Natural Care

चेहरे और बालों से होली के जिद्दी रंग कैसे छुड़ाएं

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Mar 20, 2021
tips to remove stubborn holi colors, tips to remove stubborn holi colors from face and hair
होली रंगों और खुशियों का त्योहार है। इस दिन सभी अपने गिले-शिकवे मिटाकर होली मिलन (Holi Wishes in Hindi) करते हैं और होली खेलते हैं। इस बात पर कोई दो राय नहीं है कि होली खेलना सभी को पसंद है लेकिन परेशानी तो तब आती है जब होली खेलने के बाद होली के जिद्दी रंग छुड़ाने पड़ते हैं। क्योंकि होली के जिद्दी रंग हमारी त्वचा और बालों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। गुलाल आदि रंगों से आपकी त्वचा और बालों को हानिकारक और जहरीले केमिकल्स के संपर्क में आने का खतरा बना रहता है, जिसका हानिकारक प्रभाव हो सकता है। इसलिए हम यहां आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आये हैं, जो चेहरे और बालों से होली के जिद्दी रंग छुड़ाने में आपकी मदद करेंगे।

चेहरे का रखें ध्यान

अपने प्रियजनों के साथ होली खेलना तो सभी को अच्छा लगता है। मगर कौन कैसे रंग लाकर आपके चेहरे पर लगा रहा है इस बात का पता रंग छुड़ाने के बाद लगता है। अगर आप पानी वाली होली खेल रहे हैं तो बेहतर होगा कि रंगों को चेहरे पर सूखने न दें। जब रंग चेहरे पर गीले हों उन्हें तभी छुड़ाने की कोशिश करें। क्योंकि रंग सूखने के बाद उन्हें छुड़ाना काफी मुश्किल हो जाता है। परेशान न हों, अगर आप रंग गीले रहते उन्हें नहीं छुड़ा पाएं हैं तो धीरे-धीरे कर रोज की हर शॉवर के साथ होली के जिद्दी रंग निकल जायेंगे। 

चेहरे को करें डिटॉक्स

एक कटोरी दही में दो बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाएं, और रंग वाली जगह पर लगाएं। फिर, रंग उतारने के लिए सामान्य या गुनगुने पानी से नहाएं। ऑप्शन का रूप में, गुलाब जल में बेसन, बादाम का तेल और दूध क्रीम मिलाएं। इसे एक गाढ़े पेस्ट में बनाएं और रंग वाली जगह पर लगाएं। इसे तब तक लगा रहने दें जब तक पेस्ट सूख न जाए। बाद में इसे अपने हाथों से हल्का-हल्का रगड़ कर हटा दें। पानी से रंग को धोने के बाद, अपनी आंखों में गुलाब जल डालें और आराम करें। आपकी आंखें सुकून महसूस करेंगी।

चेहरे को कसकर न रगड़ें

कभी भी होली के जिद्दी रंग को छुड़ाने के लिए अपनी त्वचा को साबुन आदि से जोर से न रगड़ें। यह रंगों को कम हटाता है और इसके बजाय त्वचा को अधिक नुकसान पहुंचाता है। अपने चेहरे को धोने के लिए साबुन के बजाय एक फेशियल क्लीन्ज़र या बेबी ऑयल का इस्तेमाल करें और उसके बाद ढेर सारा मॉइश्चराइज़र लगाएं। होली से पहले और बाद में एक हफ्ते तक ब्लीचिंग, वैक्सिंग या फेशियल भूलकर भी न करें। क्योंकि इससे त्वचा के रोम छिद्रों खुल जाते हैं, जो हानिकारक साबित हो सकते हैं। क्योंकि रंगों के अवशेष आसानी से त्वचा के रोम छिद्रों में जा सकते हैं और त्वचा की गहराई में जाकर उसे नुकसान पहुंचाते हैं। 

बालों की देखभाल

होली खेलने के बाद सबसे पहले अपने बालों को सादे पानी से धो लें ताकि ज्यादातर रंग उतर जाए। साथ ही एक माइल्ड शैंपू और कंडीशनर से बालों को तुरंत धो लें। इसके बाद चार बड़े चम्मच शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदों के साथ दो बड़े चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिक्स करके पैक बना लें। अब इस पैक को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें और हल्के शैंपू और गर्म पानी से बालों को धो लें। इससे होली के जिद्दी रंग आसानी से निकल जाएंगे। 

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!