home / ब्यूटी
एड़ियों की देखभाल के लिए आपको भी फॉलो करना चाहिए ये स्किनकेयर रूटीन

एड़ियों की देखभाल के लिए आपको भी फॉलो करना चाहिए ये स्किनकेयर रूटीन

स्किनकेयर कुछ लोगों के लिए एक मैसिव ऑबसेशन और इसमें कोई संदेह नहीं है कि हम सभी किसी न किसी रूप में इस प्रोसेस को फॉलो करते हैं। हालांकि, हम में कसे अधिकतर लोग अपने चेहरे पर ध्यान देते हैं लेकिन अपने पैरों की केयर करना भूल जाते हैं। इस वजह से हम यहां आपके लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप अपने पैरों की भी देखभाल कर सकते हैं।

क्लींज

क्लींजिंग इस दिशा में पहला कदम है और इसके लिए आपको अपने पैरों को नमक और साबुन वाले गर्म पानी में रखना चाहिए। आप चाहें तो अपने पैरों को साबुन से रब करके और फिर साफ करके भी पैरों को क्लींज कर सकते हैं।

एक्सफोलिएट करें

इसके बाद आपको अपने पैरों को एक्सफोलिएट करना चाहिए। आपके पैरों की स्किन आमतौर पर बॉडी की स्किन से अधिक हार्ड होती है और इस वजह से आपको अपने पैरों को एक्सफोलिएट जरूर करना चाहिए। आप चाहें तो अपने पैरों को फिलर, स्क्रैपर या फिर प्यूमिक स्टोन की मदद से एक्सफोलिएट कर सकते हैं। इस दौरान आपको अपने पैरों को स्मूथली एक्सफोलिएट करना चाहिए और बहुत अधिक प्रेशर नहीं लगाना चाहिए।

मॉइश्चराइज

मॉइश्चराइजिंग करना भी बहुत जरूरी है और हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हाइड्रेशन बहुत ही जरूरी है। एक्सफोलिएशन के बाद ये बहुत जरूरी है कि आप अपने पैरों को मॉइश्चराइज करें ताकि आपके पैर ड्राई या टेंडर ना लगें। इसके लिए आप मॉइश्चराइजिंग क्रीम या फिर लॉशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नेल ऑयल

जब आप अपने पैरौं का ध्यान रख रहे होते हैं, तब आपको अपने नाखुनों की भी केयर करनी चाहिए। इसके लिए ऑयलिंग बेस्ट ऑप्शन है क्योंकि इससे आपके नेल्स को मॉइश्चराइजेशन मिलता है। आप चाहें तो अपने टो क्यूटिकल्स पर भी ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके क्यूटिकल्स भी हाइड्रेटिड रहते हैं।

फ्रेश सॉक्स

सॉक्स, स्टॉकिंग और टाइट्स कुछ ऐसा है, जिसे आपको रोज चेंज करना चाहिए और अगर ह्यूमिड कंडीशन है तो आपको कॉटन की सॉक्स का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि ये आपके पैरों में आने वाले पसीने को सोख लेता है और आपके पैर इसमें सांस ले पाते हैं।

22 Mar 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text