Advertisement

लाइफस्टाइल

लड़कियों के लिए बेस्ट हैं ये टॉप 5 स्कूटी  

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Apr 10, 2018
लड़कियों के लिए बेस्ट हैं ये टॉप 5 स्कूटी  

Advertisement

अगर आप भी स्कूटी लेना चाहते है और आप समझ नहीं पा रहे हैं कि कौन-सी स्कूटी लें तो यहां हम आपकी मदद कर सकते हैं। इन दिनों बाजार में एक से बढ़कर एक टॉप के स्कूटी मॉडल आपको आसानी से मिल जायेंगे लेकिन उससे पहले आप की जरूरत क्या है, इसे आप को समझना पड़ेगा। सही कीमत, गुड लुक, फेमस ब्रांड, बेहतरीन माइलेज ये सभी चीजें एक अच्छी स्कूटी लेने के लिए पता होना जरूरी हैं। अगर आपको ये सभी चीजें एक सेगमेंट में मिल रही हैं तो इससे बढ़िया बात आपके लिए क्या होगी। अगर इन दिनों आप स्कूटी लेने का मूड बना रही हैं तो इंडिया की ये इन टॉप 5 स्कूटी के बारे में जरूर जान लें –

1 – टीवीएस स्‍कूटी जेस्‍ट (tvs scooty zest)

pjimage %284%29

कीमत – 47 से 53 हजार तक

फीचर – इसे खासतौर पर महिलाओं के कंफर्ट को देखते हुए डिजाइन किया गया है। टीवीएस जेस्ट 110 सीसी की स्कूटर है। जो कि 62 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। इसमें यूएसबी स्‍मार्टफोन चार्जर भी है। चार बेहतरीन रंगों में आपको ये स्कूटी ट्यूबलेस टायर्स के साथ मार्केट में आसानी से मिल जाएगी। इसका कुल वजन 98 किलो है, जिसे आसानी से लड़कियां हैंडिल कर सकती हैं। आपको बता दें कि भारत में यह एक मात्र ऐसी स्कूटी है जि‍से एक महि‍ला द्वारा हि‍मालय तक चलाया गया है।

2 – होंडा एक्टिवा-आई (Honda Activa i)

pjimage %282%29

कीमत – 47 से 55 हजार तक

फीचर – होंडा एक्टिवा का अपडेटड मॉडल एक्टिवा-आई महिलाओं को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। 109 सीसी की इस स्कूटी में कॉम्बी ब्रेक सिस्टम, मोबाइल चार्जिंग सॉकेट, 18 लीटर की स्‍टोरेज, डुअल कलर टोन बॉडी और शार्प टेल लाइट जैसे शानदार फीचर्स हैं। ये स्कूटी 66 कि‍मी प्रति‍ लीटर का माइलेज देती है और इसका वजन 103 कि‍लो है, जोकि होंडा की अन्य स्कूटी के मुकाबले कम है और लड़कियों के लिए बेस्ट।

3 – सुजुकी लेट्स (Suzuki Let’s)

pjimage %283%29

कीमत – 47 से 54 हजार तक

फीचर – सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने 98 किलो वजन और नए डुअल टोन कलर ऑप्शन के साथ लेट्स डिजाइन की है। 112 सीसी की इस स्कूटी में आपको मिलेगी सेंट्रल लॉकिंग की सुविधा, मोबाइल चार्जर के लि‍ए एक्‍स्‍ट्रा स्‍टोरेज स्‍पेस, कम्‍फर्टेबल फुट ग्राउंडिंग, बेहतरीन मैट कलर शेड्स और बहुत कुछ। इसकी टॉप स्पीड 85 किलोमीटर प्रति घंटे की है। यह 63 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।

4 – यामाहा फसिनो (Yamaha Fascino)

pjimage %285%29

कीमत – 54 से 58 हजार तक

फीचर – यामाहा के सबसे स्टाइलिश सेगमेंट में से एक है इस स्कूटी का लुक एंड फील। यह पावरफुल होने के साथ साथ ही किफायती भी है। 113 सीसी की इस स्कूटी में कई बेहतरीन फीचर्स हैं जैसे कि रोड पर इसकी ग्रिप बेहतर है, 66 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज और पांच शानदार कलर्स के ऑप्शन जल्दी आपको कहीं नहीं मिलेंगे।

5 – पियाजिओ वेस्पा (Piaggio Vespa)

pjimage %281%29

कीमत – 90 हजार से 1 लाख तक

फीचर – अगर आपका बजट 1 लाख तक है तो वेस्पा से अच्छी कोई स्कूटी नहीं है। टशन और स्वैग से भरपूर ये स्कूटी अपने लुक के साथ-साथ बेहतरीन फीचर्स के लिए भी जानी जाती है।पियाजिओ ने भारत के टू-व्हीलर मार्केट में रेट्रो लुक वाले स्कूटर रेंज के साथ कदम रखा है। एक से बढ़कर एक कलर इसे क्लासिक लुक देते है और इसका डिजाइन इसे रेट्रो यानि पुराने जमाने के स्कूटर की याद ताजा कर देता है।125 सीसी की इस स्कूटी में वर्टीकल डिस्क ब्रेक है और इसकी टॉप स्पीड 100 किमी प्रति घंटा है।

इन्हें भी पढ़ें –