home / रिलेशनशिप
नाराज पार्टनर को कैसे मनाएं

रिलेशनशिप में मुश्किल चीजों पर बात करने के लिए ये टिप्स आएंगी काम

अधिकतर लोग कोशिश करते हैं कि वो अपने रिश्ते में किसी भी तरह के कॉन्फ्लिक्ट को अवॉइड कर सकें। भले ही परिस्थिति कितनी भी खराब क्यों ना हो लेकिन अगर आप बात नहीं करेंगे तो हो सकता है कि आप उतना अधिक उदास रहें। इस वजह से हम नर्वस और परेशान हो जाते हैं और दूसरी दिशा में जाने का सोचने लग जाते हैं। अगर आप एक रिश्ते में किसी चीज पर बात करने से बचते हैं तो इसके कारण आपका प्यार खत्म होने लग जाता है और आपको उनके साथ अच्छा नहीं लगता है। ऐसे में अगर आप सही तरीके से बात करते हैं तो सामने वाला इंसान आपकी बात को समझता है और रिश्ते में परेशानी बन रही उस चीज को भी समझता है। इस वजह से हम यहां आपको 4 ऐसी टिप्स बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप रिश्ते में मुश्किल परिस्थितियों का सामना कर सकते हैं।

अपने पार्टनर की सुनें

अगर आप अपने पार्टनर के आगे अपने दिल की बात करना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप उनकी बात को भी ध्यान से सुनें। बहुत सारे अगल अगल चैलेंज, ड्यूटी, टेकनोलॉजी और हर तरफ से लोगों का अटेंशन लेना कभी-कभी काफी मुश्किल हो सकता है और इस वजह से एक दूसरे के साथ बैठ कर बातें सुनना भी मुश्किल हो सकता है। ऐसे में अगर आप रिलेशनशिप में हैं तो हो सकता है कि आपको अपने पार्टनर के बारे में कुछ नया पता चला हो या हो सकता है कि आपने समस्या को नए नजरिए से देखा हो। इस वजह से हमेशा अपने पार्टनर की बात को सुनें।

बात करने के लिए सही समय चुनें

जब आप अपने चाहने वालों से बात कर रहे हों तो हमें यह देखना चाहिए कि सही समय कौन सा रहेगा। अगर कोई काम पर जा रहा हो और जल्दी में तो वो बात करने का सही समय बिल्कुल नहीं है क्योंकि उस वक्त उनका पूरा ध्यान समय से काम पर पहुंचने पर होता है। इस वजह से उस वक्त बात करें जब आप दोनों अपने बेस्ट मूड या फिर स्टेट ऑफ माइंड में हों। अगर आप सही तरह से अपनी फीलिंग्स बताना चाहतेत हैं और चाहते हैं कि आपका पार्टनर आपकी बात सुनें तो आपको उस व्यक्ति को समय देना होगा। इस वजह से बेस्ट है कि आप एक दूसरे से चीजों को डिस्कस करें और रिलैक्स करने का समय दें, ताकि आप अपने-अपने टॉपिक पर ध्यान दे सकें।

शुरुआत से ही सही टोन सेट करें

बात करने के ऑफर से शुरू करें और ध्यान रखें कि आप दोनों पर ही काम का या फिर अन्य किसी चीज का प्रेशर ना हो। इस वजह से बातचीत की शुरुआत अच्छे तरीके से करें। साथ ही इस दौरान अपने पार्टनर को बार-बार बताते रहें कि रिश्ता आपके लिए कितना जरूरी है। अपने पार्टनर के प्रति एप्रिसिएशन दिखाएं और उनके साथ सामने आ रहे चैलेंज के बारे में बात करें।

खुद का ध्यान रखें

मुश्किल चीजों पर बात करना इमोशनली काफी ड्रेनिंग हो सकती है। ऐसे में खुद का ध्यान रख पाना कई बार काफी मुश्किल हो जाता है क्योंकि आप कोशिश करते हैं कि आप दोनों के बीच झगड़ा ना हो। ऐसे में खुद से पूछें कि कौन सी चीज आपको परेशान कर रही है। अपनी परेशानी के कारण पर ध्यान दें और केवल इस बारे में नहीं सोचें कि आपका सब्र अब खत्म हो रहा है। ध्यान रखें कि जरूरी नहीं है कि आपको तुरंत ही फैसला करना है। अपना समय लें और पार्टनर से बात करने की कोशिस करें।

अगर आप अपने रिश्ते को लंबा और असरदार बनाना चाहते हैं तो मुश्किल चीजों पर भी बात करना जरूरी है। हर बार जब आपका डर दूर होता है तोत आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ता है।

14 Jul 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text