी विश्वकर्मा का उल्लेख मिलता है। वराह पुराण के अनुसार, ब्रह्मा देवताओं ने विश्वकर्मा को पृथ्वी पर जाने की आज्ञा दी थी। विश्वकर्मा को देवताओं के वास्तुकार के रूप में जाना जाता है। विश्वकर्मा पूजा पर बने ये कोट्स (vishwakarma puja quotes in hindi) भी इस पर्व की महानता का बखान करते हैं।

Vishwakarma Puja Quotes in Hindi

Vishwakarma Puja Quotes in Hindi

 

1 – तुम हो विश्व के पालन करता हमारे हो तुम दुख हरता, हर पल नाम तुम्हारा जपते हम हर मुश्किल को दूर करते तुम। विश्वकर्मा पूजा की हार्दिक शुभकामना
2 – धन, वैभव, सुख–शान्ति देना भय, जन–जंजाल से मुक्ति देना, संकट से लड़ने की शक्ति देना हे विश्वकर्मा, हे विश्वकर्मा…
3 – ध्यान धर कर प्रभु का, सकल सिद्धि मिले, मन से दुविधा दूर हो, अपार शक्ति मिले। विश्वकर्मा पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं।
4 – पूरी दुनिया कर रही है कर्म, इंसानियत से बड़ा हो गया है आज जाति और धर्म, कई जगहों पर भूखे-पेट सो रहे इंसान, उनको भोजन देना है विश्वकर्मा भगवान।
5 – सत्य ज्ञान सृष्टी जग हित, धर्ता अतुल तेज तुम्हारो जगमाही, कोई विश्वमही जानत नाही … विश्कर्मा पूजा की शुभकामनाएं।
6 – ओम आधार शक्तपे नम:। ओम कूमयि नम:। ओम अनन्तम नम:। पृथिव्यै नम:। भगवान विश्वकर्मा का आशीर्वाद आप पर सदा बना रहे। आपको हमेशा अपने काम में सफलता और तरक्की मिले …
7 – सृष्टि के रचयिता एवं वास्तुकला के अद्वितीय आचार्य भगवान विश्वकर्मा जी की जयंती पर समस्त देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं।