home / ब्यूटी
अपने अंडरआर्म्स की स्किन को हेल्दी रखने के लिए फॉलो करें ये अंडरआर्म स्किनकेयर गाइड

अपने अंडरआर्म्स की स्किन को हेल्दी रखने के लिए फॉलो करें ये अंडरआर्म स्किनकेयर गाइड

हमारी पैरों की उंगलियों की टो से लेकर स्कैल्प के फॉलिसेल्स तक हम अपनी स्किन का बहुत अच्छे से ध्यान रखने की कोशिश करते हैं। हालांकि, हमारी बॉडी का एक हिस्सा ऐसा होता है, जो नैचुरली स्मैली होता है और हम अक्सर ही इसका ध्यान रखना भूल जाते हैं। जी हां हम यहां अंडरआर्म्स की बात कर रहे हैं। हमारे अंडरआर्म्स की स्किन काफी डेलिकेट होती है और डेप्थ के मामले में आंखों के आसपास की स्किन के जैसी होती है। शेविंग, स्वेटिंग और हार्श साबुन की वजह से हमारी अंडरआर्म की स्किन काफी रफ हो जाती है और इस वजह से जरूरी है कि हमें इनकी भी केयर करनी चाहिए।

ऐसे में आप अपने अंडरआर्म्स की ग्रूमिंग के लिए रोजाना कुछ मिनट तो बिता ही सकते हैं। फिर चाहे आप बेयर जाना पसंद करती हों या फिर आपके अंडरआर्म्स पर बेबी बेयर हों या फिर आपकी आर्मपिट पर लंबे बाल हों अंडरआर्म स्किन केयर रूटीन ऐसा है, जिसे आपको फॉलो करना ही चाहिए। अगर आप सनड्रेस रेडी पिट्स चाहती हैं तो आपके लिए ये अंडरआर्म्स केयर गाइड बहुत काम आएगी।

डेली करें क्लींज

अंडरआर्म स्किनकेयर के लिए आपको इस स्टेप को कभी भी स्किप नहीं करना चाहिए। आपकी अंडरआर्म्स की स्किन पर एयरफ्लो कम होता है और इस वजह से आपकी आर्मपिट्स में फंगल या फिर यीस्ट या बैक्टीरिया होने के चांस बढ़ जाते हैं। इस वजह से अंडरआर्म को स्वस्थ रखने के लिए डेली क्लींजिंग बहुत ही जरूरी है जो नैचुरल बैलेंस को बनाए रखने में मदद करती है।

अगर आप शेव नहीं करते हैं तो हेयर को ग्रूम करें

आप अपनी आर्मपिट में छोटी कॉम्ब से कंघी कर सकते हैं ताकि आपके बालों को नीट टैक्सचर मिले। इससे आप अपने अंडरआर्म्स को आसानी से क्लीन और ड्राई रख पाते हैं। साथ ही अगर आप डियो या फिर परफ्यूम लगाते हैं तो इससे ये आपकी स्किन तक आसानी से पहुंच जाते हैं और अगर आपकी आर्मपिट के बाल बहुत अधिक लंबे हो जाते हैं तो आप उन्हें ट्रिम करा सकती हैं ताकि वो मैनेजेबल हों।

शेव करती हैं तो पिट्स को एक्सफोलिएट करें

केमिकल एक्सफोलिएट्स केवल चेहरे के लिए नहीं होते हैं बल्कि जिन प्रोडक्ट्स में लैक्टिक, सैलिसीलिक, ग्लिकॉलिक एसिड होता है वो आपकी डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करती हैं। साथ ही अगर आपकी अंडरआर्म की स्किन हाइपरपिगमेंटिड होती है तो आपको स्क्रब अवॉइड करना चाहिए। हालांकि, अगर आप करती भी हैं तो स्क्रब को बहुत ही जेंटली सर्कुलर मोशन में करें। साथ ही अगर आप पिट्स को केमिकल एक्सफोलिएंट से स्क्रब करती हैं तो भी इनग्रो हेयर को प्रिवेंट कर सकती हैं।

मॉइश्चराइज

जिस तरह से हम अपने चेहरे और बॉडी को मॉइश्चराइज करते हैं, उसी तरह से अंडरआर्म्स की स्किन को भी हाइड्रेशन और मॉइश्चराइजेशन की जरूरत होती है। हालांकि, ऐसा नहीं है कि इसके लिए आपको रोजाना ही इन्हें मॉइश्चराइज करना चाहिए, आप चाहें तो हफ्ते में एक या दो बार भी ऐसा कर सकते हैं। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपको हफ्ते में 3 से 4 बार अंडरआर्म्स को मॉइश्चराइज करना चाहिए। साथ ही अगर आपको इरिटेशन या फिर इंफ्लामेशन महसूस होता है तो आपको शेविंग और डियो के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

14 Jun 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text