home / ब्यूटी
धूप से बचने के लिए सनस्क्रीन क्रीम की जगह आप ये 5 नैचुरल ऑयल भी कर सकती हैं इस्तेमाल

धूप से बचने के लिए सनस्क्रीन क्रीम की जगह आप ये 5 नैचुरल ऑयल भी कर सकती हैं इस्तेमाल

सूरज की किरणों से निकलने वाली यू.वी.ए. और यू.वी.बी. किरणें हमारी त्वचा को सीधा नुकसान पहुंचाती हैं। इन्हीं किरणों के कारण समय से पहले त्वचा ढीली पड़ने लगती है और उम्र भी काफी अधिक दिखने लगती है। यही नहीं तेज धूप के चलते सनबर्न होने की भी आशंका रहती है। इसीलिए त्वचा विशेषज्ञ और ब्यूटीशियन हमेशा सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। सनस्क्रीन का इस्तेमाल त्वचा की देखभाल का एक अहम हिस्सा है। धूप से त्वचा की सुरक्षा के लिए हम ब्यूटी प्रोडक्ट्स के रूप में सनस्क्रीन का सबसे ज्यादा उपयोग करते हैं। लेकिन हमारी प्राकृतिक चीजों में भी सनस्क्रीन जैसे गुण होते हैं जिनके बारे में हमें पता भी नहीं होता है। सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन लिस्ट

धूप में सनस्क्रीन का काम करते हैं ये 5 नैचुरल ऑयल Use these Oil As Natural Sunscreen in Hindi

जी हां, तिल का तेल, नारियल का तेल, टी ट्री ऑयल, बादाम और ऑलिव ऑयल में त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने की क्षमता होती है। अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो अलग से सनस्क्रीन की जरूरत नहीं है। साथ ही आप इन ऑयल्स की मदद से घर पर भी सनस्क्रीन लोशन बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि कौन-कौन से वो नैचुरल ऑयल हैं जो धूप में सनस्क्रीन का काम करते हैं।

टी ट्री ऑयल 

टी ट्री ऑयल त्वचा पर सनस्क्रीन की तरह काम करता है। धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाते समय टी ट्री ऑयल लगाएं। टी ट्री ऑयल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। यह खुजली वाली त्वचा, फफोले और हानिकारक बैक्टीरिया के इलाज में मदद करता है।

तिल का तेल

तिल का तेल त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। नहाने के बाद तिल के तेल की दो से तीन बूंदें चेहरे पर और कुछ बूंदें हाथों और गर्दन पर लगाएं। धूप में निकलने से पहले तिल का तेल लगाने से भी आपकी त्वचा तेज धूप से सुरक्षित रहती है। तिल के तेल में मौजूद विटामिन ई त्वचा को सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाता है। तिल का तेल आपकी त्वचा को वायुजनित दूषित पदार्थों से भी बचाता है।

बादाम का तेल और जैतून का तेल

बादाम का तेल और जैतून का तेल आपकी त्वचा को सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाते हैं। इन दोनों तेलों को हम सनस्क्रीन की तरह त्वचा पर लगा सकते हैं। सूर्य के किरणों से त्वचा को बचाने के साथ-साथ यह धूप से काली हुई त्वचा को भी पुन: हल्का करने का कार्य करता है।

नारियल का तेल

नारियल के तेल को सनस्क्रीन के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। नारियल का तेल न सिर्फ त्वचा को सुरक्षित रखता है बल्कि त्वचा को पोषण भी देता है। यह तेल त्वचा को नमी प्रदान करता है। नारियल तेल को त्वचा पर लगाने से त्वचा मुलायम होती है। नारियल का तेल त्वचा की सूजन को भी दूर करता है।

घर पर सनस्क्रीन लोशन बनाने का तरीका

बादाम और जैतून के तेल के गुणों से त्वचा को फायदा पहुंचाने के लिए एक कांच के कटोरे में बराबर मात्रा में बादाम और जैतून का तेल लें। उतनी ही मात्रा में नारियल पानी डालें। थोड़ा बी वैक्स डालें। इस कटोरी को थोड़े से गर्म पानी के ऊपर डालकर मिक्सचर गर्म कर लें।। इस मिश्रण में थोड़ा सा जिंक ऑक्साइड मिलाएं। इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लेना चाहिए। इस होममेड लोशन को धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन के रूप में लगाने से त्वचा की रक्षा करने में मदद मिलती है।

ये भी पढ़ें –
जानिए ड्राई स्किन की देखभाल के लिए घरेलू उपाय 
स्किन केयर प्रोडक्ट को सही क्रम में इस्तेमाल करने का तरीका 
जानिए ग्लोइंग स्किन कैसे पाएं
इन कोरियाई हेयर केयर टिप्स से रखें बालों का ध्यान
धूप से बचने की क्रीम

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

19 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text