DIY ब्यूटी

स्किन केयर के लिए बेस्ट है ट्रिपल क्लींजिंग मैथेड, जानिए क्या हैं इसके फायदे

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Mar 8, 2021
ट्रिपल क्लींजिंग क्या है,  What is Triple Cleansing in Hindi, Triple Cleansing Method
मेकअप करने से पहले सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने फेस को उसके लिए तैयार करें। कहने का मतलब है मेकअप के साथ-साथ अपनी स्किन की देखभाल पर भी ध्यान दें। स्किन केयर के लिए सबसे जरूरी है रेगुलर फेस को अच्छे से क्लीन करना। इसके लिए हम CTM फॉर्मूला यानि कि क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग इस्तेमाल करते हैं। 
दरअसल, हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिये रोजाना उसे क्लीन करने की भी आवश्यकता होती है। क्योंकि यह त्वचा से धूल, गंदगी, प्रदूषण, मेकअप के कण, मृत त्वचा को हटाता है। त्वचा की गहरी सफाई त्वचा को पर्याप्त ऑक्सीजन देती है और त्वचा को एक प्राकृतिक चमक प्रदान करता है। रात में सोने जाने से पहले नियमित रूप से स्किन क्लींजर लगाने से काफी फायदा हो सकता है। लेकिन क्या आपको पता है इन दिनों स्किन केयर रूटीन के लिए ट्रिपल क्लींजिंग मैथेड (Triple Cleansing) काफी चर्चा में है। हर कोई क्लींजिंग के इस नायाब मैथेड को अपना रहा है। तो आइए जानते हैं ट्रिपल क्लींजिंग क्या है, इसका उपयोग कैसे करते हैं और इसके फायदों के बारे में –

ट्रिपल क्लींजिंग क्या है? What is Triple Cleansing in Hindi

ये चेहरे को क्लीन करने का एक तरीका है। ट्रिपल क्लींजिंग का उपयोग त्वचा की गहराई से सफाई के लिए किया जाता है। त्वचा पर तेल की परत ज्यादातर चेहरे पर टी ज़ोन पर होती है। इस मैथेड से आप आपके चेहरे के टी जोन को ऑयल से छुटकारा मिलता है। कुल मिलाकर कहने का मतलब है कि ऑयली स्किन के लिए ट्रिपल क्लींजिंग बेहद फायदेमंद है। यह रेडनेस, जलन और सूजन को कम करके स्किन को हमेशा टाइट और यंग रखने में मदद करता है।

ट्रिपल क्लींजिंग करने का मैथेड Triple Cleansing Method in Hindi

ट्रिपल क्लींजिंग के लिए दो तरह के फेशियल क्लींजर का इस्तेमाल किया जाता है। जिसमें ऑयल बेस्ड क्लींजर का उपयोग किया जाता है जो आपकी त्वचा को साफ़ करता है और फिर वॉटर बेस्ड क्लींजर का उपयोग किया जाता है जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है। इसके बाद स्किन को फेस क्रीम और टोनर के साथ मॉइस्चराइज किया जाता है। इससे आपका टी जोन अच्छे से साफ हो जाता है। 

ट्रिपल क्लींजिंग करने के फायदे Triple Cleansing Benefits in Hindi

  • चेहरे में जमा ऑयल और गंदगी साफ हो जाती है।
  • स्किन को ईवनटोन करे।
  • चेहरे की दाग-धब्बे कम करे।
  • पाएं पिंपल्स फ्री स्किन।
  • त्वचा को गहराई से पोषण दें।
  • ऑयली स्किन के लिये है बेस्ट।
  • त्वचा की नमी को बरकरार रखता है और उसे स्वस्थ बनाता है।
  • पोर्स में जमा गंदगी को दूर करे।

POPxo की सलाह : सेलेब्स जैसा परफेक्ट मेकअप लुक पाने के लिए ट्राई करें MYGLAMM ये शनदार मेकअप प्रोडक्ट्स –