Care

बदले मौसम के साथ इन तरीकों से अपने बालों का रखें ध्यान

Megha SharmaMegha Sharma  |  Mar 17, 2021
बदले मौसम के साथ इन तरीकों से अपने बालों का रखें ध्यान

गर्मियों के साथ ही लाइटर सीजन स्पिरिट भी लौट आती है और ऐसे में अपने हेयर केयर रूटीन को अपडेट करना बहुत ही जरूरी हो जाता है ताकि मौसम में होने वाले बदलाव के कारण आपकी स्कैल्प को किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े। सीजनल हेयर केयर (Changing Season) रूटीन में बदलाव करना कई बार बहुत अधिक ट्रिकी हो जाता है क्योंकि अलग-अलग हिस्सों में ह्यूमिडिटी का स्तर बदलता रहता है, जो आपके बालों को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित करता है। इस वजह से हम आपके लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स लाए हैं, जिनकी मदद से आप स्प्रिंग सीजन (Spring Season) में होने वाली हेयर प्रॉब्लम (Hair Care Routine) से निजात पा सकती हैं। 

बदलते मौसम में इन तरीकों से रखें बालों का ध्यान – Tips to Transition Hair with Changing Season in Hindi

Hair care Tips in Hindi

मॉइश्चराइज से बालों को करें हाइड्रेट

जब ठंडे मौसम से ट्रांसिशन होता है तो आमतौर पर बाल ड्राई और डीहाइड्रेट हो जाते हैं। यहां तक कि गर्मियों में यदि आप क्लोरीनेटेड पानी में स्विमिंग करते हैं, तो भी आपके बाल ड्राई हो सकते हैं। ऐसे में स्प्लिट एंड, ड्राई एंड आदि से छुटकारा पाने के लिए आपको हेयर कट कराना चाहिए। इसके अलावा आप चाहें तो डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट जैसे कि प्री-शैंपू मास्क आदि लेना चाहिए। इसके लिए ऐसे मास्क का चुनाव करें जो आपके बालों और स्कैल्प को जरूरी न्यूट्रिएंट्स दे। यदि आपके बाल ऑयली हैं तो आपको ऑयलिंग ट्रीटमेंट के साथ जरूर मास्क लगाना चाहिए। 

ऑयली स्कैल्प को करें बैलेंस

आपको सल्फेट मुक्त हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। गर्मियों में आमतौर पर बाल और स्कैल्प ऑयली हो जाते हैं। ऐसे में आपको किसी ऐसे शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए जो सल्फेट मुक्त हो और जो ऑयल को कंट्रोल करने में मदद करे। इससे स्कैल्प का पीएच लेवल सही रहता है और आपको सीजनल इरिटेशन या एलर्जी नहीं होती है। 

हीट डैमेज को करें कम

तापमान बढ़ने के कारण आपको बाल अधिक गर्मी के संपर्क में आते हैं और ऐसे में यदि आप हीट स्टाइलिंग टूल्स का भी इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके बाल अधिक डैमेज हो जाते हैं। इस वजह से तापमान बढ़ने के साथ हीट टूल्स का इस्तेमाल करना कम कर दें। यदि आपको फिर भी फिज को कंट्रोल करने के लिए हीट स्टाइलिंग टूल का इस्तेमाल करने की जरूरत है तो आपको हीट प्रोटेक्शन के लिए सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही ऐसे हेयर स्टाइल बनाएं, जिनमें बालों को बहुत टाइट नहीं बांधना पड़े। साथ ही ट्राई करें कि आप धूप में अपने बालों को स्कार्फ या फिर टोपी से ढक कर रखें।

सीजनल हेयर फॉल का रखें ध्यान

मौसम के बदलने के साथ आपकी स्कैल्प पर आपको खुजली होने लग सकती है, जिससे फ्लेकिनेस भी हो सकती है। यदि आपकी स्कैल्प फ्लैकी होती है तो आपको अधिक हेयर फॉल हो सकता है। ऐसे में स्कैल्प को एलर्जी आदि से बचाने के लिए सूदनिंग ट्रीटमेंट बहुत ही जरूरी है। इसके लिए आप सीधे अपनी स्कैल्प पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं और इसके बाद माइल्ड शैंपू से अपने बालों को धो सकते हैं। 
POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किन केयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।