home / Hindi
tips to remove makeup

अच्छी तरह मेकअप रिमूव करने के लिए नोट करें ये 6 टिप्स, हमेशा आएंगे काम 

मेकअप खूबसूरती को एन्हांस करने का तरीका है, लेकिन अगर इसे सही तरह से रिमूव न किया जाए तो इसे स्किन को नुकसान पहुंचाने का बहाना बनते इसे देर नहीं लगती है। जो लोग मेकअफ करना पसंद करते हैं वो ये तो जानते हैं कि मेकअप रिमूव करना मस्ट है, लेकिन अकसर वो ये नहीं जानते हैं कि मेकअप को कैसे रिमूव करने में कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। अच्छी तरह मेकअप रिमूव करने के लिए नोट करें ये 6 टिप्स, ये हमेशा आपकी स्किन को हेल्दी लुक देंगे-

वाइप्स यूज करने के बाद फेस जरूर करें वॉश

बहुत से लोग मेकअप रिमूव करने के लिए सिर्फ वाइप्स यूज करके ही संतुष्ट हो जाते हैं। लोगों को लगता है कि मेकअप रिमूविंग वाइप्स से त्वचा साफ हो जाती है, जबकि ये सिर्फ मेकअप के पहले परत को हटाता है। त्वचा पर बचा मेकअप का रेसिड्यू बिना पानी के साफ नहीं होता है। वाइप्स से स्किन को पोछने के बाद कई लोग मॉइश्चराइडजर लगा लेते हैं जिससे स्किन पर बचा हुआ मेकअप पोर्स में घुसने लगता है।

साभार- इंस्टाग्राम

इसलिए हमेशा फेस पर वाइप्स यूज करने के बाद पानी से चेहरा जरूर धोएं।

मेकअप रिमूव करने वाला क्लींजर करें यूज

मेकअप रिमूव करते हुए ऐसे फेस वॉश या क्लींजर यूज करें जो डीप क्लीनिंग करते हों या खास मेकअप रिमूव करने के लिए बनाए गए हों। मार्केट में ऐसे कई क्लींजर हैं जो रोजाना यूज करने के लिए भी होते हैं और वो मेकअप भी रिमूव कर देते हैं। 

फेस वॉश करते हुए चेहरे के हर भाग को मसाज करते हुए साफ करें, जैसे हेयर लाइन, कान की तरफ आदि। 15 से 20 सेकंड के बाद धोएं।

स्टीम लेना है अच्छा उपाय

अगर स्किन से मेकअप का हर अंश रिमूव करना आपको पसंद है तो फेस स्टीम करना आपको हमेशा कारगर लगेगा। मेकअप रिमूव करने के पहले स्टीम लें। इससे मेकअप तो मेल्ट होकर आसानी से रिमूव होगा ही, स्किन के पोर्स खुल जाएंगे और जो भी रेसिड्यू पोर्स में घुसता है वो भी आसानी से वॉश करने पर निकलने लगता है।

माईसैलर वॉटर है यूजफुल

स्किन को क्लीन करने के लिए और मेकअप हटाने के लिए माईसैलर वॉटर सबसे बेहतरीन प्रोडक्ट है। ये सिर्फ स्किन को क्लीन ही नहीं करते हैं, बल्कि हाइड्रेट भी करते हैं। अगर आप माईसैलर वॉटर से फेस क्लीन कर रही हैं तो आपको फेस वॉश या क्लींजर की जरूरत भी नहीं पड़ती है।

आंख पर दें एक्स्ट्रा ध्यान

मेकअप रिमूव करते हुए सबसे ज्यादा केयर आंखों को चाहिए। आई लाइनर और मस्कारा हटाना अपने आप में काफी मुश्किल काम है। इसके लिए सबसे बेहतर है कि आप आई मेकअप रिमूवर यूज करें। 

एक बार कॉटन पैड्स से करें वाइप

स्टीम, वाइप्स, क्लींजर से क्लीनिंग के बाद भी कभी-कभी फेस पर मेकअप का अंश रह जाता है। कोशिश करें कि लास्ट में एक बार फिर कॉटन पैड पर हल्का सा मेकअप रिमूवर, माइसेलर वॉटर लगाकर फेस को पोंछ सकें। ये स्टेप करते हुए ज्यादा लग सकता है, लेकिन इसके रिजल्ट लंबे समय तक नज़र आएंगे।

22 Mar 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text