home / हेल्थ
अगर आप जल्दी अपने दांत खो देते हैं, तो आपकी याददाश्त भी हो जाएगी कमजोर, पढ़ें क्या कहता है सर्वे

अगर आप जल्दी अपने दांत खो देते हैं, तो आपकी याददाश्त भी हो जाएगी कमजोर, पढ़ें क्या कहता है सर्वे

दांतों को लेकर एक नया शोध सामने आया है। यह शोध जितना मजेदार और उतना ही महत्वपूर्ण है। इस शोध के अनुसार समय से पहले दांत खराब होने का सीधा असर आपकी याददाश्त पर पड़ता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय के शोध के अनुसार, कम उम्र में दांत गिरने पर याददाश्त कमजोर हो जाती है। जो लोग जल्दी अपने दांत खो देते हैं उन्हें भी डिमेंशिया नाम की बीमारी होने का खतरा होता है।

डिमेंशिया, एक तरह से याददाशत कमजोर हो जाने का एक रूप है। यह रोग तब होता है जब दांत जल्दी गिर जाते हैं। अध्ययन में पाया गया कि ऐसा होने से व्यक्ति की सोचने की क्षमता कम हो जाती है। स्थिति बिगड़ने पर व्यक्ति को छोटी-छोटी बातें याद नहीं रहतीं। शोध से पता चलता है कि इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति का स्वभाव और रिश्ते भी प्रभावित होते हैं।

शोध में 30,076 लोगों पर 14 अध्ययनों का विश्लेषण किया गया। इसमें 4,689 लोगों की सोचने की क्षमता दांत गिरने से लगभग समाप्त कर हो गई थी।। वृद्ध लोग जो अपने दांत खो चुके हैं। उन्होंने पाया कि उनके अल्जाइमर के खतरे में 1.48 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इन लोगों में डिमेंशिया विकसित होने की 1.28 प्रतिशत संभावना थी। 

अक्कल दांत रोग के कारण याददाशत पर प्रभाव

क्या दांतों और याददाश्त के बीच सीधा संबंध है? सटीक उत्तर अभी तक नहीं मिला है। हालांकि, दांतों और याददाशत के बीच कुछ तो संबंध है ही। उदाहरण के लिए, टूटे हुए दांत के कारण भोजन को काटना मुश्किल है। जिससे शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाते। नतीजतन, यह हमारी याददाशत को प्रभावित करता है। सर्वे में पाया गया है कि अक्कल दांत और स्मृति के बीच एक कड़ी तो जुड़ी होती है।

ओरल हेल्थ पर ध्यान देने की जरूरत है

अल्जाइमर और डिमेंशिया के मरीजों की संख्या हर साल बढ़ रही है। इसलिए सभी को अपने ओरल हेल्थ पर बहुत ध्यान देना जरूरी है। शोधकर्ता डॉ. खाड़ी वू का कहना है कि डिमेंशिया होने पर दिमाग काम करना बंद कर देता है। साथ ही, मस्तिष्क की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं।

ये भी पढ़ें –

चिया बीज को डाइट में शामिल करने से पहले जान लें ये बातें

जानें जामुन खाने के फायदे और नुकसान के बारे में

प्रेगनेंसी से लेकर वजन कम करने तक जानिए सहजन के फायदे

जानिए चिरायता के फायदे और नुकसान

जानिए गिलोय के फायदे, उपयोग और नुकसान

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

07 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text